स्कूल वैन दुर्घटना : केंद्रीय मंत्री अनुप्रिया पटेल की मां सहित प्रिंसिपल पर आरोप, कानपुर पुलिस ने दाखिल की चार्जशीट

केंद्रीय मंत्री अनुप्रिया पटेल की मां सहित प्रिंसिपल पर आरोप,  कानपुर पुलिस ने दाखिल की चार्जशीट
UPT | कृष्णा पटेल

Jul 29, 2024 09:33

डॉ. सोनेलाल पटेल एजुकेशन सेंटर की एक ओमिनी वैन, जो बच्चों को घर छोड़ने जा रही थी, एक खड़े ट्रक से टकरा गई। इस हादसे में यश तिवारी और निष्ठा नामक दो बच्चों की...

Jul 29, 2024 09:33

Short Highlights
  • कानपुर में एक दर्दनाक सड़क दुर्घटना में दो मासूम बच्चों की जान गई थी
  • वैन चालक, ट्रक चालक और लोडर चालक को जेल भेजा गया
  • स्कूल की प्रिंसिपल और प्रबंधक भी लापरवाही में दोषी 
Kanpur News : कानपुर में हुई एक दर्दनाक सड़क दुर्घटना ने दो मासूम बच्चों की जान ले ली, जिसने शहर को हिला कर रख दिया। 8 फरवरी 2024 को डॉ. सोनेलाल पटेल एजुकेशन सेंटर की एक ओमिनी वैन, जो बच्चों को घर छोड़ने जा रही थी, एक खड़े ट्रक से टकरा गई। इस हादसे में यश तिवारी और निष्ठा नामक दो बच्चों की मौत हो गई। घटना के बाद, पीड़ित परिवार के सदस्य आलोक कुमार तिवारी की शिकायत पर पुलिस ने मामला दर्ज किया।

पीड़ित परिवार की शिकायत पर हुई कार्रवाई
पुलिस ने शुरुआती जांच में वैन चालक हरिओम कटियार, ट्रक चालक सरफराज और लोडर चालक ऋषि कटियार को गिरफ्तार कर जेल भेज दिया था। हरिओम कटियार पर गैर इरादतन हत्या का आरोप लगाया गया, जबकि अन्य दो पर लापरवाही से मौत का आरोप लगा। लेकिन जांच यहीं नहीं रुकी। पुलिस ने स्कूल प्रबंधन की भूमिका की भी गहन जांच की।

केंद्रीय मंत्री की मां पर लगा आरोप
विस्तृत जांच के बाद, पुलिस ने स्कूल की प्रिंसिपल दीपा निगम और प्रबंधक कृष्णा पटेल को भी इस त्रासदी में लापरवाही का दोषी पाया है। उल्लेखनीय है कि कृष्णा पटेल केंद्रीय राज्यमंत्री अनुप्रिया पटेल की मां हैं। दोनों के खिलाफ भारतीय दंड संहिता की धारा 304A के तहत लापरवाही से मौत का आरोप लगाया गया है। पुलिस ने अब इन दोनों के खिलाफ पूरक चार्जशीट दाखिल कर दी है।

ड्राइवर के पास नहीं था लाइसेंस
इस मामले में कई चौंकाने वाले तथ्य सामने आए हैं। जांच में पाया गया कि वैन स्कूल द्वारा ही संचालित की जा रही थी और वैन चालक के पास वैध ड्राइविंग लाइसेंस भी नहीं था। इसके अलावा, कुछ बच्चों ने बयान दिया कि प्रिंसिपल दीपा निगम ने ही अपनी वैन मंगवाकर बच्चों को बैठाया था। इस जांच में कुल 40 लोगों के बयान दर्ज किए गए, जिसमें बच्चे भी शामिल थे। यह मामला अब न्यायालय में विचाराधीन है, जहां सभी आरोपी अपना पक्ष रखेंगे।

Also Read

सरकार ने जाजमऊ आगजनी मामले में सजा बढ़वाने की अपील दायर की

19 Sep 2024 04:30 PM

कानपुर नगर इरफान सोलंकी की बढ़ीं मुश्किलें : सरकार ने जाजमऊ आगजनी मामले में सजा बढ़वाने की अपील दायर की

कानपुर के जाजमऊ आगजनी मामले में सरकार ने इरफान उनके भाई रिजवान सोलंकी के खिलाफ सजा बढ़वाने की अपील दायर की है। इसके साथ ही विशेष अदालत द्वारा षड़यंत्र से बरी किए जाने को लेकर चुनौती दी है। कोर्ट इसी मामले में 24 सितंबर को सुनवाई करेगी। और पढ़ें