Exposure Visit Program : दिव्यांग बच्चों को कानपुर शहर के बारे में बताया, यातायात और रोड सेफ्टी की दी गई जानकारी

दिव्यांग बच्चों को कानपुर शहर के बारे में बताया, यातायात और रोड सेफ्टी की दी गई जानकारी
UPT | बच्चों ने कई कार्यक्रमों में हिस्सा लिया।

Mar 19, 2024 21:00

एक्सपोजर विजिट का शुभारंभ वित्त एवं लेखाधिकारी शिशिर जायसवाल, बीएसए सुनील द्विवेदी, मुख्यालय की एबीएसए डिम्पल रानी आदि कई लोगों ने हरी झंडी दिखाकर किया। कार्यक्रम में उपस्थित नोडल शिक्षक द्वारा सभी बच्चों को तिलक और माला पहनाकर स्वागत किया गया।

Mar 19, 2024 21:00

Kanpur News : समेकित शिक्षा के अंतर्गत मंगलवार को 150 दिव्यांग बच्चों के लिए एक्सपोजर विजिट का आयोजन किया गया। इस एक्सपोजर विजिट के माध्यम से सभी बेसिक शिक्षा विभाग के स्कूलों के दिव्यांग बच्चों को कानपुर शहर के बारे में जानकारी दी गई। यह कार्यक्रम कानपुर मंडलायुक्त के निर्देशन में आयोजित हुआ था। इस दौरान कानपुर दर्शन एवं समेकित शिक्षा के संयुक्त प्रयास से जनपद के 10 विकास खंडों एवं नगर क्षेत्र की चार खंड के दिव्यांग बच्चों ने कार्यक्रम में भागीदारी निभाई। 

बीएसए ने किया एक्सपोजर विजिट का शुभारंभ
एक्सपोजर विजिट का शुभारंभ वित्त एवं लेखाधिकारी शिशिर जायसवाल, बीएसए सुनील द्विवेदी, मुख्यालय की एबीएसए डिम्पल रानी आदि कई लोगों ने हरी झंडी दिखाकर किया। कार्यक्रम में उपस्थित नोडल शिक्षक द्वारा सभी बच्चों को तिलक और माला पहनाकर स्वागत किया गया। सबसे पहले 3 बसों से बच्चों को कारगिल पार्क घुमाया गया जहां बच्चों ने मोतीझील का आनंद लिया। उन्हें वोट क्लब भी घुमाया गया। इसके बाद प्ले सेक्शन के बच्चों ने झूलो का आनंद लिया। बच्चों द्वारा जमीन में टाइल्स एवं विभिन्न रंगों के पेट से बने हुए सांप-सीढ़ी तथा लूडो खेला गया।

स्मार्ट सिटी के बारे में जानकारी दी
मोतीझील के बीच स्थापित विवेकानंद स्मारक पर समूह फोटोग्राफ कराए गए। इसके बाद बच्चों को नगर निगम में स्थित स्मार्ट सिटी आईसीसीसी ले जाया गया जहां पर आईसीसीसी की टीम द्वारा बड़ी स्क्रीन पर कानपुर शहर की यातायात व्यवस्था को दिखाया गया एवं प्रेजेंटेशन के द्वारा सुरक्षित यातायात एवं स्मार्ट सिटी के बारे में बच्चों को बताया गया। रोड सेफ्टी के संबंध में भी बच्चों को जानकारी दी गई।

बच्चों ने स्विमिंग का लिया मजा
इसके बाद सभी बच्चों को दी स्पोर्ट्स हब ले जाया गया। जहां पर डायरेक्ट पीके श्रीवास्तव द्वारा बच्चों का स्वागत किया गया एवं बच्चों के साथ सेल्फी प्वाइंट पर फोटो भी खिंचवाई। स्पोर्ट्स हब में 22 प्रकार के खेल कोर्ट स्थित है। इसमें प्रमुख रूप से बच्चों को स्विमिंग पूल, जिम, शूटिंग एरिया, एमपी थियेटर ,ओपन कोर्ट आदि दिखाए गए तथा खेलों से संबंधित जानकारी दी गई। इस पूरे प्रोग्राम के आयोजन में बेसिक शिक्षा विभाग के 19 शिक्षकों 18 स्पेशल एजुकेटर एवं 6 केयर टेकर द्वारा बच्चों की देखभाल की गई। 

Also Read

ग्राम सचिव से गुस्से में पूछा- नशा कर रखा है क्या?, जवाब मिला- कभी-कभी कर लेता हूं

20 Sep 2024 07:58 PM

औरैया स्थलीय निरीक्षण करने पहुंचे थे डीएम : ग्राम सचिव से गुस्से में पूछा- नशा कर रखा है क्या?, जवाब मिला- कभी-कभी कर लेता हूं

उत्तर प्रदेश के औरेया जिले से एक ऐसा अजीबोगरीब मामला सामने आया है, जिसे सुनकर खुद डीएम भी हक्के-बक्के रह गए। दरअसल यहां डीएम ने स्थनीय निरीक्षण के दौरान गुस्से में ग्राम सचिव से पूछा कि कोई नशा-वशा कर रखा है क्या? और पढ़ें