सीएसजेएमयू : दीक्षांत समारोह को लेकर कुलपति ने की प्रेसवार्ता, इन विषयों पर हुई चर्चा

दीक्षांत समारोह को लेकर कुलपति ने की प्रेसवार्ता, इन विषयों पर हुई चर्चा
UPT | प्रेसवार्ता करते हुए विवि के कुलपति

Sep 26, 2024 18:32

छत्रपति शाहू महाराज विवि के सेंटर फॉर अकादमिक भवन में आज गुरुवार को विवि के कुलपति प्रो विनय कुमार पाठक की अध्यक्षता में एक प्रेस वार्ता का आयोजन किया गया।

Sep 26, 2024 18:32

Kanpur News: छत्रपति शाहू जी महाराज विवि के सेंटर फॉर अकादमिक भवन में आज गुरुवार को विवि के कुलपति प्रो विनय कुमार पाठक की अध्यक्षता में एक प्रेस वार्ता का आयोजन किया गया। प्रेस वार्ता में कुलपति प्रो विनय कुमार पाठक ने बताया कि छत्रपति शाहू जी महाराज विश्वविद्यालय, आगामी शुक्रवार यानी 28 सितंबर को अपना 39 वां दीक्षान्त समारोह का आयोजन करने जा रहा है।

राज्यपाल आनंदीबेन पटेल करेंगी कार्यक्रम की अध्यक्षता
कुलपति विनय पाठक ने बताया कि इस समारोह की अध्यक्षता उत्तर प्रदेश राज्य विश्वविद्यालयों की कुलाधिपति एवं राज्यपाल आनन्दीबेन पटेल करेंगी। इस समारोह में मुख्य अतिथि के रूप में अखिल भारतीय तकनीकी शिक्षा परिषद् (AICTE) के उपाध्यक्ष डॉ अभय जेरे रहेंगे। विशिष्ट अतिथि मंत्री उच्च शिक्षा, उ0प्र0 सरकार  योगेन्द्र उपाध्याय तथा राज्य मंत्री उच्च शिक्षा, उत्तर प्रदेश सरकार, रजनी तिवारी रहेंगे। इस दीक्षान्त समारोह में उ0प्र0 विधान सभा अध्यक्ष  सतीश महाना को मानद् उपाधि प्रदान की जायेगी।

शोधार्थियों को दी जाएगी पीएचडी की उपाधि
विवि के कुलपति विनय पाठक ने बताया कि दीक्षान्त समारोह में कुलाधिपति पदक (स्वर्ण, सिल्वर, ब्रांज सभी मिलाकर) 36 पदक तथा कुलपति स्वर्ण पदक 12 तथा 57 स्पोन्सर्ड स्वर्ण पदक सहित कुल 105 पदक दिये जायेंगे।57 छात्र-छात्राओं को कुलाधिपति  द्वारा पदक प्रदान किये जायेंगे, जिसमें 39 छात्राएं तथा 18 छात्रों को पदक दिये जायेंगे। दीक्षान्त समारोह में  कानपुर  डी0जी0 कॉलेज की रितिका अवस्थी को संगीत पाठ्यक्रम में कुलाधिपति स्वर्ण पदक सहित कुल 06 पदक प्रदान करेंगी।दीक्षान्त समारोह में 1,18,737 विद्यार्थियों को स्नातक/परास्नातक की उपाधि तथा 86 शोधार्थियों को Ph.D की उपाधि प्रदान की जायेगी।

सर्वाइकल कैंसर से बचाव को लेकर वैक्सिनेशन का होगा उद्धघाटन
दीक्षान्त समारोह में 25 ऐसे छात्र-छात्राएं हैं जिन्हें एक से अधिक पदक प्रदान किये जायेंगे।दीक्षान्त समारोह में कुलाधिपति द्वारा विश्वविद्यालय द्वारा चयनित 05 ग्रामों की किशोरियों में सर्वाइकल कैंसर से बचाव हेतु निःशुल्क टीकाकरण (वैक्सीनेशन) का उद्घाटन किया जायेगा।दीक्षान्त समारोह में कुलधिपति द्वारा राष्ट्रीय क्षय रोग उन्मूलन कार्यक्रम के अन्तर्गत जिला क्षयरोग अधिकारी को टी.बी. ग्रस्त मरीजों के लिये पोषण पोटली प्रदान किया जायेगा। इस दीक्षान्त समारोह में कुलाधिपति विश्वविद्यालय एवं रामवीर तंवर (पांड मेन ऑफ इंडिया) के द्वारा संयुक्त रूप से विश्वविद्यालय परिसर सहित कानपुर के शहरी एवं ग्रामीण क्षेत्रों के 11 जलाशयों को पुनर्जीवित करने के ‘‘तालाब तारण अभियान’’ का शुभारंभ किया जायेगा।

यह सभी रहे मौजूद
कार्यक्रम में पर्यावरण संवर्धन  के सम्न्ध में बच्चों के द्वारा वॉक भी की जाएगी। साथ ही स्कूल ऑफ क्रिएटिव एवं परफार्मिंग आर्ट्स द्वारा भगवान नटराजन की मूर्ति का लोकार्पण भी किया जाएगा। कुलाधिपति द्वारा साड़ी बैंक का उद्घाटन और आंगनवाड़ी कार्यकत्रियों को किट भी प्रदान की जाएगी। इस अवसर पर विवि के प्रति कुलपति प्रो सुधीर कुमार अवस्थी, कुलसचिव डॉ अनिल कुमार यादव, परीक्षा नियंत्रक राकेश कुमार एवं वित्त नियंत्रक अशोक कुमार त्रिपाठी मौजूद रहे।

Also Read

एक्शन मोड में पुलिस, 96 लाख का कर्ज लेकर गेम में पैसे हारने वाले युवक के दावे की छानबीन

27 Sep 2024 12:18 PM

कानपुर नगर वायरल वीडियो पर कानपुर में जांच : एक्शन मोड में पुलिस, 96 लाख का कर्ज लेकर गेम में पैसे हारने वाले युवक के दावे की छानबीन

कानपुर के एक शख्स का वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल हो रहा है।यह वीडियो किसी और का नहीं बल्कि उस शख्स का है जिसने कई लोगों से पैसे कर्ज में लेकर ऑनलाइन गेम में लगा दिए और पैसे हार गया। इसके बाद लोगों का पैसा मार कर वह कानपुर शहर छोड़ कर भाग गया था। और पढ़ें