Kanpur News : CSJM और डेफोडिल यूनिवर्सिटी के बीच एमओयू साइन, शैक्षणिक सहयोग को मिलेगी नई दिशा

CSJM और डेफोडिल यूनिवर्सिटी के बीच एमओयू साइन, शैक्षणिक सहयोग को मिलेगी नई दिशा
UPT | एमओयू हस्ताक्षर

Oct 03, 2024 17:58

कानपुर के छत्रपति शाहू जी महाराज विश्वविद्यालय ने अंतरराष्ट्रीय संबंध एवं अकादमिक सहयोग प्रकोष्ठ के निरंतर प्रयासों से बांग्लादेश की डेफोडिल इंटरनेशनल यूनिवर्सिटी के साथ एमओयू साइन किया गया है।बांग्लादेश के साथ हुए एमओयू से दोनों देशों के छात्रों को सांस्कृतिक रिश्तों में प्रगाढ़ता के साथ अकादमिक क्षेत्र में नए अवसर मिलेंगे।

Oct 03, 2024 17:58

Kanpur News : कानपुर के छत्रपति शाहू जी महाराज विश्वविद्यालय ने अंतरराष्ट्रीय संबंध एवं अकादमिक सहयोग प्रकोष्ठ के निरंतर प्रयासों से बांग्लादेश की डेफोडिल इंटरनेशनल यूनिवर्सिटी के साथ एमओयू साइन किया गया है। हाल ही में हुए एक अकादमिक कार्यक्रम में सीएसजेएमयू के डीन, इंटरनैशनल रिलेशन और अकादमिक कॉपरेशन सेल प्रो सुधांशु पांड्या एवं कुलसचिव डॉ अनिल कुमार यादव एवं यूआईईटी के अस्सिटेंट डायरेक्टर डॉ संदेश गुप्ता ने एमओयू पर हस्ताक्षर किए।

अकादमिक क्षेत्र में मिलेंगे नए अवसर
दोनो देशों के अधिकारियों ने अपने संयुक्त बयान में बताया है कि इस एमओयू के तहत हायर एजुकेशन में रिसर्च और अकादमिक डिवलेपमेंट में  स्टूडेंट्स  साथ मिलकर कार्य करेंगे। विवि के कुलपति प्रो विनय कुमार पाठक ने इंटरनेशनल मैप पर विवि की प्रगति के बारे में बताया है अभी कुछ और विवि के साथ सीएसजेएमयू करार करने जा रहा है। हमारी कोशिश है विवि के छात्रों को ग्लोबल मैप पर किसी भी प्रकार की कमी न रहने पाए। बांग्लादेश के साथ हुए एमओयू से दोनों देशों के छात्रों को सांस्कृतिक रिश्तों में प्रगाढ़ता के साथ अकादमिक क्षेत्र में नए अवसर मिलेंगे। 

इंटरनैशनल रिलेशन और अकादमिक कॉपरेशन सेल
सीएसजेएमयू के डीन प्रो सुधांशु पांड्या ने बताया कि बांग्लादेश की डेफोडिल इंटरनेशनल यूनिवर्सिटी वहां के अग्रणी विश्वविद्यालय में से एक है जिसकी अंतरराष्ट्रीय स्तर पर प्रतिष्ठा भी है। डेफोडिल इंटरनेशनल यूनिवर्सिटी की ओर से चेयरमैन डॉ सबूर खान, चेयरमैन एवं प्रो सैयद अख्तर होसेन, प्रोफेसर एवं डीन फैकल्टी ऑफ साइंस एवं टेक्नॉलजी तथा सैफुल इस्लाम ने एमओयू पर हस्ताक्षर किए। कुलसचिव डॉ अनिल कुमार यादव ने छत्रपति शाहू जी महाराज विश्वविद्यालय के विभिन्न स्कूलों में की जा रही रिसर्च और संचालित विविध कोर्सो के बारे में अवगत कराया।

दोनों विवि की ओर से एमओयू किया गया हस्ताक्षरित
इस अवसर पर दोनो विश्वविद्यालयों की ओर से हस्ताक्षरित एम0ओ0यू0 की प्रतियां दिखा कर एम0ओ0यू0 की घोषणा की गई। इस अवसर पर कुलपति प्रो विनय कुमार पाठक ने भारत और अपने पड़ोसी देशों के मध्य ऐतिहासिक सांस्कृतिक सम्बन्धों को जिक्र किया और साथ ही यह भी बताया कि इस एम0ओ0यू के होने से दोनों देशों विश्वविद्यालयों के छात्र-छात्राएं लेक्चर सीरीज, संयुक्त रिसर्च प्रोग्राम, फैकल्टी एक्चेंज प्रोग्राम, स्टूडेन्ट्स एक्सचेंज प्रोगाम आदि विषयों पर पढ़ाई के साथ-साथ रिसर्च भी कर सकते है। उन्होने विभिन्न विभागों द्वारा की जा रही अकादमिक गतिविधियों एवं शोधों से अवगत कराया साथ ही साथ उन्होने भरोसा दिलाया कि वह विश्वविद्यालय के छात्र-छात्राओं तथा शिक्षकों के हित में हर सम्भव सहयोग प्रदान करेंगे जिससे इस एम0ओ0यू0 के माध्यम से दोने तरफ के छात्र तथा शिक्षक पूर्णतः लाभान्वित हो सकेंगे। छत्रपति शाहू जी महाराज विश्वविद्यालय के बारे मे बताते हुए कहा कि इस विश्वविद्यालय से अनको विभूतियों ने राष्ट्रीय तथा अन्तरराष्ट्रीय ख्याति प्राप्त की है जिनमे उन्होने पूर्व राष्ट्रपति राम नाथ कोविंद एवं वर्तमान में राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार अजीत डोभाल भी हैं।

Also Read

कच्चे घर की छत भरभरा कर गिरने से युवक की मौत, आर्थिक तंगी से गुजर रहा था परिवार

3 Oct 2024 04:56 PM

औरैया दर्दनाक हादसा : कच्चे घर की छत भरभरा कर गिरने से युवक की मौत, आर्थिक तंगी से गुजर रहा था परिवार

औरैया में कच्चे मकान में सो रहे युवक पर छत भरभरा कर गिर पड़ी। मलबे में दबकर उसकी मौत हो गई, जिससे परिवार में कोहराम मच गया। पुलिस ने शव को कब्जे में लेकर पोस्टमॉर्टम के लिए भेजा है। और पढ़ें