Kanpur News : महिला महाविद्यालय में लोकगीत और नृत्य प्रतियोगिता, जानें किसने लहराया परचम...

महिला महाविद्यालय में लोकगीत और नृत्य प्रतियोगिता, जानें किसने लहराया परचम...
UPT | महिला महाविद्यालय में आयोजित नृत्य प्रतियोगिता में छात्राएं।

May 07, 2024 18:47

कानपुर के किदवईनगर स्थित महिला महाविद्यालय के सांस्कृतिक प्रकोष्ठ एवं बीएड विभाग के संयुक्त तत्वाधान में आज मंगलवार को “समागम” कार्यक्रम के अंतर्गत लोकगीत-लोकनृत्य प्रतियोगिता का आयोजन किया गया।

May 07, 2024 18:47

Kanpur News : कानपुर के किदवई नगर स्थित महिला महाविद्यालय के सांस्कृतिक प्रकोष्ठ एवं बीएड विभाग के संयुक्त तत्वावधान में मंगलवार को “समागम” कार्यक्रम के अंतर्गत लोकगीत-लोकनृत्य प्रतियोगिता का आयोजन किया गया। सांस्कृतिक कार्यक्रम का शुभारंभ देवी सरस्वती के चित्र पर माल्यार्पण किया गया। कार्यक्रम का शुभारंभ महाविद्यालय की प्राचार्य प्रो. अंजु चौधरी, बीएड विभाग की विभागाध्यक्षा प्रो. प्रज्ञा श्रीवास्तव एवं संगीत विभाग की विभागाध्यक्षा प्रो. दीपाली श्रीवास्तव ने किया। 

50 छात्राओं ने दिखाई प्रतिभा
कार्यक्रम में महाविद्यालय की लगभग 50 छात्राओं ने हिस्सा लिया। इसमें छात्राओं ने एकल नृत्य एवं समूह गान प्रस्तुत किए। छात्राओं ने विभिन्न प्रांतों के नृत्य प्रस्तुत किए, जिसमें उत्तर प्रदेश का लोकनृत्य, कश्मीरी नृत्य, पंजाब का गिद्दा, राजस्थानी नृत्य, छत्तीसगढ़ी नृत्य एवं महाराष्ट्र का लावणी नृत्य शामिल रहा। छात्राओं की प्रस्तुत्ति बहुत ही भाव विभोर कर देने वाली थी। इसके पश्चात महाविद्यालय की प्राचार्य प्रो अंजू चौधरी ने छात्राओं को उत्साहवर्धन करते हुए कहा कि हमारे महाविद्यालय की छात्राएं बहुत ही प्रतिभाशाली हैं। इस प्रकार के कार्यक्रमों द्वारा उनकी प्रतिभा में निखार होता है। उन्होंने समस्त छात्राओं एवं इन कार्यक्रम के आयोजकों को बधाई दी। 

इन्हें मिला पुरस्कार
सांस्कृतिक प्रकोष्ठ की समन्वयक प्रो. प्रज्ञा श्रीवास्तव ने कहा कि हमारी समस्त छात्राओं ने बहुत ही परिश्रम से इन कार्यक्रमों को प्रस्तुत किया, वह सब बधाई की पात्र हैं। भविष्य के बेहतर शिक्षक बनाने में इस प्रकार के कार्यक्रमों की महत्वपूर्ण भूमिका होती है। ऐसे ही छात्र आगे बढ़कर एक अच्छे कलाकार के रूप में निकलकर आते हैं। समस्त कार्यक्रम महाविद्यालय की प्रवक्ताओं के कुशल निर्देशन में तैयार किए गए। इसके बाद डॉ. अंजू सक्सेना ने समस्त सांस्कृतिक कार्यक्रमों का अवलोकन करने के पश्चात प्रथम, द्वितीय, तृतीय एवं सांत्वना पुरस्कारों की घोषणा की। गायन प्रतियोगिता में आयशा, सविता और आर्यांशी क्रमश: प्रथम, द्वितीय और तृतीय स्थान पर रहीं। बीनू राणा, वैष्णवी रावत को सांत्वना पुरस्कार दिया गया। एकल नृत्य में प्रथम स्थान वैशाली शर्मा, द्वितीय स्थान वैष्णवी त्रिवेदी, तृतीय स्थान आकांक्षा, सांत्वना पुरस्कार आरुषी शर्मा, समूह नृत्य में प्रथम स्थान राजस्थानी ग्रुप, द्वितीय स्थान उत्तर प्रदेश का लोकनृत्य, तृतीय स्थान पंजाब का गिद्दा नृत्य, सांत्वना पुरस्कार छत्तीसगढ़ी नृत्य को मिला।

Also Read

राजीव शुक्ला बोले-पाकिस्तान में चैंपियंस ट्रॉफी खेलने का फैसला भारत सरकार करेगी, फरवरी में प्रस्तावित है ट्रॉफी

30 Sep 2024 08:50 PM

कन्नौज Kanpur News : राजीव शुक्ला बोले-पाकिस्तान में चैंपियंस ट्रॉफी खेलने का फैसला भारत सरकार करेगी, फरवरी में प्रस्तावित है ट्रॉफी

पाकिस्तान में फरवरी 2025 में चैंपियंस ट्रॉफी प्रस्तावित है। इस ट्रॉफी को लेकर बीसीसीआई उपाध्यक्ष राजीव शुक्ला ने बड़ा खुलासा किया है। उन्होंने कहा है कि पाकिस्तान में मैच खेलने का निर्णय सरकार करेगी। सरकार जो निर्णय लेगी उसका पाला किया जाएगा। और पढ़ें