लोकसभा चुनाव 2024 : यूपी के 82 PCS अफसर बनाए गए काउंटिंग ऑब्जर्वर, दूसरे प्रदेशों में संभालेंगे कमान

यूपी के 82 PCS अफसर बनाए गए काउंटिंग ऑब्जर्वर, दूसरे प्रदेशों में संभालेंगे कमान
UPT | प्रतीकात्मक फोटो

May 24, 2024 15:29

देशभर में लोकसभा चुनाव चल रहे हैं। अब तक पांच चरणों के चुनाव हो चुके हैं और छठे चरण का मतदान 25 मई को होना है। वहीं अंतिम सातवें चरण का मतदान एक जून को होगा। यह चुनाव प्रक्रिया निपटने के बाद चार जून को मतगणना होनी है। जिसके बाद हार-जीत का फैसला होगा और केंद्र में सरकार बनेगी। वहीं चुनाव के बाद मतगणना की तैयारियां शुरू हो जाएंगी। जिसको लेकर चुनाव आयोग...

May 24, 2024 15:29

Lucknow News : देशभर में लोकसभा चुनाव चल रहे हैं। अब तक पांच चरणों के चुनाव हो चुके हैं और छठे चरण का मतदान 25 मई को होना है। वहीं अंतिम सातवें चरण का मतदान एक जून को होगा। यह चुनाव प्रक्रिया निपटने के बाद चार जून को मतगणना होनी है। जिसके बाद हार-जीत का फैसला होगा और केंद्र में सरकार बनेगी। वहीं चुनाव के बाद मतगणना की तैयारियां शुरू हो जाएंगी। जिसको लेकर चुनाव आयोग की तरफ से सरकारी अधिकारियों को दूसरे राज्यों में चुनावी जिम्मेदारियां भी दी जा रही है। इसी कड़ी में उत्तर प्रदेश के 82 पीसीएस अधिकारियों को देशभर में काउंटिंग ऑब्जर्वर बनाया गया है। सभी अधिकारी 4 जून को होने वाली मतगणना के लिए अन्य राज्यों में काउंटिंग ऑब्जर्वर के रूप में कमान संभालेंगे।

दूसरे राज्यों में बने मतगणना प्रेक्षक
लोकसभा चुनाव के लिए उत्तर प्रदेश के 82 पीसीएस अधिकारियों को दूसरे राज्यों में मतगणना के दौरान ड्यूटी के लिए जाना होगा। इसके चलते मुख्य निर्वाचन अधिकारी यूपी ने संबंधित अधिकारी को पत्र लिखते हुए अधिकारियों की तैनाती के लिए इन 82 पीसीएस अधिकारियों को सूचित किए जाने को कहा है। दरअसल, लोकसभा चुनाव को लेकर 4 जून को मतगणना होनी है, ऐसे में देशभर के अधिकारियों को मतगणना के लिए विभिन्न राज्यों में तैनात किया जा रहा है। उत्तर प्रदेश के भी 82 पीसीएस अधिकारियों की सूची भारत निर्वाचन आयोग के निर्देश को देखते हुए तैयार की गई है। इन सभी को अब अलग-अलग राज्यों में मतगणना प्रेक्षक के रूप में तैनाती के लिए जाना होगा।

चार जून को 543 सीटों का परिणाम होगा घोषित
बता दें कि मतगणना स्थल पर वोट की गिनतियों की जिम्मेदारी चुनाव आयोग द्वारा नियुक्त मतगणा प्रेक्षक को दी है। जो बूथ के अनुसार ईवीएम में पड़ी वोटों की गिनती करते हैं। यह गिनती सभी पार्टियों के मतगणना एजेंटे के सामने की जाती है। जो अधिकारियों द्वारा बताए गए आंकड़ों पर नजर रखते हैं। साथ ही ईवीएम व बैलेट पेपर से पड़ी वोटों की गिनती पर नजर बनाए रखते हैं। वहीं चार जून को होने वाली मतगणना में देशभर के प्रदेशों से पीसीएस अधिकारियों को मतगणना प्रेक्षक बनाया गया है। इसी क्रम में यूपी के भी 82 पीसीएस अफसर इस कार्य में अपनी भागीदारी करने जा रहे हैं। बता दें कि 543 सीटों पर होने वाले चुनाव की मतगणना चार जून को होनी है। अब तक पांच चरणो का मतदान हो चुका है। दो चरण बाकी हैं, छठे व सातवें चरण का मतदान क्रमश: 25 मई और 01 जून को होगा। इसके बाद वोटों की काउंटिंग होनी है। जिसके लिए अधिकारियों को जिम्मेदारी सौंपी गई है।

Also Read

होटल और कॉलेज चलाने वालों की जेब होगी और ढीली, यूपी सरकार लगाएगी तीन गुना टैक्स, आदेश जारी

7 Jul 2024 11:50 PM

लखनऊ बड़ा फैसला : होटल और कॉलेज चलाने वालों की जेब होगी और ढीली, यूपी सरकार लगाएगी तीन गुना टैक्स, आदेश जारी

प्रमुख सचिव नगर विकास अमृत अभिजात ने इस संबंध में कैबिनेट की मंजूरी के बाद उत्तर प्रदेश नगर पालिका (भवन या भूमि या दोनों के वार्षिक मूल्य पर कर) नियमावली-2024 जारी कर दी है। इसके आधार पर अब नगर पालिका परिषद और नगर पंचायतों में भी गृहकर की वसूली होगी। और पढ़ें