Kanpur News: एसएनके पान मसाला के प्रतिष्ठान हुए सील, जानें क्या रही पूरी वजह

एसएनके पान मसाला के प्रतिष्ठान हुए सील, जानें क्या रही पूरी वजह
UPT | एस एन के पान मसाला फैक्टरी में जीएसटी टीम की छापेमारी

Oct 20, 2024 10:17

कानपुर में सीजीएसटी की डीजीजीआई विंग ने बड़ी कार्रवाई की।डीजीजीआई विंग ने एस एन के पान मसाला समूह के खिलाफ चल रही छापेमारी के दौरान यह कार्रवाई की है।छापेमारी के दौरान पनकी औद्योगिक क्षेत्र स्थित फैक्ट्री सील कर दी है।

Oct 20, 2024 10:17

Kanpur News: कानपुर में सीजीएसटी की डीजीजीआई विंग ने बड़ी कार्रवाई की।डीजीजीआई विंग ने एस एन के पान मसाला समूह के खिलाफ चल रही छापेमारी के दौरान यह कार्रवाई की है।छापेमारी के दौरान पनकी औद्योगिक क्षेत्र स्थित फैक्ट्री सील कर दी है।जानकारी के मुताबिक दो दिन से टीम द्वारा जांच चल रही थी।टीम को कम्पनी से करोड़ो रु की टैक्स चोरी की सूचना मिली थी।टीम को यहां तले बंद मिले काफी पूछताछ के बाद भी कुछ बताने को तैयार नहीं हुई तो ऐसे में परिसर को सील कर दिया गया।

फैक्ट्री को किया सील
बता दें कि जीएसटी चोरी की सूचना पर जीएसटी इंटेलिजेंस महानिदेशालय डीजीजीआई द्वार कानपुर के मशहूर एस. एन. के पान मसला कारोबारी के कानपुर, दिल्ली,लखनऊ सहित कई प्रतिष्ठानों पर बीते गुरुवार से छापेमारी चल रही थी।वही कानपुर के पनकी स्थित फैक्टरी में भी छापेमारी की गई थी फैक्ट्री में एस. एन. के और दूसरी फैक्ट्री में गगन ब्रांड नाम से पान मसाला बनता है। वहीं पांच जिलों के 12 परिसरों में चली जांच में 80 लख रुपए भी जप्त किए गए हैं।डीजीजीआई की टीम ने गुरुवार रात एस. एन. के पान मसाला के पनकी स्थिति दो फैक्ट्री के साथ ही स्वरूप नगर और रतनलाल स्थित आवास पर छापा मारा।इसके साथ ही निर्देशक के प्रतिष्ठानों पर भी कार्रवाई की गई। शुक्रवार सुबह 8:30 बजे एक टीम आनंदपुरी स्थित ट्रांसपोर्ट के आवास पर पहुंची। दस्तावेज जब्त किए गए है।सूत्र ने बताया कि बड़े पैमाने पर तैयार व कच्चा माल के स्टॉक में अंतर मिला है। जिसे जप्त किया गया है।शुरुआती जांच में ही करोड़ों की कर चोरी की दस्तावेज मिले हैं। बताया गया है कि करोड़ों का टर्नओवर के बाद भी खाता सही नहीं बनाये जा रहे हैं।बोगस खरीद के दस्तावेज जब किए गए हैं।

पुलिस अभिरक्षा में सौंपा परिसर
मिली जानकारी के अनुसार जीएसटी,सीजीएसटी कि दस्तावेजों में दर्ज पांच अलग-अलग नंबरों पर कॉल की गई लेकिन किसी नंबर पर कॉल रिसीव नहीं हुई दो पंचों को गवाह बनाते हुए बताया गया की जांच के लिए टीम के साथ प्रतिष्ठान के मालिक व कर्मचारियों ने सहयोग नहीं किया। संबंधित लोगों के मोबाइल नंबर पर कॉल करने के बाद भी कोई नतीजा नहीं निकला।घंटो इंतजार के बाद फैक्ट्री के मुख्य गेटों पर अफसर ने सर्च वारंट चस्पा कर सील कर दिया है।कहा गया कि बगैर डीजीजीआई को सूचना दिए यह फैक्ट्री नहीं खोली जाएगी। इस फैक्ट्री का संचालन ग्रीन वर्थ इंटरप्राइजेज प्राइवेट लिमिटेड के अंतर्गत होता है। यह फॉर्म करीब 2 साल पहले अस्तित्व में आई है। अधिकारियों ने फैक्ट्री और गोदाम परिसर को पुलिस की अभिरक्षा में सौंप दिया है।
 

Also Read

प्रसिद्ध उद्योगपति सिंघानिया परिवार पर दर्ज हुआ मुकदमा,जाने क्या रही वजह

20 Oct 2024 01:26 PM

कानपुर नगर Kanpur News: प्रसिद्ध उद्योगपति सिंघानिया परिवार पर दर्ज हुआ मुकदमा,जाने क्या रही वजह

कानपुर जिले से एक चौका देने वाला मामला सामने आया है।जहां प्रसिद्ध उद्योगपति उदितपत सिंघानिया समेत पांच लोगों के खिलाफ फजलगंज थाने में एफआईआर दर्ज की गई है।यह एफआईआर जमीनी विवाद को लेकर कोर्ट के आदेश पर दर्ज हुई है। और पढ़ें