UP News : 17 नगर निगमों में 4 लाख से अधिक सीसीटीवी कैमरे आईसीसीसी-आईटीएमएस से कनेक्ट

17 नगर निगमों में 4 लाख से अधिक सीसीटीवी कैमरे आईसीसीसी-आईटीएमएस से कनेक्ट
UPT | CM Yogi Adityanath

Jun 28, 2024 13:01

सीसीटीवी कैमरों को कमांड एंड कंट्रोल सेंटर से जोड़ने से 24x7 होने वाली अवांछनीय घटनाओं जैसे अतिक्रमण, चोरी, मारपीट, अपराध और जानवरों के कारण होने वाली दुर्घटनाओं की निगरानी करना संभव हो पाया है।

Jun 28, 2024 13:01

Short Highlights
  • चौबीस घंटे निगरानी हुई संभव, दुर्घटनाओं में आई कमी
  • महिलाओं की सुरक्षा के लिए 192 पिंक टॉयलेट का निर्माण
Lucknow News : मुख्यमंत्री योगी ने गुरुवार को प्रमुख सचिव, गृह विभाग और प्रमुख सचिव, नगर विकास विभाग के साथ एक बैठक की। इस बैठक में पुलिस विभाग, विकास प्राधिकरणों के वरिष्ठ अधिकारियों और प्रदेश के 17 नगर निगमों के नगर आयुक्त शामिल थे। इन नगर निगमों में चार लाख से अधिक निजी और सार्वजनिक क्षेत्र के सीसीटीवी कैमरों को स्मार्ट सिटी मिशन के अंतर्गत आईसीसीसी (इंटीग्रेटेड कमांड एंड कंट्रोल सेंटर) और आईटीएमएस (इंटेलिजेंट ट्रैफिक मैनेजमेंट सिस्टम) से जोड़ा गया है। लखनऊ और कानपुर नगर निगमों ने सबसे अधिक सीसीटीवी कैमरों को कमांड एंड कंट्रोल सेंटर से जोड़ा है और इन कैमरों के माध्यम से नियमित मॉनीटरिंग की जा रही है।

सीसीटीवी कैमरों से नियमित मॉनीटरिंग
सीसीटीवी कैमरों को कमांड एंड कंट्रोल सेंटर से जोड़ने से 24x7 होने वाली अवांछनीय घटनाओं जैसे अतिक्रमण, चोरी, मारपीट, अपराध और जानवरों के कारण होने वाली दुर्घटनाओं की निगरानी करना संभव हो पाया है। इसके कारण प्रदेश के नगर निगमों में इन घटनाओं में महत्वपूर्ण कमी आई है। महिलाओं, बुजुर्गों और बच्चों की सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए, सेफ सिटी परियोजना के तहत चिन्हित प्रत्येक डार्क स्पॉट पर लाइट व्यवस्था सुनिश्चित की गई है। महिलाओं की सुरक्षा व सुविधा हेतु प्रदेश के सभी नगर निगमों में 192 से अधिक पिंक टॉयलेट का निर्माण पूर्ण किया जा चुका है।

नागरिकों की सुरक्षा पर जोर  
पुलिस विभाग और अन्य शासकीय विभागों के साथ समन्वय करते हुए, नगरों में पेट्रोल पंपों, व्यावसायिक प्रतिष्ठानों, शराब दुकानों, बैंकों और आवासीय परिसरों के बाहर स्थापित सीसीटीवी कैमरों को अधिक संख्या में वेब और लूप के अंतर्गत एकीकृत करने के निर्देश दिए गए हैं। यह पहल प्रदेश में सुरक्षा व्यवस्था को और सुदृढ़ करने की दिशा में एक महत्वपूर्ण कदम है और इससे नागरिकों की सुरक्षा में और अधिक सुधार हो रहा हैं।

Also Read

इसने रुपये से कम नहीं होगी पेंशन, मिलेगा एरियर

3 Jul 2024 01:50 PM

लखनऊ न्यूनतम पेंशनरों के लिए सीएम योगी का बड़ा फैसला : इसने रुपये से कम नहीं होगी पेंशन, मिलेगा एरियर

उत्तर प्रदेश में सरकार ने न्यूनतम पेंशनरों को राहत दी है। जो लोग शासन से निर्धारित न्यूनतम पेंशन 9000 रुपये से कम पा रहे हैं, उन्हें पुनरीक्षित पेंशन मिलेगी... और पढ़ें