UP Govt Jobs-2024 : यूपी में 80485 पदों पर भर्ती की कवायद हुई तेज, जानें किस विभाग में कितने पद

यूपी में 80485 पदों पर भर्ती की कवायद हुई तेज, जानें किस विभाग में कितने पद
UPT | Symbolic Photo

Jun 09, 2024 01:35

यूपीएसएसएससी विभिन्न पदों पर भर्ती की तैयारियों में जुट गया है। प्रदेश में 20241 पदों पर भर्ती को लेकर प्रक्रिया जहां तेज हो गई है, वहीं यूपी पुलिस में कॉन्स्टेबल के 60244 रिक्त पदों पर परीक्षा की तारीख जल्द घोषित की जाएगी।

Jun 09, 2024 01:35

Short Highlights
  • विधानसभा चुनाव 2027 से पहले बड़े पैमाने पर होंगी सरकारी भर्ती
  • सरकारी महकमों में रिक्त पदों को भरने की कवायद जारी
Lucknow News : उत्तर प्रदेश में आचार संहिता हटते ही मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के निर्देश के बाद विभिन्न सरकारी विभागों में रिक्त पदों पर भर्ती की कवायद शुरू हो गई है। उत्तर प्रदेश अधीनस्थ सेवा चयन आयोग (UPSSSC) इसके लिए तैयारियों में जुट गया है। विभिन्न विभागों में 20241 पदों पर भर्ती को लेकर प्रक्रिया जहां तेज हो गई है, वहीं यूपी पुलिस की रद्द हुई परीक्षा की तारीख को लेकर भी जल्द घोषणा की जाएगी। यूपी पुलिस में कॉन्स्टेबल के 60244 रिक्त पदों पर भर्ती परीक्षा की जानी है। इस तरह प्रदेश में 80485 पदों पर युवाओं को सरकारी नौकरी का मौका जल्द मिलेगा।

आयुर्वेदिक फार्मासिस्ट सहित अन्य पदों पर आवेदन प्रक्रिया जारी
प्रदेश सरकार के मुताबिक आयुर्वेदिक फार्मासिस्ट, असिस्टेंट स्टोर कीपर समेत 11,404 पदों भर्ती प्रक्रिया को अंतिम रूप देने में जुटा है। इसमें 7 हजार से अधिक पदों पर आवेदन प्रक्रिया पूरी हो चुकी है और 4 हजार से अधिक पदों पर आवेदन प्रक्रिया जारी है, जो 28 जून को खत्म होगी। आवेदनों की स्क्रूटनी के बाद परीक्षा की तारीखें तय  की जाएंगी।

ग्राम पंचायतों में भर्ती का रास्ता साफ
इसके साथ ही ग्राम पंचायतों में 4821 पदों पर भर्ती की भी तैयारी शुरू हो गई है। प्रदेश की ग्राम पंचायतों में पंचायत सहायक, अकाउंटेंट-कम-डाटा एंट्री ऑपरेटर के 4821 रिक्त पदों पर भर्ती को लेकर 10 जून तक विज्ञापन प्रकाशित करने के निर्देश दिए गए हैं। बताया जा रहा है कि जिला पंचायत राज अधिकारी कार्यालय, विकास खंड कार्यालय और ग्राम पंचायत कार्यालय में 15 से 30 जून तक आवेदन जमा किए जाएंगे। इसके बाद आगे की प्रक्रिया को तेजी से पूरा किया जाएगा। 

अवर अभियंता के पदों पर आवेदन जारी
इस बीच प्रदेश में विभिन्न विभागों में अवर अभियंता सिविल के 4016 पदों के लिए ऑनलाइन आवेदन की तारीख बढ़ाकर अब 28 जून कर दी गई है। अधीनस्थ सेवा चयन आयोग के सचिव अवनीश सक्सेना के मुताबिक शुल्क समायोजन व आवेदन में संशोधन की तिथि पांच जुलाई तक बढ़ा दी गई है। वहीं सहायक सांख्यिकी अधिकारी सहित अन्य पदों पर जून-जुलाई में भर्ती परीक्षा आयोजित करने की तैयारी है। राजस्व लेखपालों के 8085 पदों पर हुई भर्ती में सुप्रीम कोर्ट में अगले महीने सुनवाई के बाद रास्ता साफ होने की उम्मीद है।

