Kanpur Metro : मेट्रो स्टेशन के निर्माण के लिए लागू हुआ ट्रैफिक डायवर्जन, जानिए क्या है पूरा रूट

मेट्रो स्टेशन के निर्माण के लिए लागू हुआ ट्रैफिक डायवर्जन, जानिए क्या है पूरा रूट
UPT | निर्माण कार्य होते हुए

Jul 27, 2024 01:01

कानपुर मेट्रो कार्य का निर्माण का दायरा बढ़ने के चलते मेट्रो प्रबंधन ने यातायात पुलिस की मदद से रूट डायवर्जन लागू किया है। कानपुर मेट्रो रेल परियोजना के...

Jul 27, 2024 01:01

Kanpur News : कानपुर मेट्रो कार्य का निर्माण का दायरा बढ़ने के चलते मेट्रो प्रबंधन ने यातायात पुलिस की मदद से रुट डायवर्जन लागू किया है। कानपुर मेट्रो रेल परियोजना के कॉरिडोर-2 (सीएसए से बर्रा-8) के अंतर्गत रावतपुर-डबल पुलिया भूमिगत सेक्शन के अंतर्गत डबल पुलिया मेट्रो स्टेशन का निर्माण कार्य किया जा रहा है। वर्तमान में यहां स्टेशन के लिए डायफ्राम वॉल या डी-वॉल का काम चल रहा है। जिसके चलते स्टेशन के निर्माण के लिए यातायात पुलिस की अनुमति से अप्रैल 2024 से डायवर्जन प्लान लागू किया गया था। 

मेट्रो निर्माण कार्य का दायरा बढ़ने के बाद यहां हुआ डायवर्जन
इस डायवर्सन प्लान के तहत विजय नगर चौराहा से नमक फैक्ट्री चौराहा की तरफ जाने वाले वाहनों के लिए गल्ला मंडी चौराहा से डबल पुलिया स्थित अखिलेश्वर मंदिर के बीच लगभग 6.6 मीटर चौड़ी वैकल्पिक सड़क छोड़ी गई थी। मेट्रो के सिविल निर्माण कार्य का दायरा बढ़ने के बाद अब यातायात पुलिस, कानपुर नगर ने गल्ला मंडी चौराहा से अखिलेश्वर मंदिर के बीच की इस सड़क पर पूर्ण डायवर्जन की अनुमति दे दी है। 

विजय नगर चौराहा से नमक फैक्ट्री चौराहा की तरफ़ कैसे जाएं
जिसके बाद शुक्रवार से इस सड़क पर डायवर्जन लागू कर दिया गया है। विजय नगर चौराहा से नमक फैक्ट्री चौराहा की तरफ़ जाने वाले हल्के वाहन पहले के डायवर्जन प्लान के अनुसार ही गल्ला मंडी चौराहा से  बाएं मुड़कर गुरूकृपा बेकरी से दाहिने जाने वाली सड़क पर सीधे आगे बढ़ सकते हैं। वहीं, भारी वाहनों को विजयनगर चौराहा से दाहिने मुड़कर मरियमपुर की तरफ बढ़ना होगा। इसके अलावा, राहगीरों और दुपहिया वाहनों के लिए गल्ला मंडी चौराहा से अखिलेश्वर मंदिर के बीच लगभग 3 मीटर का पैदल मार्ग अब भी खुला रहेगा। 

सुरक्षा को देखते हुए किए सभी इंतजाम
जानकारी के अनुसार कानपुर मेट्रो ने निर्माण स्थलों पर बैरिकेडिंग, साइनेज बोर्ड और ट्रैफिक मार्शल की तैनाती के साथ रात्रि में प्रकाश और लगातार पानी के छिड़काव का प्रबंध किया हुआ है। वर्तमान में कानपुर मेट्रो के लगभग 8.6 किमी लंबे कॉरिडोर-2 (सीएसए से बर्रा-8) के दोनों सेक्शन में निर्माण कार्य तेज गति से जारी है। इस कॉरिडोर के अंतर्गत तीन भूमिगत स्टेशनों रावतपुर, काकादेव और डबल पुलिया का निर्माण होना है। 

Also Read

महिला ने प्रेमजाल में फंसाकर व्यापारी के साथ किया ऐसा काम की आप भी.......

18 Oct 2024 08:53 AM

कानपुर नगर Kanpur News: महिला ने प्रेमजाल में फंसाकर व्यापारी के साथ किया ऐसा काम की आप भी.......

कानपुर के स्वरूप नगर थाना क्षेत्र के अंतर्गत कपड़ा व्यापारी से 32 लख रुपए ऐंठने का मामले सामने आया है। स्वरूप नगर इलाके में रहने वाले एक कपड़ा व्यापारी को पूर्व में साथ में काम करने वाले साथी की पत्नी ने अपने प्रेम जाल में फंसा लिया। इसके बाद उसने धीरे-धीरे पैसे मांगते हुए लगभ... और पढ़ें