Lok Sabha Election Result 2024 : जानिए यूपी में कौन है सबसे अमीर और गरीब सांसद... कितनी है उनके पास संपत्ति

जानिए यूपी में कौन है सबसे अमीर और गरीब सांसद... कितनी है उनके पास संपत्ति
UPT | हेमा मालिनी और प्रिया सरोज

Jun 07, 2024 12:20

यूपी लोकसभा चुनाव के नतीजे में दिलचस्पता का बोझ लेकर आए हैं। इस चुनाव में भारतीय राजनीति के महत्वपूर्ण रूप बदलते हुए देखा गया है। जहां एनडीए और इंडिया गठबंधन के बीच जोरदार टक्कर...

Jun 07, 2024 12:20

Lucknow News : यूपी लोकसभा चुनाव के नतीजे में दिलचस्पता का बोझ लेकर आए हैं। इस चुनाव में भारतीय राजनीति के महत्वपूर्ण रूप बदलते हुए देखा गया है। जहां एनडीए और इंडिया गठबंधन के बीच जोरदार टक्कर देखने को मिला है। यूपी से नए संसद में 36 सांसद एनडीए के दल से और 43 सांसद इंडिया गठबंधन के दल से चुने गए हैं। इसके आलावा नगीना सीट से आजाद समाज पार्टी के चंद्रशेखर आजाद ने विजयी होकर राजनीतिक मंच पर धड़ाल बजाया है।

यूपी के 80 सांसदों के बीच कई सांसद करोड़पति हैं तो कईयों के पास ऐसी कोई खास संपत्ति नहीं हैं। इसके साथ ही बता दें कि यूपी की सबसे अमीर सांसद महिला है, लेकिन इसी राज्य की सबसे गरीब सांसद भी महिला है।

जानिए कौन है अमीर और गरीब नेता
मथुरा लोकसभा सीट से भारतीय जनता पार्टी की सांसद हेमा मालिनी ने उत्तर प्रदेश की राजनीतिक स्तर पर एक नई ऊंचाई स्थापित की है। वह राजनीतिक अर्थव्यवस्था की स्तंभना मानी जा रही हैं, क्योंकि उन्हें प्रदेश की सबसे अमीर सांसदों की सूची में सर्वश्रेष्ठ स्थान प्राप्त है। उनकी संपत्ति का मूल्य 287 करोड़ रुपये है, जो उन्हें देश के सबसे धनी राजनेताओं में एक महत्वपूर्ण स्थान पर रखता है। इसके अलावा समाजवादी पार्टी की सांसद प्रिया सरोज जो मछलीशहर से हैं। वे राजनीतिक क्षेत्र में एक अलग पहचान बनाने के लिए प्रयासरत हैं। लेकिन उनके पास केवल 11 लाख रुपये की संपत्ति है, जो उन्हें देश की सबसे गरीब सांसदों की सूची में शामिल करता है।

उत्तर प्रदेश की सबसे अमीर सांसद
चुनाव आयोग में दाखिल हलफनामे के अनुसार मथुरा सीट से सांसद हेमा मालिनी के पास काफी ज्यादा संपत्ति है। हेमा मालिनी के पास जेवरात 3 करोड़ 39 लाख, 39 हजार 307 रुपये की संपत्ति है। इसके अलावा उनके पति बॉलीवुड के मशहूर अभिनेता धर्मेंद्र के पास भी 1 करोड़ 75 लाख 8 हजार 200 रुपये के आभूषण हैं। इसके अलावा उनकी बैंक जमा संपत्ति 12 करोड़ 98 लाख 2 हजार 951 रुपये है, जबकि धर्मेंद्र की कुल संपत्ति की मान 17 करोड़ 15 लाख 61 हजार 453 रुपये है। हेमा मालिनी के पास 18 लाख 52 हजर 865 रुपये कैश भी हैं और उनकी कुल अचल संपत्ति की मान 20 लाख 91 हजार 3 हजार 360 रुपये है। वहीं, धर्मेंद्र की अचल संपत्ति की मान 93 लाख 67 हजार 813 रुपये है।

यूपी की सबसे गरीब सांसद
मछलीशहर से समाजवादी पार्टी की सांसद प्रिया सरोज 25 साल की हैं। प्रिया सरोज का संसदीय यात्रा मुख्य रूप से उनके परिवार के साथ जुड़ी है। वे सपा विधायक तूफानी सरोज की बेटी हैं, जो खुद एक प्रसिद्ध राजनेता हैं। इसके बाद भी प्रिया ने अपने पारिवारिक परिचय के बावजूद अपनी अलग पहचान बनाई है। प्रिया ने दिल्ली यूनिवर्सिटी से कानून की पढ़ाई की और फिर सुप्रीम कोर्ट में वकालत की। प्रिया की संपत्ति का मूल्य केवल 11 लाख रुपये है, जिसमें उनके पास नगद 75 हजार रुपये और बैंक में 10.18 लाख रुपये जमा हैं। इसके अतिरिक्त, उनके पास 32 हजार रुपये का सोना भी है।

Also Read

यूपी के 13 मेडिकल कॉलेजों को नहीं मिली मान्यता, शिक्षकों और संसाधनों की कमी है प्रमुख कारण

8 Jul 2024 04:20 PM

लखनऊ बड़ी खबर : यूपी के 13 मेडिकल कॉलेजों को नहीं मिली मान्यता, शिक्षकों और संसाधनों की कमी है प्रमुख कारण

एनएमसी की ओर से कॉलेजों को भेजे गए पत्र में बताया गया है कि फैकल्टी के कहां कितने फीसदी पद खाली हैं। इसके तहत कुशीनगर में 85.7 फीसदी, गोंडा में 84.70 फीसदी, सोनभद्र में 74 फीसदी, कौशाांबी में 72.79 फीसदी, कानपुर देहात में 76.50 फीसदी... और पढ़ें