advertisements
advertisements

Kanpur News : उत्तर प्रदेश सरकार ने आईआईटी स्कूल के लिए खोला खजाना

उत्तर प्रदेश सरकार ने आईआईटी स्कूल के लिए खोला खजाना
UPT | IIT Kanpur

Feb 10, 2024 17:17

भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान कानपुर (आईआईटी कानपुर) के मेडिकल स्कूल के लिए 10 करोड़ रुपये आवंटित किया गया है। उत्तर प्रदेश सरकार ने पेश किए गए अपने राज्य बजट 2024-25 में इसकी घोषणा...

Feb 10, 2024 17:17

Kanpur News : भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान कानपुर (आईआईटी कानपुर) के मेडिकल स्कूल के लिए 10 करोड़ रुपये आवंटित किया गया है। उत्तर प्रदेश सरकार ने पेश किए गए अपने राज्य बजट 2024-25 में इसकी घोषणा की है। आईआईटी कानपुर ने गंगवाल स्कूल ऑफ मेडिकल साइंसेज एंड टेक्नोलॉजी एवं यदुपति सिंघानिया सुपर स्पेशलिटी हॉस्पिटल की स्थापना की है। यहां पहले स्तर पर पोस्टग्रेजुएट डिग्री और बायोमेडिकल अनुसंधान के कार्य को पूरा किया जाएगा। फिर दूसरे फेज में 500 बेड वाला सुपर स्पेशियलिटी अस्पताल का संचालन किया जाएगा। जिसमें उच्च स्तरीय चिकित्सा एवं व्यवस्था होगी। मेडिकल स्कूल के लिए आवंटित बजट बुनियादी ढांचे और संबंधित सेवाओं को मजबूत करने में मदद करेगा।

चिकित्सा, तकनीकी शिक्षा और अनुसंधान सब एक जगह : आईआईटी निदेशक
आईआईटी कानपुर के निदेशक प्रो. एस. गणेश ने कहा कि गंगवाल स्कूल ऑफ मेडिकल साइंसेज एंड टेक्नोलॉजी एक महत्वाकांक्षी परियोजना है। संस्थान ने चिकित्सा, तकनीकी शिक्षा और अनुसंधान को एक छत के नीचे लाने के क्रांतिकारी बदलाव की कल्पना की है। उन्होंने कहा, हमारा प्रयास एक मजबूत स्वास्थ्य देखभाल पारिस्थितिकी तंत्र का निर्माण करना है। जो मेडटेक में राज्य के अनुसंधान को बढ़ाएगा, बल्कि चिकित्सा सुविधाओं को भी समृद्ध करेगा। 

प्रभावशाली सहयोग पर सीएम योगी का जताया आभार
प्रो. एस. गणेश ने कहा, प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के विकसित भारत के दृष्टिकोण और राज्य के लिए बेहतर स्वास्थ्य देखभाल के लिए मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के दृष्टिकोण के अनुरूप है। हम पर विश्वास दिखाने और सरकार के साथ अधिक प्रभावशाली सहयोग को प्रोत्साहित करने के लिए हम मुख्यमंत्री योगी के आभारी हैं।

फंडिंग का करेंगे सर्वोत्तम उपयोग : प्रो. संदीप वर्मा
गंगवाल स्कूल ऑफ मेडिकल साइंसेज एंड टेक्नोलॉजी के प्रभारी प्रोफेसर प्रोफेसर संदीप वर्मा ने कहा, आईआईटी कानपुर मेडिकल स्कूल के लिए उत्तर प्रदेश सरकार से आवंटन प्राप्त करने के लिए हम बहुत आभारी हैं। हम बुनियादी ढांचा परियोजनाओं के लिए राज्य सरकार से प्रतिबद्ध फंडिंग का सर्वोत्तम उपयोग सुनिश्चित करेंगे। यह उदार निधि, मेडिकल स्कूल के लिए नियोजित विविध विकास गतिविधियों को बढ़ावा देगी, जिससे की इस साझा मिशन की कामयाबी सुनिश्चित हो सके।

जुलाई-2026 तक शुरू होंगे विभिन्न शैक्षणिक कार्यक्रम
यह विकास राज्य स्तर पर अनुदान, वित्त पोषण आदि की गुंजाइश खोलता है। यह अनुमान है कि गंगवाल स्कूल ऑफ मेडिकल साइंसेज एंड टेक्नोलॉजी जुलाई-2026 तक विभिन्न शैक्षणिक कार्यक्रम शुरू करेगा। स्कूल पहले से ही प्रमुख हृदय यंत्र, समकालीन जैव चिकित्सा अनुसंधान समस्याओं पर आधारित कई अन्य महत्वपूर्ण परियोजनाओं के बीच एक किफायती और उन्नत कृत्रिम हृदय का विकास करने की परियोजना को क्रियान्वित कर रहा है।

सुपर स्पेशलिटी अस्पताल में मिलेगा किफायती इलाज
500 बेड वाला यदुपति सिंघानिया सुपर स्पेशलिटी अस्पताल, पूरा होने पर राज्य और अन्य जगहों के मरीजों को किफायती इलाज की पेशकश करेगा। मरीज़ केंद्र और राज्य सरकारों द्वारा शुरू की गई आयुष्मान भारत और अन्य स्वास्थ्य कल्याण योजनाओं के तहत भी लाभ उठा सकेंगे।

राज्य को नॉलेज हब में बदलने की उम्मीद
मेडिकल स्कूल में अत्याधुनिक चिकित्सा और अनुसंधान सुविधाएं होने से राज्य को नॉलेज हब में बदलने की उम्मीद है। साथ ही जीवनयापन में आसानी भी सुनिश्चित होगी। वैश्विक आईआईटी कानपुर के पूर्व छात्रों के दान और कॉर्पोरेट अनुदान के साथ, स्कूल संस्थान द्वारा एक मील का पत्थर परियोजना के रूप में सामने आ रहा है।

Also Read

मतदान कर्मियों ने मतदान स्थल पहुंचने को लेकर किया हंगामा, जानें पूरी वजह

12 May 2024 07:40 PM

कानपुर नगर Kanpur News :  मतदान कर्मियों ने मतदान स्थल पहुंचने को लेकर किया हंगामा, जानें पूरी वजह

लोकसभा चुनाव को लेकर कल सोमवार को कानपुर में चौथे चरण का मतदान होना है। मतदान को लेकर आज सभी पोलिंग पार्टियां गल्ला मंडी से ईवीएम और वीवीपैट लेकर सभी विधानसभा क्षेत्र में... और पढ़ें