Lucknow News : अकबर नगर में कल से हटाए जाएंगे अवैध निर्माण, दो शिफ्टों में चलेंगे बुलडोजर

अकबर नगर में कल से हटाए जाएंगे अवैध निर्माण, दो शिफ्टों में चलेंगे बुलडोजर
UPT | illegal construction in Lucknow

Jun 09, 2024 14:24

राजधानी लखनऊ में अकबर नगर के अवैध निर्माण और कब्जों पर एलडीए का बुलडोजर चलेगा। एलडीए उपाध्यक्ष इंद्रमणि त्रिपाठी ने बताया कि सोमवार से दो पालियो में अवैध कब्जों का ध्वस्तीकरण शुरू किया जाएगा।

Jun 09, 2024 14:24

Lucknow News : राजधानी लखनऊ में अकबर नगर के अवैध निर्माण व अतिक्रमण पर एलडीए के बुलडोजर चलेंगे। लखनऊ एलडीए उपाध्यक्ष इंद्रमणि त्रिपाठी ने बताया कि सोमवार से दो पालियो में अवैध कब्जों का ध्वस्तीकरण शुरू किया जाएगा, इसके लिए टीम गठित कर ली गई हैं। लखनऊ में कुकरैल नदी और बंधे के बीच हुए अवैध निर्माणों पर सोमवार से कार्रवाई की जाएगी। शक्ति नगर और बादशाह नगर के पास बैरिकेडिंग लगाकर मलबा हटाने का काम चल रहा है । इससे पूर्व कार्रवाई के दौरान इमारतें गिराई गई थीं, चुनाव और आचार संहिता लागू होने के कारण काम रुका हुआ था।

सुरक्षा बलों की 10 कंपनियों की मांग की
एलडीए अध्यक्ष डॉक्टर इंद्रमणि त्रिपाठी ने बताया कि सोमवार से दो पालियो में ध्वस्तीकारण का काम शुरू होगा। इसके लिए 10 जेसीबी, 6 पोकलैंड और 12 डंपर तैनात किए गए हैं तथा सुरक्षा बलों की 10 कंपनियों की मांग की गई है। जून की गर्मी को देखते हुए कार्य दो शिफ्टों में होगा। पहली शिफ्ट सुबह 7 बजे से 12 बजे तक और दूसरी शिफ्ट शाम 3 बजे से रात 8 बजे तक ध्वस्तीकरण का काम करेगी।

कार्रवाई के लिए बनी टीम
कार्रवाई के लिए दो टीमें गठित की गई हैं। पहली टीम की जिम्मेदारी संयुक्त सचिव सुशील प्रताप सिंह को सौंपी है जिनके नेतृत्व में विशेष कार्य अधिकारी शशि भूषण पाठक, अधिशासी अभियंता संजीव कुमार गुप्ता और उपसचिव महादेश कुमार को नामित किया गया है। दूसरी पाली में अपर सचिव ज्ञानेंद्र शर्मा के नेतृत्व में सहयोग के लिए विशेष कार्य अधिकारी देवांश त्रिवेदी, अधिशासी अभियंता राजकुमार एवं विशेष अधिकारी रोहित सिंह को जिम्मेदारी सौंपी गई है।

समस्या का तुरंत निवारण होगा
एलडीए अध्यक्ष इंद्रमणि त्रिपाठी ने बताया कि अकबरनगर के लोगों को शिविर लगाकर भवन आवंटन पत्र वितरित किए जा रहे हैं। विस्थापितों की सहूलियत के लिए भवन आवंटन पत्र एलडीए की वेबसाइट पर भी अपलोड किए गए हैं, जो आसानी से डाउनलोड कर सकते हैं। उपाध्यक्ष ने बताया कि अभी तक अकबरनगर में लगभग 150 परिवारों को भवन का कब्जा दिया जा चुका है, वे लोग मकान में शिफ्ट हो गए हैं।

पीएम आवास योजना के तहत आवंटित भवन दिए गए
एलडीए उपाध्यक्ष ने आगे जानकारी देते हुए बताया अकबरनगर के लगभग 1679 लोगों को हरदोई रोड स्थित बसंत कुंज योजना में प्रधानमंत्री आवास आवंटित किए गए हैं। लोगों को आवंटित भवनों का कब्जा लेने में असुविधा न हो, इसके लिए टीम गठित की गई है। बसंत कुंज योजना में अधिकारियों और कर्मचारियों की टीम गठित की गई हैं।

Also Read

साइकिल की दुकान में लगी आग, लाखों रुपए का हुआ नुकसान

16 Sep 2024 11:00 PM

रायबरेली Raebareli News : साइकिल की दुकान में लगी आग, लाखों रुपए का हुआ नुकसान

सोमवार देर शाम रायबरेली के शहर कोतवाली क्षेत्र के गुरु तेग बहादुर मार्केट (सुपर मार्केट) में एक साइकिल की दुकान में अज्ञात कारण से भयंकर... और पढ़ें