Kanpur metro: अप लाइन पर कानपुर सेंट्रल तक पूरा हुआ ट्रैक निर्माण नयागंज के बाद अब कानपुर सेंट्रल तक ट्रेन पहुंचाने की तैयारी

अप लाइन पर कानपुर सेंट्रल तक पूरा हुआ ट्रैक निर्माण नयागंज के बाद अब कानपुर सेंट्रल तक ट्रेन पहुंचाने की तैयारी
UPT | मेट्रो निर्माण कार्य

Oct 07, 2024 19:21

कानपुर मेट्रो ने हो रहे निर्माण कार्य को लेकर एक और उपलब्धि हासिल करते हुए ‘अप-लाइन‘ पर कानपुर सेंट्रल तक ट्रैक निर्माण का कार्य पूरा कर लिया है। इसके साथ ही कॉरिडोर-1 (आईआईटी से नौबस्ता) के अंतर्गत अब आईआईटी से कानपुर सेंट्रल तक ट्रेन का रास्ता तैयार हो गया है। आने वाले कुछ दिनों के अंदर कानपुर सेंट्रल तक थर्ड रेल लगाने की प्रक्रिया भी पूरी कर ली जाएगी।

Oct 07, 2024 19:21

 

Kanpur News:कानपुर मेट्रो ने हो रहे निर्माण कार्य को लेकर एक और उपलब्धि हासिल करते हुए ‘अप-लाइन‘ पर कानपुर सेंट्रल तक ट्रैक निर्माण का कार्य पूरा कर लिया है। इसके साथ ही कॉरिडोर-1 (आईआईटी से नौबस्ता) के अंतर्गत अब आईआईटी से कानपुर सेंट्रल तक ट्रेन का रास्ता तैयार हो गया है। आने वाले कुछ दिनों के अंदर कानपुर सेंट्रल तक थर्ड रेल लगाने की प्रक्रिया भी पूरी कर ली जाएगी। नयागंज से कानपुर सेंट्रल के बीच ‘डाउनलाइन‘ पर भी ट्रैक स्लैब की ढलाई शुरू की जा चुकी है।

इंस्टॉलेशन का कार्य हो चुका है पूरा
बता दें कि कानपुर मेट्रो के अंडरग्राउंड सेक्शन में ट्रैक निर्माण का कार्य स्टेशनों के सिविल निर्माण के साथ ही आगे बढ़ रहा है। मैकरॉबर्टगंज स्थित रैम्प एरिया से नयागंज तक ‘अप-लाइन‘ और ‘डाउनलाइन‘ दोनों पर ही ट्रैक निर्माण और थर्ड रेल इंस्टॉलेशन का कार्य पूरा हो चुका है।जानकारी के मुताबिक नयागंज से कानपुर सेंट्रल स्टेशन के बीच लगभग 1250 मीटर लंबे स्ट्रेच के ‘अप-लाइन‘ पर ट्रैक निर्माण इसी साल जुलाई माह में आरंभ हुआ था, जिसे पूरा कर लिया गया है। अन्य स्ट्रेच के ‘डाउनलाइन‘ पर भी रेल (पटरी) बिछाने और वेल्डिंग की प्रक्रिया पूरी करने के बाद अब ढलाई का कार्य शुरू कर दिया गया है।

प्रबंध निदेशक ने दी जानकारी
उत्तर प्रदेश मेट्रो रेल कॉरपोरेशन लिमिटेड (यूपीएमआरसी) के प्रबंध निदेशक सुशील कुमार ने इस अवसर पर इंजीनियरों की टीम को बधाई देते हुए कहा कि, ‘‘कानपुर मेट्रो टीम की निर्माण कार्यों की गति प्रशंसनीय है। ‘अप-लाइन‘ पर कानपुर सेंट्रल स्टेशन तक ट्रैक निर्माण पूरा करने के बाद अब हमारा अगला लक्ष्य इस सेक्शन के ‘डाउनलाइन‘ पर भी ट्रैक स्लैब की ढलाई पूरी करना है। दोनों लाइनों पर ट्रैक निर्माण खत्म होते ही आईआईटी से कानपुर सेंट्रल तक मेट्रो ट्रेन का रास्ता पूरी तरह से तैयार हो जाएगा। हाल ही में 'डाउनलाइन' पर मोतीझील से नयागंज स्टेशन तक कानपुर मेट्रो ट्रेन का टेस्ट रन सफलतापूर्वक किया गया। बारादेवी-नौबस्ता एलिवेटेड सेक्शन पर भी सभी स्टेशनों के प्लैटफॉर्म लेवल की ढलाई पूरी हो चुकी है। जल्द ही इस सेक्शन पर भी ट्रैक निर्माण आरंभ कर दिया जाएगा, जो हमारे लिए एक और बड़ी उपलब्धि होगी। मेट्रो के निर्माण कार्यों के साथ-साथ सड़क निर्माण का कार्य भी तेजी से हो रहा है। हाल के महीनों में बारादेवी से नौबस्ता तक और चुन्नीगंज-नयागंज अंडरग्राउंड सेक्शन से जुड़े विभिन्न मार्गों से बैरिकेडिंग हटने के बाद ट्रैफिक जाम की समस्या में कमी आई है। सड़कों के सुधार और निर्माण कार्य मेट्रो निर्माण कार्य के समानांतर ही किये जा रहे हैं।

Also Read

गृहकर की समस्याओं के निस्तारण को लेकर जारी हुआ हेल्पलाइन नंबर,जाने कैसे होगा समाधान

7 Oct 2024 08:23 PM

कानपुर नगर Kanpur News: गृहकर की समस्याओं के निस्तारण को लेकर जारी हुआ हेल्पलाइन नंबर,जाने कैसे होगा समाधान

कानपुर के मोती झील स्थित नगर निगम मुख्यालय में इस समय गृह कर की समस्याओं के निस्तारण को लेकर शिविर लगाया गया है जिसको लेकर आज सोमवार को महापौर प्रमिला पांडेय द्वारा गृह कर के समस्या निस्तारण शिविर का निरीक्षण किया गया। और पढ़ें