कानपुर में तैयार किया जाएगा मल्टीडायरेक्शन अंडरपास : कंसल्टेंट टीम ने सौंपी जरीब चौकी डबल लेयर अंडरपास की DPR रिपोर्ट

कंसल्टेंट टीम ने सौंपी जरीब चौकी डबल लेयर अंडरपास की DPR रिपोर्ट
UPT | जरीब चौकी रेलवे क्रासिंग

Jun 28, 2024 17:50

कानपुर के जरीब चौकी रेलवे क्रासिंग पर 680 करोड़ की लागत से मल्टी डायरेक्शन अंडरपास तैयार किया जाएगा। लखनऊ की कंसल्टेंट कंपनी ने जरीब चौकी अंडरपास की डीपीआर रिपोर्ट सेतु निगम को सौंप दी है।

Jun 28, 2024 17:50

Kanpur News: यूपी के कानपुर में तकरीबन 6 माह के लंबे इंतजार के बाद मंगलवार को लखनऊ की कंसल्टेंट कंपनी ने जरीब चौकी अंडरपास की डीपीआर रिपोर्ट सेतु निगम को सौंप दी। रिपोर्ट के मुताबिक अनुमानित 680 करोड़ की लागत से जरीब चौकी चौराहे पर मल्टी डायरेक्शन डबल लेयर अंडरपास का निर्माण कराया जाएगा। जिसमें करीब 207.75 करोड़ की लागत से यूटिलिटी शिफ्टिंग (जनसुविधाओं से जुड़े संसाधनों) का कार्य किया जाएगा। 

जाम से निजात मिलेगी
अनवरगंज से मंधना तक जीटी रोड पर पड़ने वाली 16 रेलवे क्रासिंग के कारण शहर में लगने वाले जाम से निजात दिलाने के लिए अनवरगंज-मंधना एलीवेटेड ट्रैक बनाने की योजना बनाई गई थी। एलीवेटेड ट्रैक निर्माण में बाधा बन रही जरीब चौकी क्रासिंग को दूर करने के लिए सेतु निगम ने जरीबचौकी से घंटाघर, पीरोड, रामादेवी, गोल चौराहे से कालपी रोड आवागमन के लिए डबल लेयर मल्टी डायरेक्शन अंडरपास बनाने की योजना तैयार की थी। अंडरपास को दो लेन में बांटा जाएगा, जिससे एक लेन पीरोड की तरफ व दूसरी लेन घंटाघर की ओर जाएगी। वहीं गोल चौराहे से कालपी रोड जाने वाले यातायात के लिए एक सिंगल लेन एलीवेटेड लेन बनाई जाएगी, जो जरीबचौकी क्रासिंग पार कर उतरेगी। 

15 मीटर चौड़ा होगा अंडरपास
मुख्य अंडरपास रोड 15 मीटर चौड़ी होगी, अंडरपास की ऊंचाई 5.5 मीटर होगी, इसके साथ ही सिंगल लेन अंडरपास रोड 7.5 मीटर चौड़ी होगी। अंडरपास में ड्रैनेज सिस्टम का पूरा ध्यान रखा जाए, जिससे जलभराव से बचा जा सके। अंडरपास की डीपीआर तैयार करने की जिम्मेदारी सेतु निगम ने गुड़गांव की कंसल्टेंट टीम को दी थी। जिसे नंवबर 2023 में रिपोर्ट सौंपनी थी, लेकिन लंबे इंतजार के बाद भी कंसल्टेंट टीम डीपीआर नहीं सौंप पाई थी। जिसके बाद सेतु निगम ने लखनऊ की कंसल्टेंट टीम को चयनित किया था। करीब 6 महीने बाद मंगलवार को टीम ने डीपीआर रिपोर्ट सेतु निगम को सौंपी गई। सेतु निगम जीएम डीके यादव ने बताया कि कंसल्टेंट टीम ने अंडरपास की अनुमानित लागत 680 करोड़ रुपये आंकी है, हालांकि दो दिन तक टीम अभी और सर्वे करेगी, जिससे लागत में कुछ बदलाव आ सकता है। 

207.75 करोड़ से होगी यूटिलिटी शिफ्टिंग
मल्टी डायरेक्शन अंडरपास निर्माण के लिए स्मार्ट सिटी, जल निगम, वन विभाग, जलकल, केस्को, समेत अन्य विभागों ने जनसुविधाओं से जुड़े संसाधन (यूटिलिटी) शिफ्टिंग के लिए करीब 207.75 करोड़ रुपये का एस्टीमेट भी सौंपा है। जिनसे बिजली के पोल, अंडरग्राउंड केबल, सीवर लाइन, वाटर लाइन, पेड़-पौधे हटाए जाने है।  

कुछ इस प्रकार था एस्टीमेट 
सीयूजीएल- 5.50 करोड़
-स्मार्ट सिटी- 30 लाख
-वन विभाग- 90 लाख 
-जलकल- 14.50 करोड़
-जल निगम- 6.25 करोड़ (वाटर लाइन शिफ्टिंग)
-जल निगम- 42.50 करोड़ (सीवर लाइन शिफ्टिंग)
-केस्को- 19 करोड़

एक नजर में अंडरपास
-15 मीटर चौड़ी होगी मुख्य अंडरपास रोड
-5.5 मीटर होगी अंडरपास की ऊंचाई 
-7.5 मीटर चौड़ी होगी सिंगल लेन अंडरपास रोड

Also Read

डी फार्मा के छात्र को बंधक बना कर किया गया परेशान, आरोपी परिवार की तलाश में जुटी पुलिस

1 Jul 2024 02:46 PM

कानपुर नगर Kanpur News : डी फार्मा के छात्र को बंधक बना कर किया गया परेशान, आरोपी परिवार की तलाश में जुटी पुलिस

बिठूर के फार्म हाउस में हुए एक मामले में पुलिस ने जांच तेज कर दी है। शुक्रवार रात डी फार्मा के एक छात्र को बेटी के साथ कोल्डड्रिंक पीते देख कर लॉयर्स एसोसिएशन के पूर्व उपाध्यक्ष ब्रजनारायण निषाद... और पढ़ें