Lucknow News : बेसिक स्कूलों में भी होगा पांच से 11 जून तक समर कैंप का आयोजन, इस बात को लेकर हो रहा विवाद

बेसिक स्कूलों में भी होगा  पांच से 11 जून तक समर कैंप का आयोजन, इस बात को लेकर हो रहा विवाद
UPT | बेसिक स्कूलों में भी होगा पांच से 11 जून तक समर कैंप

May 26, 2024 14:01

माध्यमिक विद्यालयों की तरह अब बेसिक शिक्षा विभाग ने भी परिषदीय प्राथमिक और उच्च प्राथमिक विद्यालयों में 5 से 11 जून तक समर कैंप आयोजित करने के निर्देश जारी किए हैं...

May 26, 2024 14:01

Lucknow News : बच्चों के लिए अच्छी खबर है। उत्तर प्रदेश में मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के गर्मी की छुट्टियों में समर कैंप लगाने के आदेश के बाद माध्यमिक विद्यालयों की तरह अब बेसिक शिक्षा विभाग ने भी परिषदीय प्राथमिक और उच्च प्राथमिक विद्यालयों में 5 से 11 जून तक समर कैंप आयोजित करने के निर्देश जारी किए हैं। राज्य परियोजना निदेशालय ने शिक्षा मंत्रालय के पत्र का हवाला देते हुए कहा है कि पर्यावरण दिवस के अवसर पर एक सप्ताह तक समर कैंप का आयोजन किया जाएगा। 

समर कैंप में इन चीजों पर किया जाएगा फोकस
इसमें छात्रों को नवोन्मेषी व उत्पादक इंसान बनाने के लिए कौशल विकास और क्षमता संवर्धन पर फोकस किया जाएगा। विभाग पर्यावरण जागरूकता, जल संरक्षण और स्वच्छता जैसे विषयों पर गतिविधियां आयोजित करेगा। निदेशालय ने कहा है कि छात्रों को नवोन्मेशी व उत्पादक इंसान बनाने के लिए कौशल विकास व क्षमता संवर्धन पर फोकस किया जाएगा। इनमें पर्यावरण जागरूकता, जल संरक्षण व स्वच्छता शामिल है। छात्रों को पर्यावरण अनुकूल गतिविधियों में सक्षम बनाने के लिए विद्यालयों में ईको क्लब का गठन किया जाए। इनके माध्यम से उनके अंदर इससे जुड़ी समझ का विकास किया जाए।

इसलिए हो रहा समर कैंप पर विवाद
महानिदेशक कंचन वर्मा ने निर्देश दिया है कि समर कैंप में वाद-विवाद, पेंटिंग और पोस्टर मेकिंग प्रतियोगिताओं का भी आयोजन किया जाए। इसके लिए पर्यावरणविदों और गैर सरकारी संगठनों से भी सहयोग लिया जा सकता है। हालांकि, यह स्पष्ट नहीं है कि क्या इसमें छात्रों की भागीदारी अनिवार्य होगी? वहीं, उत्तर प्रदेश बीटीसी शिक्षक संघ के प्रदेश अध्यक्ष अनिल यादव ने इस आदेश का विरोध किया है। उन्होंने कहा कि शिक्षक 4 जून तक चुनाव ड्यूटी में लगे हुए हैं और फिर उन्हें 5 से 11 जून तक समर कैंप आयोजित करना होगा। ऐसे में गर्मी की छुट्टियों का क्या मतलब है? यह अव्यवहारिक आदेश है और इसे निरस्त किया जाना चाहिए।

Also Read

होटल और कॉलेज चलाने वालों की जेब होगी और ढीली, यूपी सरकार लगाएगी तीन गुना टैक्स, आदेश जारी

7 Jul 2024 11:50 PM

लखनऊ बड़ा फैसला : होटल और कॉलेज चलाने वालों की जेब होगी और ढीली, यूपी सरकार लगाएगी तीन गुना टैक्स, आदेश जारी

प्रमुख सचिव नगर विकास अमृत अभिजात ने इस संबंध में कैबिनेट की मंजूरी के बाद उत्तर प्रदेश नगर पालिका (भवन या भूमि या दोनों के वार्षिक मूल्य पर कर) नियमावली-2024 जारी कर दी है। इसके आधार पर अब नगर पालिका परिषद और नगर पंचायतों में भी गृहकर की वसूली होगी। और पढ़ें