Monsoon Session: सदन आप के इशारे पर चले-इसका उल्टा ना हो, मैं जिस सदन को छोड़कर आया हूं-स्पीकर की कुर्सी बहुत ऊंची है, ओम बिरला को दी बधाई

सदन आप के इशारे पर चले-इसका उल्टा ना हो, मैं जिस सदन को छोड़कर आया हूं-स्पीकर की कुर्सी बहुत ऊंची है, ओम बिरला को दी बधाई
UPT | अखिलेश यादव

Jun 26, 2024 17:28

समाजवादी पार्टी के मुखिया अखिलेश यादव ने लोकसभा में अपना पहला भाषण दिया। उन्होंने निवनिर्वाचित लोकसभा स्पीकर ओम बिरला को अध्यक्ष बनने की बधाई दी। इसके साथ ही उनसे अपील की है कि जिस प्रकार सत्ता पक्ष को अपनी बात रखने का मौका दिया जाता है। उसी प्रकार विपक्ष को भी मौका देना।

Jun 26, 2024 17:28

UP News: लोकसभा में मानसून सत्र की तीसरे दिन सपा मुखिया अखिलेश यादव ने अपना पहला भाषण दिया। उन्होंने ओम बिरला को दोबारा स्पीकर चुने जाने पर बधाई दी। सपा मुखिया अखिलेश यादव ने बधाई देने के साथ ही उनसे अपील की है कि अध्यक्ष महोदय आप का अंकुश विपक्ष पर तो रहता ही है। लेकिन आप का अंकुश सत्ता पक्ष पर भी रहे। अध्यक्ष महोदय आप के इशारे पर सदन चले, इसका उल्टा ना हो। हम आप के हर न्याय संगत फैसले के साथ खड़े हैं।

अखिलेश यादव ने कहा कि मैं इस नए सदन में पहली बार आया हूं। हमारे स्पीकर की कुर्सी बहुत ऊंची होती है। मैं जिस सदन को छोड़कर आया हूं, अध्यक्ष जी उसकी कुर्सी बहुत ऊंची है। मैं अध्यक्ष महोदय किसकों कहूं कि यह कुर्सी और ऊंची हो जाए। जहां यह नया सदन है, वहीं मैं आप की पीठ के पीछे देख रहा हूं कि पत्थर तो सही लगे हैं, सब कुछ अच्छा लगा है। कुछ दरारों में सीमेंट अभी भी लगा दिखाई दे रही हैं।

लोकसभा स्पीकर को दी बधाई
उन्होंने कहा कि लोकसभा के नवनिर्वाचित अध्यक्ष जी को बहुत-बहुत बधाई और शुभकामनाएं देना चाहता हूं। जहां प्रधानमंत्री और हमारे साथी नेता प्रतिपक्ष ने आप को बधाई दी है। वहीं, उनसे जुड़कर मैं आप को बधाई देना चाहता हूं। आप इस सदन के स्पीकर दोबारा चुने गए हैं। आप के पास पांच साल का जो अनुभव रहा है। वहीं, आप को नए और पुराने सदन का भी अनुभव रहा है। मैं अपनी तरफ से अपने सभी सदस्यों की तरफ से बधाई और शुभकामनाएं देता हूं।

निष्पक्षता इस महान पद की महान जिम्मेदारी है
जिस पद पर आप बैठे हैं, इससे बहुत गौरवशाली परंपराएं जुड़ी हुई हैं। हम सब यही मानते हैं कि बिना भेदभाव के आगे बढ़ेगा। लोकसभा अध्यक्ष के रूप में आप हर सांसद, दल को बराबरी का मौका देंगे। निष्पक्षता इस महान पद की महान जिम्मेदारी है। आप लोकतांत्रिक न्याय की मुख्य न्यायधीश की तरह बैठे हैं। हम सब की आप से अपेक्षा है कि किसी भी जनप्रतिनिधी की आवाज दबाई ना जाए। ना ही निष्कासन जैसी कार्रवाई दोबारा सदन की गरिमा को ठेस पहुंचाएं।

गठबंधन ने किया उत्साहवर्धन
अखिलेश यादव ने कहा कि अध्यक्ष महोदय मुझे उम्मीद है कि आप जितना सत्ता पक्ष का सम्मान करेंगे। उतना ही विपक्ष का सम्मान करके हमें भी अपनी बात रखने का मौका देंगे। अखिलेश यादव के भाषण की सभी ने जमकर प्रशंसा की। इंडिया गठबंधन के सांसदों ने डेस्क थपथपा कर उनका मनोबल बढ़ाया।
 

Also Read

149 देसी बम, तमंचा और कारतूस भी किया बरामद

28 Sep 2024 11:03 PM

कानपुर नगर पुलिस पर हमला करने वाले दो आरोपियों को पुलिस ने किया गिरफ्तार : 149 देसी बम, तमंचा और कारतूस भी किया बरामद

कानपुर के थाना चकेरी अंतर्गत पुलिस ने गंजा तस्कर को गिरफ्तार किया है।बीते कुछ दिनों पहले कांजीखेड़ा में हुए दो पक्षो में गांजा तस्करी के विवाद में फायरिंग और बमबाजी की घटना सामने आई थी।जिसके बाद पुलिस ने आज दो आरोपियों को गिरफ्तार करके जेल भेज दिया है। और पढ़ें