मिशन रोजगार : इजराइल में नौकरी के लिए देनी होगी परीक्षा

इजराइल में नौकरी के लिए देनी होगी परीक्षा
Uttar Pradesh Times | इजराइल में रोजगार के लिए होगी परीक्षा

Jan 07, 2024 18:22

इजराइल में जाकर काम करने के इच्छुक युवाओं को अब पहले परीक्षा पास करनी होगी। जिसके बाद वह इजराइल में काम करने के योग्य साबित होंगे। यह परीक्षा प्रदेश की राजधानी लखनऊ में 23 जनवरी से 30 जनवरी तक होगी...

Jan 07, 2024 18:22

Short Highlights
  • 23 से 30 जनवरी तक होने वाली परीक्षा के लिए आईटीआई, अलीगंज लखनऊ होगा सेन्टर
  • भाजपा सरकार के मिशन रोजगार के तहत दस हजार प्रशिक्षित श्रमिक भेजे जाएंगे इजराइल
Kanpur News : इजराइल में जाकर काम करने के इच्छुक युवाओं को अब पहले परीक्षा पास करनी होगी। जिसके बाद वह इजराइल में काम करने के योग्य साबित होंगे। यह परीक्षा प्रदेश की राजधानी लखनऊ में 23 जनवरी से 30 जनवरी तक होगी। इसके लिए सूबे में इजराइल कैम्पस के जरिए युवाओं का रजिस्ट्रेशन कराया जा रहा है।

यहां कराएं रजिस्ट्रेशन
डबल इंजन वाली सरकार ने युवाओं को रोजगार देने के लिए मिशन रोजगार योजना शुरू की है। इसी के तहत भारत और इजराइल सरकार के बीच एक अनुबंध हुआ है। जिसके तहत दस हजार प्रशिक्षित युवाओं को इजराइल काम करने के लिए भेजा जाना है। केन्द्र सरकार की पहल पर प्रदेश की योगी सरकार व्यावसायिक शिक्षा एवं कौशल विकास के तहत सूबे में आयोजित होने वाले रोजगार मेले में इजराइल कैम्पस का काउंटर अलग से लगा रही है। ताकि प्रशिक्षित युवा अपना रजिस्ट्रेशन करा सकें। इच्छुक उम्मीदवार वेबसाइट पर भी अपना रजिस्ट्रेशन करा सकते हैं। इसके लिए उम्मीदवार वेबसाइट www.nsdcjobx.com पर अपना आवेदन कर सकते हैं।

इच्छुक उम्मीदवारों को देना होगा स्किल टेस्ट
बता दें कि इजराइल और हमास के बीच युद्ध के चलते बड़े पैमाने पर जान-माल और इन्फ्रास्ट्रक्चर को नुकसान पहुंचा है। ऐसे में बड़े पैमाने पर बिल्डिंग बनाने के साथ अन्य इन्फ्रास्ट्रक्चर का निर्माण किया जाना है। इसके लिए शटरिंग, कारपेन्टर, आयरन वेल्डिंग, सेरेमिक टाईल, प्लास्टरिंग के क्षेत्र में कुशल कारीगारों की जरूरत है। इन क्षेत्रों में ट्रेंड युवाओं को आईटीआई, अलीगंज लखनऊ में अपने स्किल का टेस्ट भी पास करना होगा। आईटीआई, अलीगंज के प्रधानाचार्य इसके नोडल अफसर नियुक्त किए गए हैं। इजराइल जाने वाले श्रमिक रोजगारों की 23 से 30 जनवरी तक परीक्षा होगी। अलीगंज स्थित राजकीय औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थान में होने वाली परीक्षा में 10 हजार श्रमिक अभ्यर्थी प्रतिभाग करेंगे, जिनकी परीक्षा में इस्राइल के परीक्षक भी शामिल होंगे।

शहर के 56 युवाओं ने दिखाई दिलचस्पी
आईटीआई पांडुनगर में लगे नए साल के पहले रोजगार मेले में युवाओं ने इजराइल जाने में ज्यादा दिलचस्पी नहीं दिखाई। शुक्रवार को दिन भर चले कैम्प में महज 56 ही रजिस्ट्रेशन हुए थे, जबकि बेहद आकर्षक एक लाख 30 हजार रुपये महीने का पैकेज दिया जा रहा है। साथ ही एक करोड़ रुपये का बीमा भी किया जाएगा। माना जा रहा है कि शायद कुछ लोग वेबसाइट पर सीधे आवेदन करें।

Also Read

भुसावल जा रही खाली मालगाड़ी के दो डिब्बे पटरी से उतरे, जांच में जुटे रेलवे अधिकारी

21 Sep 2024 08:41 PM

कानपुर नगर Kanpur News :  भुसावल जा रही खाली मालगाड़ी के दो डिब्बे पटरी से उतरे, जांच में जुटे रेलवे अधिकारी

कानपुर में जूही यार्ड से शनिवार सुबह करीब 11 बजे भुसावल के लिए निकली खाली मालगाड़ी के दो डिब्बे गोविंदपुरी स्टेशन के थोड़ा पहले पटरी से उतर... और पढ़ें