बड़ी खबर : लखनऊ में प्रदेश का सबसे बड़ा अतिक्रमण हटाओ अभियान, अकबरनगर में मस्जिद हटाने पर हंगामा

लखनऊ में प्रदेश का सबसे बड़ा अतिक्रमण हटाओ अभियान, अकबरनगर में मस्जिद हटाने पर हंगामा
UPT | अकबरनगर में मस्जिद हटाने पर हंगामा

Jun 11, 2024 14:00

लखनऊ के अकबरनगर में मंगलवार को अतिक्रमण हटाने की भारी कार्रवाई शुरू हो गई है। इस कार्रवाई के तहत सुबह 9 बजे से लेकर अब तक 5 बुल्डोजर लगातार मकानों को...

Jun 11, 2024 14:00

Lucknow News : लखनऊ के अकबरनगर में मंगलवार को अतिक्रमण हटाने की भारी कार्रवाई शुरू हो गई है। इस कार्रवाई के तहत सुबह 9 बजे से लेकर अब तक 5 बुल्डोजर लगातार मकानों को तोड़ने का काम कर रहे हैं। यह उत्तर प्रदेश का अब तक का सबसे बड़ा अतिक्रमण हटाओ अभियान है। मस्जिद में तोड़फोड़ होने के बाद स्थानीय लोगों में आंदोलन उठा है। हंगामे के दौरान पुलिस ने लाठियां भांजकर लोगों को हटाया। अब तक 12 बजे तक के लिए अभियान रोका गया है, लेकिन इसके बाद 3 बजे से पुनः कार्रवाई शुरू होगी।

नगर निगम की गाड़ियों ने लोगों को भेजा गया वसंत कुंज
इस अभियान के तहत लोगों को नगर निगम की गाड़ियों से वसंत कुंज में बने प्रधानमंत्री आवास भेजा जा रहा है। हालांकि स्थानीय लोगों का कहना है कि उनकी सुनवाई नहीं हो रही है, जिसके कारण वे अपने निवास स्थान से हटने के लिए मजबूर हो गए हैं।लखनऊ विकास प्राधिकरण के उपाध्यक्ष इंद्रमणि त्रिपाठी इस पूरे मुहिम पर नजर रऱ रहे हैं। इसके अलावा उनके साथ जिला प्रशासन, नगर निगम और पुलिस के आलाधिकारी मौजूद हैं। विकास प्राधिकरण के उपाध्यक्ष का कहना है कि LDA यहां 13 सेक्टर में कार्रवाई करेगा।

सोमवार को 45 मकानों पर चला था बुल्डोजर
आपको बता दें कि कल सोमवार को 45 मकानों को गिराया गया था। जिसके बाद अब मंगलवार को टीम दूसरे सेक्टर में बने मकानों पर कार्रवाई कर रही है। बीतें सोमवार को भी लोगों ने इसका थोड़ा विरोध किया था।

इंद्रमणि त्रिपाठी ने कहा...
लखनऊ विकास प्राधिकरण अधिकारी इंद्रमणि त्रिपाठी ने बताया फर्जी दस्तावेजों के आधार पर भूमाफियाओं ने यहां अवैध कॉलोनी बसा रखी थी। वर्ष 2012 से 2017 में तत्कालीन सरकार के साथ मिलकर पर्यावरण संरक्षण के नियमों को किनारे करके कुकरैल नदी पर इमारते एवं शोरूम बना रखे थे। एलडीए अधिकारी इंद्रमणि त्रिपाठी ने मीडिया से बात करते हुए बताया "पिछले दो दिन से हम यहां के लोगों से अपील कर रहे हैं कि वह अपना सामान हटाकर वसंत कुंज में अपने नए फ्लैट में चले जाएं, मैं खुद वहां गया और लोगों से अनुरोध कर रहा हूं उनमें से ज्यादातर लोग चले गए हैं।"

1700 लोगों को प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत मकान आवंटित
अधिकारियों के अनुसार अकबरनगर प्रथम और द्वितीय में करीब 1200 मकान को तोड़ा जाएगा। शनिवार और रविवार को रोड पर स्थित तोड़े गए इमारत वह दुकानों के मलबों को साफ करके अंदर जाने के लिए रास्ते बनाए गया था और आज से आवासीय भवनों को ध्वस्त करने की कार्रवाई शुरू की गई है एलडीए  की ओर से अभी तक 1700 लोगों को प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत मकान उपलब्ध कराया जा चुका है।

Also Read

कांवड़ मार्ग पर मस्जिद और मजार पर लगा पर्दा, आरओ-एआरओ पेपर लीक मामले में अरेस्ट हुए सहायक ऑडिटर निलंबित

27 Jul 2024 09:09 AM

लखनऊ 🔴 UP Live Updates : कांवड़ मार्ग पर मस्जिद और मजार पर लगा पर्दा, आरओ-एआरओ पेपर लीक मामले में अरेस्ट हुए सहायक ऑडिटर निलंबित

बदलते यूपी की हर खबर सबसे पहले यहां पढ़ें। आपके लिए उत्तर प्रदेश की सभी बड़ी खबरें एक क्लिक पर... और पढ़ें