Kanpur News : सर्द मौसम में साल के पहले रोजगार मेले में उमड़े युवा, बारिश ने खलल डाला

सर्द मौसम में साल के पहले रोजगार मेले में उमड़े युवा, बारिश ने खलल डाला
UP Times | रोजगार मेले में भाग लेने पहुंचे युवक

Jan 05, 2024 19:33

शुक्रवार को कानपुर के आईटीआई पांडु नगर में 2024 का पहला कौशल विकास मिशन रोजगार मेला लगा। जहां नौकरी की तलाश में युवा मौसम की परवाह किए बगैर...

Jan 05, 2024 19:33

Kanpur News : शुक्रवार को कानपुर के आईटीआई पांडु नगर में 2024 का पहला कौशल विकास मिशन रोजगार मेला लगा। जहां नौकरी की तलाश में युवा मौसम की परवाह किए बगैर सुबह से ही राजकीय औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थान (जीआईटीआई) पहुंचने लगे। रोजगार के लिए फॉर्म भरा और अपने डाक्यूमेंट लगाकर जमाकरने के लिए लाइन में लगते रहे। बीते दो-तीन दिनों से सर्द मौसम को धुंध-कोहरा और बारिश और ठंडा बना रहा है। सर्द मौसम में युवा भले ही सुबह ही आईटीआई पहुंच गए, लेकिन मेला सही मायने में दोपहर 12 बजे ही शुरू हो सका। दोपहर पौने दो बजे बारिश ने इसमें खलल डाला, बावजूद इसके युवा अपना रजिस्ट्रेशन कराने में लगे रहे। 

कानपुर में लगा रोजगार मेला
बता दें कि कानपुर के आईटीआई पांडुनगर में लगे मेले में 26 कंपनियों के प्रतिनिधि पहुंचे थे। इसमें सबसे ज्यादा वैकेंसी और सबसे अच्छा पैकेज इजराइल कैम्पस का एक लाख तीस हजार रुपए हर महीने का था। वहीं, सबसे कम पैकेज प्रेसिसन कैनवस प्रा.लि. का सिर्फ दस से 12 हजार रुपये ही था। कंपनियों का औसत पैकेज 13 से 14 हजार रुपये के बीच का ही था। 26 में से दस कंपनियां कानपुर से थी। इसके बाद गुजरात की कंपनियों का नंबर अधिक था। हरियाणा, महाराष्ट्र, कर्नाटक की भी कंपनियां आई थीं। 

मेले में लड़कियां भी बड़ी संख्या में पहुंची
जीआईटीआई में लगे इस साल के पहले मेले में लड़कियां बड़ी संख्या में आई थीं। वे काउंटर पर पहुंचकर जानकारी करने के बाद अपना रजिस्ट्रेशन कराने में लगी रहीं। जो लड़कियां पहली बार मेले में आई थीं, उन्हें उम्मीद थी कि फॉर्म भरकर जमाकरने के बाद उनका इंटरव्यू होगा और नौकरी मिलेगी। काउंटर से उन्हें बताया गया कि डाक्यूमेंट के साथ अपना फॉर्म जमा करें। कंपनी बाद में कॉल करेगी। 

नौकरी की तलाश में आए युवा बॉयोडाटा जमाकर लौटे
नए साल के पहले रोजगार मेले में ऐसे भी युवा आए थे, जिन्हें उम्मीद थी कि आज ही नौकरी मिल जाएगी। लेकिन ऐसा नहीं हुआ, उन्हें निराशा ही हाथ लगी। इधर-उधर हाथ-पैर मारने के बाद दोपहर बाद अपना बॉयोडाटा जमाकर घर को लौट गए। ऐसे ही एक युवक अंकित ने अपनी बात उत्तर प्रदेश टाइम्स को बताई। कहा, वे घर से बड़ी उम्मीद लेकर निकले थे, लेकिन इस बार के मेले में भी, फॉर्म भरवाया गया और डाक्यूमेंट लगाकर जमा करा लिया गया। कहा, गया तुम्हारे पास कंपनी का फोन आएगा, अब तुम जाओ। सरिता ने बताया कि उम्मीद थी कि नौकरी मिलेगी पर ऐसा नहीं हुआ। महंगाई को देखते हुए कंपनियां पैकेज अच्छा नहीं दे रही है।

Also Read

सरकार ने जाजमऊ आगजनी मामले में सजा बढ़वाने की अपील दायर की

19 Sep 2024 04:30 PM

कानपुर नगर इरफान सोलंकी की बढ़ीं मुश्किलें : सरकार ने जाजमऊ आगजनी मामले में सजा बढ़वाने की अपील दायर की

कानपुर के जाजमऊ आगजनी मामले में सरकार ने इरफान उनके भाई रिजवान सोलंकी के खिलाफ सजा बढ़वाने की अपील दायर की है। इसके साथ ही विशेष अदालत द्वारा षड़यंत्र से बरी किए जाने को लेकर चुनौती दी है। कोर्ट इसी मामले में 24 सितंबर को सुनवाई करेगी। और पढ़ें