Lucknow News : मुंबई-लखनऊ रूट की 10 ट्रेनें कैंसिल, यात्रा से पहले यहां चेक करें लिस्ट

मुंबई-लखनऊ रूट की 10 ट्रेनें कैंसिल, यात्रा से पहले यहां चेक करें लिस्ट
UPT | मुंबई-लखनऊ रूट की 10 ट्रेनें कैंसिल

Jul 10, 2024 11:38

भारतीय रेलवे ने एक महत्वपूर्ण घोषणा की है जो मुंबई और लखनऊ के बीच यात्रा करने वाले हजारों यात्रियों को प्रभावित करेगी। भुसावल-खंडवा रेलखंड पर खंडवा यार्ड में आवश्यक री-मॉडलिंग और नॉन-इंटरलॉकिंग कार्यों के कारण, 9 जुलाई से 24 जुलाई तक लखनऊ मंडल से होकर गुजरने वाली ...

Jul 10, 2024 11:38

Lucknow News : भारतीय रेलवे ने एक महत्वपूर्ण घोषणा की है जो मुंबई और लखनऊ के बीच यात्रा करने वाले हजारों यात्रियों को प्रभावित करेगी। भुसावल-खंडवा रेलखंड पर खंडवा यार्ड में आवश्यक री-मॉडलिंग और नॉन-इंटरलॉकिंग कार्यों के कारण, 9 जुलाई से 24 जुलाई तक लखनऊ मंडल से होकर गुजरने वाली 20 ट्रेनों का संचालन प्रभावित होगा। यह निर्णय रेल सुरक्षा और दक्षता बढ़ाने के लिए लिया गया है, लेकिन इससे यात्रियों को असुविधा का सामना करना पड़ सकता है।

प्रभावित ट्रेनों का विवरण:
निरस्त ट्रेनें: कुल 10 ट्रेनें विभिन्न तिथियों पर रद्द कर दी जाएंगी। इनमें प्रमुख हैं:
  •  बनारस-मुंबई लोकमान्य तिलक टर्मिनस सुपरफास्ट एक्सप्रेस (16 और 23 जुलाई)
  • मुंबई लोकमान्य तिलक टर्मिनस-बनारस सुपरफास्ट एक्सप्रेस (14 और 21 जुलाई)
  • गोरखपुर-पनवेल एक्सप्रेस (14, 15, 16, 18, 19, 20 और 21 जुलाई)
  • गोरखपुर-दादर सेंट्रल स्पेशल (16, 18, 20, 22 और 23 जुलाई)

रोककर चलाई जाने वाली ट्रेनें: सात ट्रेनें विभिन्न स्टेशनों पर रोककर चलाई जाएंगी, जिससे उनकी यात्रा में 15 मिनट से लेकर 2.45 घंटे तक का विलंब हो सकता है। उदाहरण के लिए:
  • जालना-छपरा ट्रेन 10 जुलाई को 2.45 घंटे देरी से चलेगी
  • गोरखपुर-मुंबई लोकमान्य तिलक टर्मिनस सुपरफास्ट 12 जुलाई को 40 मिनट की देरी से चलेगी
  • पुष्पक एक्सप्रेस (लखनऊ जं.-छत्रपति शिवाजी महाराज टर्मिनस) 12 जुलाई को 15 मिनट देरी से चलेगी
देरी से रवाना होने वाली ट्रेनें: तीन ट्रेनें अपने निर्धारित समय से एक से तीन घंटे की देरी से रवाना होंगी। इनमें शामिल हैं:
  • गोदान एक्सप्रेस (लोकमान्य तिलक टर्मिनस-गोरखपुर जं.) 22 जुलाई को तीन घंटे की देरी से
  • पवन एक्सप्रेस (लोकमान्य तिलक टर्मिनस-जयनगर) 22 जुलाई को एक घंटे की देरी से
  • मुंबई लोकमान्य तिलक टर्मिनस-मऊ साप्ताहिक एक्सप्रेस 22 जुलाई को दो घंटे की देरी से

यात्रियों के लिए सुझाव और सावधानियां:
यात्रा से पहले अपनी ट्रेन की स्थिति की जांच करें: रेलवे ने यात्रियों को सलाह दी है कि वे अपनी यात्रा से पहले ट्रेन की वर्तमान स्थिति की जांच कर लें। इसके लिए वे रेल पूछताछ नंबर 139 पर संपर्क कर सकते हैं।

वैकल्पिक यात्रा योजना बनाएं: जिन यात्रियों की ट्रेनें रद्द हो गई हैं, उन्हें वैकल्पिक यात्रा योजना बनानी चाहिए। वे अन्य उपलब्ध ट्रेनों या परिवहन के अन्य साधनों पर विचार कर सकते हैं।

अतिरिक्त समय की योजना बनाएं: जिन यात्रियों की ट्रेनें देरी से चल रही हैं, उन्हें अपने गंतव्य तक पहुंचने में लगने वाले अतिरिक्त समय को ध्यान में रखते हुए अपनी योजना बनानी चाहिए।

नियमित अपडेट प्राप्त करें: यात्रियों को सलाह दी जाती है कि वे रेलवे की आधिकारिक वेबसाइट या मोबाइल एप्लिकेशन पर नज़र रखें, जहां ट्रेनों की वर्तमान स्थिति के बारे में नियमित अपडेट प्रदान किए जाते हैं।

टिकट रिफंड नीति की जानकारी रखें: रद्द की गई ट्रेनों के यात्रियों को टिकट रिफंड प्रक्रिया के बारे में जानकारी प्राप्त करनी चाहिए और समय पर रिफंड के लिए आवेदन करना चाहिए।

हालांकि यह व्यवधान यात्रियों के लिए असुविधाजनक हो सकता है, लेकिन यह ध्यान देने योग्य है कि ये कार्य रेल सेवाओं में दीर्घकालिक सुधार के लिए आवश्यक हैं। री-मॉडलिंग और नॉन-इंटरलॉकिंग कार्य रेल नेटवर्क की क्षमता और सुरक्षा में वृद्धि करेंगे, जिससे भविष्य में यात्रियों को बेहतर और अधिक विश्वसनीय सेवाएं मिल सकेंगी।

समर स्पेशल ट्रेनों में अतिरिक्त कोच लगाए
इसके अतिरिक्त, रेलवे प्रशासन यात्रियों की सुविधा का ख्याल रखते हुए कुछ समर स्पेशल ट्रेनों में अतिरिक्त कोच लगा रहा है। उदाहरण के लिए, वाराणसी-चंडीगढ़ समर स्पेशल ट्रेन में छह अतिरिक्त कोच लगाए जाएंगे, जिसमें जनरल, स्लीपर, थर्ड एसी इकोनॉमी और थर्ड एसी क्लास के कोच शामिल हैं। यह कदम यात्रियों की बढ़ती मांग को पूरा करने में मदद करेगा।

Also Read

गजरियन खेड़ा में डायरिया से पीड़ित तीन मरीज भर्ती, गांव में दिन भर चला सफाई अभियान

18 Jul 2024 02:10 AM

लखनऊ Lucknow News : गजरियन खेड़ा में डायरिया से पीड़ित तीन मरीज भर्ती, गांव में दिन भर चला सफाई अभियान

पीजीआई कोतवाली क्षेत्र के गजरियन गांव में डायरिया के फैलने की जानकारी व एक की मौत के बाद महापौर, नगर आयुक्त और स्वास्थ्य विभाग की टीम ने बुधवार को पीजीआई क्षेत्र के कल्ली पश्चिम.... और पढ़ें