IIT Kanpur : घर बैठे मिलेगा आप को सुरक्षा अलर्ट, डीटूएम टेक्नोलॉजी से आपदा-सुरक्षा का मिलेगा अपडेट

घर बैठे मिलेगा आप को सुरक्षा अलर्ट, डीटूएम टेक्नोलॉजी से आपदा-सुरक्षा का मिलेगा अपडेट
UPT | आईआईटी कानपुर

Oct 04, 2024 18:27

आईआईटी कानपुर अब आप को घर बैठे आपदा सुरक्षा के लिए अलर्ट करेग। इसके साथ ही शिक्षा के प्रसार में सहायक बनेगा। आईआईटी इस कार्य के लिए डीटूएम तकनीकी का इस्तेमाल करेगा।

Oct 04, 2024 18:27

Short Highlights
  • आईआईटी कानपुर घर बैठे आपदा सुरक्षा के लिए अलर्ट करेगा।
  • आईआईटी कानपुर इसमें डीटूएम तकनीकी का इस्तेमाल करेगा।
  • बीआईएसएजी-एन के साथ दिल्ली में हुआ समझौता।
Kanpur News: यूपी के आईआईटी कानपुर का दुनिया लोहा मान चुकी है। आईआईटी कानपुर अब आप को घर बैठे सुरक्षा के लिए अलर्ट करेगा। आपदा सुरक्षा के साथ शैक्षिक सामग्री वितरण से जुड़े अलर्ट घर-घर पहुंचेंगे। इससे आपदा या सुरक्षा जैसे गंभीर विषयों की जानकारी मिलेगी। आईआईटी कानपुर डीटूएम (डायरेक्टर तो मोबाइल) तकनीकी का इस्तेमाल करेगा। इस अलर्ट के लिए एक पुरा सिस्टम विकसित किया जाएगा। 

आईआईटी कानपुर इसको लेकर इलेक्ट्रॉनिक्स एंव सूचना प्रौद्योगिकी मंत्रालय के निर्देश पर भास्कराचार्य नेशनल इंस्टिट्यूट फॉर स्पेस एप्लिकेशन एंड जियोइनफार्मेटिक्स (बीआईएसएजी-एन) के साथ दिल्ली में समझौता किया है। आईआईटी के निदेशक प्रो मणीद्र अग्रवाल और बीआईएसएजी-एन के महानिदेशक टीपी सिंह ने समझौते पर हस्ताक्षर किया। इस दौरान नेटवर्क के कार्यकारी उपाध्यक्ष पराग नाइक, यूजीसी समिति के सदस्य प्रो मोहम्मद कासिम और तेजस नेटवर्क के सहायक उपाध्यक्ष प्रशांत मारू मौजूद रहे।



मोबाइल पर पहुंचेगा अलर्ट 
आईआईटी कानपुर के निदेशक मणींद्र अग्रवाल के मुताबिक इस समझौते से डीटूएम के प्रौद्योगिकी की उपयोगिता बढ़ाने के लिए नई तकनीकी नावाचारों की खोज में मदद मिलेगी। डीटूएम तकनीकी शिक्षा तक सामान पहुंच प्रदान करके डिजिटल विभाजन को खत्म कर सकती है। वहीं इस मौके पर टीपी सिंह ने कहा कि शिक्षा और जनकल्याण के उद्देश्य को आगे बढ़ाने के लिए सहारा लिया जा रहा है। मोबाइल के जरिए दूर इलाकों में भी शिक्षा का प्रसार और आपदा का अलर्ट पहुंचाया जा सकेगा।

क्रन्तिकारी बदलाव होंगे 
पराग नाइक ने कहा कि तेजस नेटवर्क और आईआईटी के बीच हुए डीटूएम के परीक्षणों की वर्तमान स्थिति और इसके डिवाइस इको सिस्टम को भी समझाया। यह तकनीकी भारत में डिजिटल शिक्षा के परिदृश्य को बदल सकती है। यह एक तरह का क्रन्तिकारी बदलाव होगा।

Also Read

 सिग्नलिंग ट्रैक पावर सप्लाई आदि विभिन्न इंटरफेसों का हुआ परीक्षण

4 Oct 2024 06:42 PM

कानपुर नगर Kanpur metro : सिग्नलिंग ट्रैक पावर सप्लाई आदि विभिन्न इंटरफेसों का हुआ परीक्षण

कानपुर मेट्रो निर्माण को लेकर शहरवासियों के लिए बड़ी जानकारी सामने निकल कर आई है।कानपुर मेट्रो ने आज कॉरिडोर-1 (आईआईटी - नौबस्ता) के चुन्नीगंज-नयागंज अंडरग्राउंड सेक्शन के ‘डाउनलाइन‘ में मेट्रो ट्रेन का टेस्ट रन किया।इससे पहले 12 जुलाई को नयागंज स्टेशन तक ‘अप-लाइन‘ पर पहली बार ... और पढ़ें