Lucknow News : राजधानी लखनऊ में अवैध निर्माण पर चला बुलडोजर, हाइकोर्ट के निर्देश पर कार्रवाई

राजधानी लखनऊ में अवैध निर्माण पर चला बुलडोजर, हाइकोर्ट के निर्देश पर कार्रवाई
UPT | अवैध निर्माणों को तोड़ने की कार्रवाई की गई।

Jun 11, 2024 01:09

अकबरनगर प्रथम और द्वितीय के अवैध निर्माणों को तोड़ने की कार्यवाही जारी है इसके तहत एलडीए के बुलडोजर सुबह 7:00 बजे से अवैध निर्माण को एक-एक करके गिरना प्रारंभ कर चुके हैं।

Jun 11, 2024 01:09

Lucknow News : राजधानी लखनऊ स्थित अकबरनगर प्रथम और द्वितीय के अवैध निर्माणों को तोड़ने की कार्यवाही जारी है। इसके तहत एलडीए के बुलडोजर सुबह 7:00 बजे से अवैध निर्माण को एक-एक करके गिरना प्रारंभ कर चुके हैं। उत्तर प्रदेश राज्य के सरकार के प्रवक्ता ने सोमवार को जानकारी दी की योगी आदित्यनाथ सरकार ने हाई कोर्ट के आदेश पर नवंबर-2023 में कुकरेल नदी के आसपास बने 1068 अवैध आवासीय और 101 व्यावसायिक  निर्माण को गिराने के आदेश दिए गए थे। बीच में लोकसभा चुनाव 2024 और आचार संहिता लागु के कारण कार्यवाही को कुछ दिनों के लिए रोक दिया गया था।

प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत बसंत कुंज में मकान आवंटित
राज्य सरकार के प्रवक्ता ने बताया कि सरकार द्वारा की गई इस कार्यवाही को भूमाफिया और करोड़पति कब्जीदारों ने हाई कोर्ट में चुनौती दी थी लेकिन सरकार ने इसका हर स्तर से मुंह तोड़ जवाब दिया। सरकार इन माफिया के शिकार हुए अकबरनगर के गरीब निवासियों के साथ मजबूती से जुड़ी हुई है। अवैध निर्माण को हटाने से पहले अधिकारियों ने हर परिवार से मिलकर संवाद किया। उनकी समस्याओं को देखते हुए परिवार का पुनर्वास करने के लिए करीब 2000 लोगों को प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत बसंत कुंज में मकान आवंटित किए गए हैं।

एलडीए, नगर निगम के अधिकारी, अभियंता और पुलिसकर्मी पैदल मार्च
तड़के सवेरे 7:00 से ही एलडीए की कार्रवाई जारी है। एलडीए,नगर निगम के अधिकारी, अभियंता और पुलिसकर्मी पैदल मार्च कर गली-गली में लोगों से मकान खाली करने की अपील कर रहे हैं और विरोध की स्थिति से निपटने के लिए भारी पुलिस बल के साथ पीएसी तैनात किया गया है। खाली परिसरों को गिराने का काम अभी भी जारी है। इलाके में निगरानी सीसीटीवी और ड्रोन के माध्यम से की जा रही है।

अधिकारी इंद्रमणि त्रिपाठी ने दी जानकारी
लखनऊ विकास प्राधिकरण अधिकारी इंद्रमणि त्रिपाठी ने बताया फर्जी दस्तावेजों के आधार पर भूमाफियाओं ने यहां अवैध कॉलोनी बसा रखी थी । वर्ष 2012 से 2017 में तत्कालीन सरकार के साथ मिलकर पर्यावरण संरक्षण के नियमों को किनारे करके कुकरैल नदी पर इमारते एवं शोरूम बना रखे थे। एलडीए अधिकारी इंद्रमणि त्रिपाठी ने मीडिया से बात करते हुए बताया "पिछले दो दिन से हम यहां के लोगों से अपील कर रहे हैं कि वह अपना सामान हटाकर वसंत कुंज में अपने नए फ्लैट में चले जाएं, मैं खुद वहां गया और लोगों से अनुरोध कर रहा हूं उनमें से ज्यादातर लोग चले गए हैं।"

1700 लोगों को प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत मकान आवंटित
अधिकारियों के अनुसार अकबरनगर प्रथम और द्वितीय में करीब 1200 मकान को तोड़ा जाएगा। शनिवार और रविवार को रोड पर स्थित तोड़े गए इमारत वह दुकानों के मलबों को साफ करके अंदर जाने के लिए रास्ते बनाए गया था और आज से आवासीय भवनों को ध्वस्त करने की कार्रवाई शुरू की गई है एलडीए  की ओर से अभी तक 1700 लोगों को प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत मकान उपलब्ध कराया जा चुका है।

Also Read

स्क्रैप ठेकेदार की साहस देखकर सब दंग, अधिकारी-कर्मचारी लिए गए हिरासत में

14 Jun 2024 10:45 PM

लखनऊ सीबीआई का रेलवे भंडारण विभाग पर छापा : स्क्रैप ठेकेदार की साहस देखकर सब दंग, अधिकारी-कर्मचारी लिए गए हिरासत में

गुरुवार को ठेकेदार स्क्रैप माल लेने के लिए रेलवे स्टोर पहुंचा था। इस दौरान, डीएसके के पद पर तैनात अविरल कुमार ने ठेकेदार से रिश्वत मांगी। ठेकेदार ने जैसे ही रिश्वत की रकम दी, सीबीआई ने अविरल कुमार को रंगे हाथों पकड़ लिया। और पढ़ें