कक्षा 1 से 8 तक डिजिटल शिक्षा : NEP के तहत स्मार्ट क्लास में पढ़ेंगे सरकारी स्कूलों के बच्चे

NEP के तहत स्मार्ट क्लास में पढ़ेंगे सरकारी स्कूलों के बच्चे
UPT | NEP के तहत स्मार्ट क्लास में पढ़ेंगे सरकारी स्कूलों के बच्चे

May 29, 2024 16:28

गांधी बालिक विद्यालय सहित सरकारी प्राथमिक और जूनियर विद्यालयों के बच्चे अब एक नई उम्मीद के साथ अपनी शिक्षा की यात्रा पर निकल रहे हैं...

May 29, 2024 16:28

Lucknow News : गांधी बालिक विद्यालय सहित सरकारी प्राथमिक और जूनियर विद्यालयों के बच्चे अब एक नई उम्मीद के साथ अपनी शिक्षा की यात्रा पर निकल रहे हैं। उन्हें डिजिटल प्रणाली के माध्यम से स्मार्ट क्लास में शिक्षा प्राप्त करने का मौका मिल रहा है। इसके लिए मंगलवार को एक दिवसीय प्रशिक्षण कार्यक्रम आयोजित किया गया। जिसमें मंडल के सभी खंड शिक्षा अधिकारी और एसआरजी को तकनीकी गुणवत्ता और एआई सामग्री के बारे में प्रशिक्षित किया गया। यह प्रशिक्षण उन्हें उनके भविष्य की शिक्षा के लिए तैयार करने का एक महत्वपूर्ण कदम है।

डिजिटल प्रणाली के तहत स्मार्ट क्लास में पढ़ेंगे बच्चे
बच्चों के लिए यह नया अनुभव आने वाले समय में विशेष रूप से रोचक और अद्वितीय होगा। जब वे गर्मियों की छुट्टी के बाद अपने स्कूलों वापस आएंगे तो उन्हें अपनी कक्षाओं में एक बड़े इंटरैक्टिव फ्लैट पैनल डिस्प्ले डिवाइस दिखाई देगा, जो उनके लिए नए सिखाने के तरीकों का एक सशक्त स्रोत होगा। शिक्षक भी इसी के माध्यम से उन्हें पढ़ाएंगे, विद्यार्थियों के लिए सीखने को और भी रोचक बनाएगा।

अधिकारियों को दिया गया प्रशिक्षण
प्रशिक्षण कार्यशाला में शिक्षा महानिदेशक कंचन वर्मा व अपर राज्य परियोजना निदेशक मधुसुदन हुल्गी, प्रोजक्ट डायरेक्टर रॉबिन सरकार उपस्थित थे। इस दौरान एससीईआरटी के निदेशक गणेश कुमार, संयुक्त निदेशक पवन सचान, पुष्पा रंजन, सहायक उप शिक्षा निदेशक, प्रशिक्षण, दीपा तिवारी, सहायक शिक्षा निदेशक, डायट् प्राचार्य अजय कुमार सिंह, शिव नाडर फाउण्डेशन से प्रोजेक्ट डायरेक्टर रॉबिन सरकार, एजीएम मंयक सिन्हा, मुख्य प्रशिक्षक प्रीति शर्मा भी शामिल थे। 1 से 8 तक के बच्चो को देखकर सिखने के लिए प्रेरित करेगा और पढाई को मनोरंजक भी बनाने के लिए नई शिक्षा निति के तहत स्मार्ट क्लास शुरू किया जा रहा हैं। 

अधिकारी शिक्षकों को प्रशिक्षित करेंगे
इस  प्रशिक्षण में मंडल के सभी खंड शिक्षा अधिकारी और एसआरजी विद्यालयों में जाकर शिक्षकों को भी प्रशिक्षित करेंगे। ताकि बच्चो आसानी से डिजिटल बोर्ड के जरिए शिक्षा प्रदान की जा सके। उत्तर प्रदेश के सभी प्राथमिक और निजी विद्यालयो में आईसीटी आधारित स्मार्ट क्लास स्थापित करने की दिशा मे इन्ट्रैक्टिव फ्लैट पैनल डिस्प्ले डिवाइस विद्यालयों को वितरित किया जा रहा है। इसमें माध्यम से कक्षा 1 से 8 तक के विधार्थियों को डिजिटल प्रणाली से शिक्षा दी जाएगी। ताकि बच्चे रोचक एवं प्रभावी ढंग से पढ़तें हुये कक्षावार अधिगम दक्षता को निरन्तर प्राप्त करते रहे।

Also Read

काम आए ये तरीके, पुराना प्रदर्शन दोहराना बाकी

8 Sep 2024 09:52 AM

लखनऊ हवा की सेहत सुधारने में लखनऊ की लंबी छलांग : काम आए ये तरीके, पुराना प्रदर्शन दोहराना बाकी

लखनऊ ने अपने प्रदर्शन में सुधार तो किया है, लेकिन इस दिशा में और प्रयास करना बाकी है। दरअसल वर्ष 2022 के स्वच्छ वायु सर्वेक्षण में लखनऊ ने देश में पहला स्थान हासिल किया था। वहीं 2023 में शहर 26वें स्थान पर पहुंच गया। अब चौथा स्थान हासिल ​किया है। और पढ़ें