ITSSO Portal : अब महिलाओं को थाने के चक्कर लगाने से मिलेगी राहत, घर बैठे ITSSO पोर्टल पर ऑनलाइन करें शिकायत

अब महिलाओं को थाने के चक्कर लगाने से मिलेगी राहत, घर बैठे ITSSO पोर्टल पर ऑनलाइन करें शिकायत
UPT | ITSSO portal

Jun 16, 2024 20:14

कानपुर कमिश्नरेट में यौन अपराधों की जांच करने के लिए ट्रैकिंग सिस्टम पोर्टल शुरू किया गया है। जिसमें महिलाएं छेड़छाड़ से लेकर रेप और घरेलू हिंसा की शिकायत...

Jun 16, 2024 20:14

Short Highlights
  • सेक्सुअल असॉर्ट या छेड़छाड़ की शिकायत कराने के लिए थाने के चक्कर नहीं लगाने पड़ेंगे
  • कानपुर कमिश्नरेट में यौन अपराधों की जांच करने के लिए ट्रैकिंग सिस्टम पोर्टल शुरू किया गया
  • पूरे मॉड्यूल में न सिर्फ ऑनलाइन शिकायतें दर्ज की जाएंगी बल्कि ऑनलाइन ही सॉल्व होगी
Kanpur News : अब महिलाओं को बढ़ते अपराध जैसे रेप, सेक्सुअल असॉर्ट या छेड़छाड़ की शिकायत कराने के लिए थाने के चक्कर नहीं लगाने पड़ेंगे। बल्कि वो पुलिस की राष्ट्रीय, राज्य  की शिकायत पोर्टल यूपी कॉप पर ITSSO पोर्टल पर जाकर अपनी शिकायत दर्ज करा सकती हैं। इससे उन्हें दो माह के भीतर ही इंसाफ मिलेगा। दरअसल, कानपुर कमिश्नरेट में यौन अपराधों की जांच करने के लिए ट्रैकिंग सिस्टम पोर्टल शुरू किया गया है। जिसमें महिलाएं छेड़छाड़ से लेकर रेप और घरेलू हिंसा की शिकायत कर सकती हैं। आईटीएसएसओ एक ऑनलाइन मॉड्यूल है जो कि नेशनल, स्टेट, डिस्ट्रिक्ट और पुलिस स्टेशन के यूपी कॉप में मौजूद है। इससे महिला संबंधी अपराधों की माइक्रो लेवल पर मॉनीटरिंग होती है।

महिलाएं ऑनलाइन दर्ज कर सकेंगी शिकायत
इसकी खास बात यह है कि इसमें पुलिस को दो माह के भीतर ही जांच की रिपोर्ट लगानी होती है। पुलिस अधिकारियों के अनुसार, 1 जुलाई 2024 से कानून बदल रहे हैं। सीसीटीएनएस में नई धाराएं आ जाएंगी। इससे पहले पेंडिंग पड़े मामलों की जांच पूरी करने के निर्देश दिए गए हैं। पुलिस अधिकारियों की मानें तो ये मॉड्यूल सिर्फ महिलाओं के लिए है। ऐसे में जिनकी शिकायत कई महीनों से पेंडिंग में हैं वो इस मॉड्यूल पर अपनी शिकायत दर्ज करा सकती हैं। साथ ही ऑनलाइन रन कर रहे अपने शिकायत के स्टेटस भी चेक कर सकती हैं। पुलिस अधिकारी के अनुसार, इस पूरे मॉड्यूल में न सिर्फ ऑनलाइन शिकायतें दर्ज की जाएंगी बल्कि ऑनलाइन ही सॉल्व भी की जाएंगी। हालांकि, चार्जशीट या फाइनल रिपोर्ट के दौरान शिकायत करने वाली महिलाओं को विवेचनाधिकारी के सामने आना होगा। इसमें बार-बार महिलाओं को थाने के चक्कर नहीं काटने पड़ेंगे।

कैसे करें मॉड्यूल में रिजस्ट्रेशन
इसके लिए सबसे पहले यूपी कॉप या डायरेक्च गुगल पर जाकर ITSSO को ओपेन करना होगा। जिसके बाद आपके सामने एक प्रोफार्मा आएगा, जिसमें नाम, पिता/पति का नाम, मूल पता, जाति, धर्म, निवास, घर के सबसे करीब का पुलिस स्टेशन, प्रदेश और जिला आदि संबंधित जानकारियां दर्ज करनी होंगी। जानकारियां दर्ज करने के बाद आपके फोन पर एक ओटीपी आएगा जिसे संभाल कर रखे। इसके करीब 20 से 22 घंटे के बाद आपको एक कॉल के माध्यम से शिकायत नंबर यानी कंपलेंट नंबर दिया जाएगा। उसी के आधार पर पोर्टके ट्रैकिंग में जाकर शिकायत की स्थिति देखे सकेंगी। इस शिकायत के दो माह के भीतर ही आपकी रिपोर्ट लगाकर कार्रवाई की जाएगी। 

Also Read

149 देसी बम, तमंचा और कारतूस भी किया बरामद

28 Sep 2024 11:03 PM

कानपुर नगर पुलिस पर हमला करने वाले दो आरोपियों को पुलिस ने किया गिरफ्तार : 149 देसी बम, तमंचा और कारतूस भी किया बरामद

कानपुर के थाना चकेरी अंतर्गत पुलिस ने गंजा तस्कर को गिरफ्तार किया है।बीते कुछ दिनों पहले कांजीखेड़ा में हुए दो पक्षो में गांजा तस्करी के विवाद में फायरिंग और बमबाजी की घटना सामने आई थी।जिसके बाद पुलिस ने आज दो आरोपियों को गिरफ्तार करके जेल भेज दिया है। और पढ़ें