advertisements
advertisements

एडीआर की रिपोर्ट : यूपी में छठे चरण के चुनाव में भी न दागी कम हुये और न घटे करोड़पति

यूपी में छठे चरण के चुनाव में भी न दागी कम हुये और न घटे करोड़पति
UPT | प्रतीकात्मक फोटो

May 16, 2024 17:10

लोकसभा चुनाव के छठवें चरण में उत्तर प्रदेश के 14 सीटों के लिए चुनाव में भाग्य आजमा रहे प्रत्याशियों में 38 फीसदी उम्मीदवारों ने खुद पर आपराधिक मुकदमें दर्ज होने का हलफनामा चुनाव आयोग को दिया है। इनमें से 21 फीसदी उम्मीदवारों के ऊपर गंभीर आपराधिक मामले दर्ज हैं। 

May 16, 2024 17:10

Lucknow News : लोकसभा चुनाव के छठवें चरण में उत्तर प्रदेश के 14 सीटों के लिए चुनाव में भाग्य आजमा रहे प्रत्याशियों में 38 फीसदी उम्मीदवारों ने खुद पर आपराधिक मुकदमें दर्ज होने का हलफनामा चुनाव आयोग को दिया है। इनमें से 21 फीसदी उम्मीदवारों के ऊपर गंभीर आपराधिक मामले दर्ज हैं। 

इस सीटों पर है चुनाव
सुल्तानपुर, प्रतापगढ़, फूलपुर,  इलाहाबाद,  अंबेडकरनगर,  श्रावस्ती,  डुमरियागंज,  बस्ती,  सन्त कबीर नगर, लालगंज (SC),  आज़मगढ़, जौनपुर,  मछलीशहर (SC)  और भदोही में छठवें चरण में चुनाव होना है।

दाग की स्वीकारोक्ति
लोकसभा चुनाव 2024 के छठें चरण के चुनाव में अपराधिक मामले घोषित करने वाले उम्मीदवारों का दलवार विवरण देखा जाये तो बहुजन समाज पार्टी के 14 में से 4, भारतीय जनता पार्टी  के 14 में से 6, समाजवादी पार्टी के 12 में से 9 उम्मीदवारों ने अपने ऊपर अपराधिक मामले घोषित किए हैं। गंभीर आपराधिक मामलों में बहुजन समाज पार्टी के 29%, भारतीय जनता पार्टी के 21फीसदी,  समाजवादी पार्टी के 75 फीसदी उम्मीदवारों ने अपने ऊपर गंभीर आपराधिक मामले घोषित किए हैं। जौनपुर से चुनाव लड़ रहे सपा के बाबू सिंह कुशवाहा पर सबसे अधिक 25 मामले दर्ज है। दूसरे नम्बर पर आपराधिक छवि के उम्मीदवार में राम भुआल निषाद हैं जो सुल्तानपुर  से समजवादी पार्टी के उम्मीदवार है इनके ऊपर 8 आपराधिक मामले दर्ज़ है। तीसरे नंबर पर मोइनुद्दीन अहमद खान जो बहुजन समाज पार्टी से श्रावस्ती के उम्मीदवार है जिनके ऊपर 10 आपराधिक मामला पंजीकृत है।

ये रहे करोड़पति
162 में से 59 उम्मीदवार करोड़पति हैं। जिसमें भारतीय जनता पार्टी के 14 में से 14,समाजवादी पार्टी के 12 में से 11, बहुजन समाज पार्टी के 14 में से 9 उम्मीदवार करोड़पति हैं। छठें चरण के उम्मीदवारों की औसतन संपत्ति 4.66 करोड़ है। मुख्य दलों में भारतीय जनता पार्टी के 14 उम्मीदवारों की औसत संपत्ति लगभग 28 करोड़ और बहुजन समाज पार्टी के 14 उम्मीदवारों की औसत संपत्ति 4 करोड़ के आसपास है। समाजवादी पार्टी के12 उम्मीदवारों की औसत संपत्ति लगभग 13 करोड़ है। सुल्तानपुर  से भारतीय जनता पार्टी  के टिकट पर चुनाव लड़ रहीं मेनका संजय गांधी हैं, जिनकी संपत्ति लगभग 97 करोड़ के आसपास है। प्रवीन पटेल, फूलपुर से बहुजन समाज पार्टी के टिकट पर चुनाव लड़ रहे हैं, जिनकी संपत्ति 64 करोड़ के लगभग है। 
समाजवादी पार्टी लोकसभा सीट से शिवपाल सिंह पटेल, प्रतापगढ़ से चुनाव लड़ रहे हैं जिनकी संपत्ति लगभग 46 करोड के आसपास हैं। सबसे कम संपत्ति घोषित करने वाले शीर्ष तीन उम्मीदवारों की बात करें तो प्रतापगढ़ लोकसभा सीट से चुनाव लड़ रहे राम कुमार यादव हैं, जिनकी समत्ति एक हजार छ सौ छियासी हैं। दूसरे नंबर पर मछलीशहर से निर्दलीय चुनाव लड़ रहे सुबास हैं, जिनकी संपत्ति 10 हज़ार बताई गई है। तीसरे नंबर पर मछलीशहर से समाज परिवर्तन पार्टी से चुनाव लड़ रहीं उर्मिला हैं, उन्होंने अपनी कुल संपत्ति 34 हज़ार रुपये बताई हैं।    

शैक्षिक योग्यता
छठें चरण में 31 फीसदी उम्मीदवारों ने अपनी शैक्षिक योग्यता 5वीं और 12वीं के बीच घोषित की है। 65 प्रतिशत उम्मीदवारों ने शैक्षिक योग्यता स्नातक और इससे ज़्यादा घोषित की हैं। 3 उम्मीदवार डिप्लोमा धारक हैं, 3 उम्मीदवारों ने अपनी शैक्षिक योग्यता साक्षर घोषित की है।

उम्मीदवारों की आयु
उम्मीदवारों की आयु की बात करें तो 162 में से 60 उम्मीदवारों ने अपनी आयु 25 से 40 वर्ष के बीच घोषित की है, जबकि 75 उम्मीदवारों ने अपनी आयु 41 से 60 वर्ष के बीच घोषित की है। 27 उम्मीदवारों ने अपनी आयु 61 से 80 वर्ष के बीच घोषित की है। (10 महिला उम्मीदवार चुनाव लड़ रही हैं)।

सभी पार्टियों के प्रत्याशी धनबली
यूपी इलेक्शन वॉच के संयोजक का कहना है कि छठें चरण के चुनाव में सभी पार्टियों के प्रत्याशी धनबली है। इससे स्पष्ट है कि राजनीति में धनबली चुनाव के मैदान में रह जाएंगे। धीरे-धीरे सभी पार्टियों में ईमानदार और कर्मठ समर्पित लोगों के लिए टिकट पाना मुश्किल हो जाएगा।

Also Read

मैजिक के साथ रोडवेज बस की जोरदार टक्कर, 4 की मौत और आधा दर्जन लोग घायल

26 May 2024 05:15 PM

लखीमपुर खीरी लखीमपुर खीरी में बड़ा हादसा : मैजिक के साथ रोडवेज बस की जोरदार टक्कर, 4 की मौत और आधा दर्जन लोग घायल

उत्तर प्रदेश के लखीमपुर खीरी में भीषण हादसा हुआ है।  जिले के धौरहरा रोड पर नकहा क्षेत्र के चहमलपुर में मैजिक और रोडवेज बस की जोरदार टक्कर हो गई... और पढ़ें