कॉन्स्टेबल परीक्षा की तारीख जल्द होगी घोषित 
इसके अलावा यूपी पुलिस में कॉन्स्टेबल के 60244 रिक्त पदों पर भर्ती के लिए फिर से लिखित परीक्षा कराने की कवायद भी तेज हो गई है। उत्तर प्रदेश पुलिस भर्ती एवं प्रोन्नति बोर्ड इसके लिए एजेंसी का चयन करेगा। कहा जा रहा है कि अभ्यर्थियों की ओर से जताई गयी आपत्तियों को भी दूर करने के लिए भर्ती प्रक्रिया में अहम बदलाव किए जाएंगे।आरक्षी नागरिक पुलिस के 60244 पदों पर भर्ती के लिए 18 व 19 फरवरी को हुई लिखित परीक्षा में पेपर लीक का मामला सामने आया था। इसके बाद शासन ने 24 फरवरी को परीक्षा रद्द किए जाने का फैसला किया था।  मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने छह महीने के भीतर दोबारा लिखित परीक्षा कराए जाने का निर्देश दिया था। अब इसकी कवायद शुरू हो गई है। इस परीक्षा के रद्द होने से युवाओं को काफी निराशा हुई थी। भर्ती बोर्ड अब जल्द ही लिखित परीक्षा की तारीख घोषित करेगा।

युवाओं को लाखों पदों पर भर्ती का इंतजार
अनुमान के मुताबिक उत्तर प्रदेश में विभिन्न महकमों में लगभग दो लाख से अधिक पद रिक्त हैं। इनमें भर्तियों को लेकर अब तेजी देखने को मिलेगी। प्रदेश में शिक्षक भर्ती का लंबे समय से इंतजार किया जा रहा है। वर्ष 2018 के बाद प्राथमिक शिक्षक भर्ती का विज्ञापन जारी नहीं किया गया है, इसे लेकर काफी मांग उठ रही है। सरकार इसे लेकर भी फैसला कर सकती है। कहा जा रहा है कि इस वर्ष यूपीटेट के बाद प्राथमिक शिक्षक भर्ती का विज्ञापन जारी किया जा सकता है। वहीं 30000 से अधिक अनुदेशक, आंगनवाड़ी सुपरवाइजर के 53000 और होमगार्ड के 30000 पद रिक्त हैं। इसके अलावा अन्य महकमों में बड़ संख्या में पद रिक्त हैं। यूपी विधानसभा चुनाव 2027 के मद्देनजर प्रदेश सरकार इस दिशा में अहम निर्णय कर सकती है। 

Also Read

हुसैनाबाद म्यूजियम में दिखेगी कला-संस्कृति की झलक, भूल-भुलैया स्टाइल मेज गेम बनेगा आकर्षण का केंद्र

19 Sep 2024 09:08 PM

लखनऊ Lucknow News : हुसैनाबाद म्यूजियम में दिखेगी कला-संस्कृति की झलक, भूल-भुलैया स्टाइल मेज गेम बनेगा आकर्षण का केंद्र

राजधानी के हुसैनाबाद में बनाये जा रहे म्यूजियम में एक ओर लखनऊ की कला और संस्कृति की झलक देखने को मिलेगी। वहीं, दूसरी तरफ इमामबाड़े की भूल-भुलैया की तर्ज पर डिजाइन किया गया इंटरैक्टिव मेज-गेम पर्यटकों को आकर्षित करेगा। और पढ़ें