Kanpur News: सीएसजेएमयू के स्कूल ऑफ हेल्थ साइंस विभाग द्वारा आयोजित हुई कार्यशाला, फिजियोथेरेपी के बारे में दी गई छात्रों को जानकारी

सीएसजेएमयू के स्कूल ऑफ हेल्थ साइंस विभाग द्वारा आयोजित हुई कार्यशाला, फिजियोथेरेपी के बारे में दी गई छात्रों को जानकारी
UPT | वर्कशॉप का हुआ आयोजन

Oct 14, 2024 15:10

कानपुर के छत्रपति शाहू जी महाराज विश्वविद्यालय के स्कूल आफ हेल्थ साइंसेस में आज साप्ताहिक फिजियोथेरेपी कार्यशाला का शुभारंभ हुआ, जो विशेषकर फिजियोथेरेपी के छात्र-छात्राओं के लिए आयोजित हुआ।

Oct 14, 2024 15:10

Kanpur News: कानपुर के छत्रपति शाहू जी महाराज विश्वविद्यालय के स्कूल आफ हेल्थ साइंसेस में आज साप्ताहिक फिजियोथेरेपी कार्यशाला का शुभारंभ हुआ, जो विशेषकर फिजियोथेरेपी के छात्र-छात्राओं के लिए आयोजित हुआ। इस वर्कशॉप ने केवल प्रतिभागियों के ज्ञान और कौशल को ही नहीं बढ़ाया है, बल्कि उन्हें फिजियोथेरेपी की दुनिया में मूल्यवान दृष्टिकोण भी प्रदान किया है।

विश्वविद्यालय के प्रति कुलपति ने किया कार्यक्रम का शुभारंभ
वर्कशॉप का शुभारंभ विश्वविद्यालय के प्रति-कुलपति प्रो० सुधीर कुमार अवस्थी एवं कुलसचिव डा० अनिल कुमार यादव के द्वारा किया गया, प्रति-कुलपति ने इस नई तकनीक को सीखने के लिए विद्यार्थियों को प्रोत्साहित किया तथा आने वाले मरीजो पर भी प्रयोग करने के लिए प्रेरित किया । संस्थान के निदेशक डा० दिग्विजय शर्मा ने भविष्य में इस प्रकार के व्यावसायिक प्रशिक्षण के आयोजन हेतु प्रेरित किया, उन्होंने कहा कि इस तरह के प्रशिक्षण स्वास्थ्य सेवा के क्षेत्र में चुनौतियों का सामना करने के लिए तैयार करते हैं। संस्थान के सहायक निदेशक डा० मुनीश रस्तोगी ने कहा कि हम भविष्य में भी ऐसे वर्कशॉप्स और कोर्सेस का आयोजन करने की उम्मीद करते हैं, जिनके माध्यम से फिजियोथेरेपी और स्वास्थ्य सेवा के क्षेत्र में उत्कृष्टता को बढ़ावा दिया जा सके।

मॉयोफेशियल रिलीज टेक्नीक के बारे में दी जानकारी
एस.बी.एस. विश्विद्यालय, देहरादून के प्रोफेसर अरूणमोझी रंगनाथन वर्कशॉप के प्रमुख वक्तव्यकर्ता ने मॉयोफेशियल रिलीज टेक्नीक के प्रयोग से विभिन्न रोगों के निवारण में कैसे मदद की जा सकती है के बारे में बताया। उन्होंने इसके आधार पर वास्तविक उपयोग के उदाहरण प्रस्तुत किए। प्रो० रंगनाथन ने विभिन्न एम.एफ.आर. का विवरण दिया और बताया कि ये कैसे फिजियोथेरेपी में प्रयोग किए जा सकते हैं। वर्कशॉप में कई प्रैक्टिकल डेमोन्स्ट्रेशन्स भी शामिल थे, जिनमें क्रेनियोबेसल रिलीज, सर्वाइकल मसल रिलीज की व्यवस्थित तकनीकों का प्रदर्शन किया गया, जिससे प्रतिभागी छात्रों को तकनीकों को समझने में मदद मिलती है। वर्कशॉप के दौरान छात्रों के बीच व्यावासिक चर्चाएं भी हुई, जिसमें उन्होंने विभिन्न पहलुओं के बारे में चर्चा की और अपने सवालों के उत्तर प्राप्त किए।

ये लोग रहे मौजूद
कार्यशाला की समन्वयक डा० नेहा शुक्ला(पी.टी.) एवं डा० आदर्श कुमार श्रीवास्तव ने वर्कशॉप में आने वाले छात्रों के ज्ञान और कौशल को बढ़ाने के रूप में महत्वपूर्ण दर्शाया। उन्होंने वर्कशॉप को छात्रों के पेशेवर विकास में महत्वपूर्ण योगदान करने की आशा जताई, जिससे उन्हें अद्भुत फिजियोथेरेपिस्ट बनने में मदद मिलेगी। इस कार्यक्रम में संस्थान के शिक्षक डॉ. चन्द्रशेखर कुमार (पीटी), डॉ. आकांक्षा बाजपेयी (पीटी), डॉ. हिना वैश (पीटी), डॉ. उमेश कुमार मौर्या (पीटी), डा० अनामिका दीक्षित, धीरज कुमार, संतोष कुमार यादव, विश्वदीप मिश्रा आदि उपस्थित रहे।

Also Read

मूकबधिर बच्ची के साथ पड़ोसी ने किया दुष्कर्म, पुलिस आरोपी की तलाश में जुटी

14 Oct 2024 05:48 PM

कानपुर नगर Kanpur News: मूकबधिर बच्ची के साथ पड़ोसी ने किया दुष्कर्म, पुलिस आरोपी की तलाश में जुटी

कानपुर के बाबू पुरवा थाना क्षेत्र के अंतर्गत एक हैरान कर देने वाला मामला सामने आया है। जहां एक पड़ोसी युवक ने मूकबधिर बच्ची को अपनी हवस का शिकार बनाया है।जिसके बाद पुलिस ने परिजनों की तहरीर पर मुकदमा लिखकर आरोपी की तलाश में जुट गई है। और पढ़ें