कानपुर बनेगा बिजली उत्पादन का नया केंद्र : तीन प्लांट्स से होगी 2640 मेगावाट बिजली की आपूर्ति, नवंबर से उत्पादन शुरू

तीन प्लांट्स से होगी 2640 मेगावाट बिजली की आपूर्ति, नवंबर से उत्पादन शुरू
UPT | Symbolic Image

Oct 14, 2024 11:35

कानपुर शहर देश के बिजली उत्पादन के नक्शे पर महत्वपूर्ण स्थान प्राप्त करने जा रहा है। क्योंकि 2024 से यहाँ तीन पावर प्लांट्स द्वारा 2640 मेगावाट बिजली का उत्पादन शुरू होगा। इसके अंतर्गत पनकी, घाटमपुर...

Oct 14, 2024 11:35

Kanpur News : कानपुर शहर देश के बिजली उत्पादन के नक्शे पर महत्वपूर्ण स्थान प्राप्त करने जा रहा है। क्योंकि 2024 से यहाँ तीन पावर प्लांट्स द्वारा 2640 मेगावाट बिजली का उत्पादन शुरू होगा। इसके अंतर्गत पनकी, घाटमपुर और बिल्हौर में स्थापित हो रहे थर्मल पावर प्लांट्स के योगदान से राज्य और अन्य राज्यों की बिजली आवश्यकताओं में आत्मनिर्भरता आएगी।


पनकी थर्मल पावर प्लांट से नवंबर में शुरू होगा उत्पादन
पांच हजार करोड़ रुपये की लागत से बने पनकी थर्मल पावर प्लांट में 660 मेगावाट क्षमता का यूनिट स्थापित किया गया है। नवंबर में इस यूनिट से साढ़े तीन सौ मेगावाट बिजली का उत्पादन शुरू कर ग्रिड को सप्लाई की जाएगी। पनकी प्लांट के अधिकारी बताते हैं कि बिजली उत्पादन की निर्बाध प्रक्रिया के लिए हर दिन तीन मालगाड़ियों में कोयला लाया जाएगा। पनकी पावर प्लांट से उत्पादित बिजली की कीमत ग्रिड को साढ़े चार रुपये प्रति यूनिट तय की गई है।

घाटमपुर प्लांट से भी जल्द शुरू होगा उत्पादन
पनकी के अलावा घाटमपुर स्थित नेयवेली लिग्नाइट थर्मल पावर प्लांट की 660 मेगावाट की पहली यूनिट से भी आगामी 10 दिनों में उत्पादन शुरू होने की संभावना है। इस प्लांट में कुल तीन यूनिट्स की स्थापना हो रही है, जिससे कुल 1980 मेगावाट बिजली का उत्पादन होगा। प्लांट के अधिकारी दो अन्य यूनिट्स के काम को इसी वर्ष के अंत तक पूरा करने का दावा कर रहे हैं।

ये भी पढ़े : योगी सरकार के मंत्री संजय सिंह का बेतुका बयान : कहा- गाय पर हाथ फेरने से बीपी और कैंसर से...

बिल्हौर प्लांट और भविष्य की योजनाएं 
घाटमपुर और पनकी के साथ ही बिल्हौर में भी पावर प्लांट की स्थापना हो रही है। जिससे शहर में कुल 2640 मेगावाट बिजली उत्पादन की क्षमता विकसित हो जाएगी। वर्तमान में कानपुर को अपनी जरूरत के लिए लगभग 700 मेगावाट बिजली की आवश्यकता होती है। लेकिन नए प्लांट्स की शुरुआत से यह शहर ऊर्जा उत्पादन में आत्मनिर्भर बनेगा।

प्रदेश और देश की बिजली समस्या का समाधान
इन तीनों प्लांट्स के काम में आने से न केवल कानपुर और उत्तर प्रदेश को भरपूर बिजली मिल सकेगी, बल्कि अन्य राज्यों की बिजली की आवश्यकता को भी पूरा किया जा सकेगा। ग्रिड को अतिरिक्त बिजली आपूर्ति किए जाने से दूरस्थ इलाकों तक बिजली पहुंचाने में भी मदद मिलेगी। जिससे क्षेत्रीय विकास को नई गति मिलेगी।

Also Read

बेटे को जेल से बचाना है तो 50 हजार रु भेजो, जाने क्या है पूरा मामला

14 Oct 2024 12:43 PM

कानपुर नगर Kanpur News: बेटे को जेल से बचाना है तो 50 हजार रु भेजो, जाने क्या है पूरा मामला

कानपुर में इन दोनों शातिर ठग नई-नई तरह से ठगी की घटना को अंजाम दे रहे हैं। जिसके चलते रोजाना कोई ना कोई इसका शिकार हो रहा है ।ऐसा ही एक मामला जाजमऊ इलाके का सामने आया है ।जहां शातिर ठगों ने रिटायर्ड दरोगा को डिजिटल अरेस्ट किया।दरोगा से बेटे को जेल भेजने का डर दिखाकर 50 हजार रु... और पढ़ें