Lucknow News : लखनऊ में जोनवार चलेंगे ई-रिक्शा, संचालन के लिए सख्त नए नियम लागू

लखनऊ में जोनवार चलेंगे ई-रिक्शा, संचालन के लिए सख्त नए नियम लागू
UPT | new rules regarding operation of e-rickshaw

Jun 12, 2024 13:33

राजधानी लखनऊ में ई-रिक्शा संचालन को लेकर उत्तर प्रदेश पुलिस यातायात विभाग की ओर से मंगलवार को जोनवार ई-रिक्शा की लॉटरी आवंटित कर ई-रिक्शा का रूट निर्धारित कर दिया है।

Jun 12, 2024 13:33

Lucknow News : राजधानी लखनऊ में ई-रिक्शा संचालन को लेकर उत्तर प्रदेश पुलिस ने यातायात विभाग की ओर से मंगलवार को जोन वाइस ई-रिक्शा की लॉटरी आवंटित कर ई-रिक्शा का रूट निर्धारित कर दिया है। सड़कों पर झुंड में ई-रिक्शा संचालित होने की वजह से चौराहों और तिराहाओं पर रिक्शा चालकों की लापरवाही और मनमानी से जाम की स्थिति बनी रहती है। इससे निपटने के लिए पुलिस विभाग ने यातायात विभाग के साथ मिलकर यह कदम उठाया है।

आवंटित जोन में ही चलाएंगे ई-रिक्शा
पुलिस विभाग की तरफ से मंगलवार को सभी ई-रिक्शा चालकों को उनके जोन लॉटरी के माध्यम से आवंटित कर दिए गए हैं, साथ ही रिक्शा चालकों को 12 जुलाई तक कलर कोड स्टिकर लगाकर आवंटित जोन के अंदर ई-रिक्शा संचालित करना होगा। यदि कोई चालक आवंटित जोन से बाहर जाकर रिक्शा संचालन करता है तो उचित धाराओं में उस पर कार्रवाई की जाएगी।

सुचारू व सुगम बनाने की कोशिश
संयुक्त पुलिस आयुक्त कानून व्यवस्था उपेंद्र कुमार अग्रवाल ने बताया कि यातायात को सुचारू व सुगम बनाने के लिए यह कदम उठाए जा रहा है। बिना किसी नियम के तहत अनियंत्रित संख्या में बिना किसी रूट व्यवस्था के चल रहे इन ई-रिक्शा के संचालन को नियंत्रित करने और चौराहों को जाम से मुक्त करने के उद्देश से ई-रिक्शा संचालन के रूट निर्धारण की व्यवस्थाएं लागू की जा रही हैं।

कलर कोडेड स्टीकर दिए गए
रिजर्व पुलिस लाइन के संगोष्ठी सदन में डीपी ट्रैफिक की मौजूदगी में ई-रिक्शा चालक और उनके मालिकों के साथ मीटिंग कर रिक्शा संचालन के नियमों और आवंटित जोन के विषयों पर आवश्यक दिशा निर्देश दिए गए, साथ ही कलर कोडेड स्टीकर निशुल्क वितरित किए गए।

एक जोन में 5000 ई-रिक्शा की अनुमति   
ई-रिक्शा चालक अपने स्वामी को उनके द्वारा भरे गए जोन के आधार पर ई-रिक्शा संचालन के लिए लॉटरी व्यवस्था के माध्यम से जोन में बांटा गया है। शहरी क्षेत्र के लिए एक जोन के अंदर 5000 ई रिक्शा के संचालन की अनुमति दी गई है। जोन आवंटन के बाद ई-रिक्शा चालक और उनके स्वामियों को एक माह का समय दिया गया है। यदि ई-रिक्शा चालक या उनके स्वामियों को कोई सुझाव या आपत्ति हो तो उस पर विभाग द्वारा विचार किया जाएगा। 12 जुलाई 2024 से बिना स्टीकर अथवा निर्धारित रूट से अन्यथा चल रहे ई-रिक्शा चालक और उनके मालिकों के विरुद्ध कठोर कार्रवाई की जाएगी।

शहर में 16 जोन निर्धारित किए 
पूरे शहर में 16 जोन निर्धारित किए गए हैं। यह सभी जोन एसीपी के क्षेत्र के अनुसार बांटे गए हैं। प्रत्येक जोन में तीन थाने रहेंगे। रिक्शा चालकों का वेरिफिकेशन करने के लिए 1 से 15 जनवरी तक निशुल्क फॉर्म भी बांटे गए थे। वर्तमान में यह प्रक्रिया ऑनलाइन लखनऊ पुलिस की वेबसाइट के माध्यम से क्रियान्वित की जा रही है। इस फॉर्म में चालक अपना नाम, पता, फोटो और आपराधिक इतिहास आदि आवश्यक सूचनाओं के अतिरिक्त तीन जोनों का विकल्प भी भर करके अपने जोन के अंदर लगने वाले थाने में जमा कर रिक्शा संचालन कर सकता हैं।

पंजीकृत हैं 53361 ई-रिक्शा 
राजधानी में पंजीकृत ई रिक्शा की संख्या 53361 है जो परमिट व्यवस्था से आजाद हैं ।ट्रैफिक पुलिस की जांच में पता चला कि कुछ संवेदनशील एरिया जैसे- चारबाग रेलवे स्टेशन, चरक चौराहा, अवध चौराहा, पॉलिटेक्निक चौराहा इन जगहों पर ई-रिक्शा अधिक मात्रा में संचालित होते हैं जिससे शहर की ट्रैफिक व्यवस्था चरमराई रहती है। चालक मनमाने ढंग से सड़कों पर रिक्शा चलाते हैं जिससे आए दिन एक्सीडेंट्स होते हैं।

23761 फॉर्म स्वीकृत किए
उत्तर प्रदेश पुलिस विभाग ने इन्हीं समस्याओं से निपटने के लिए तथा यातायात को सुलभ संचालित करने के लिए इस क्रम में ई-रिक्शा चालकों को जोन के आधार पर अलग-अलग जोन आवंटित कर दिया गया है। अब तक समस्त थानों से प्राप्त जानकारी के मुताबिक लगभग 26890 आवेदन ई रिक्शा चालकों द्वारा ऑनलाइन और ऑफलाइन मोड में भरे गए हैं। चालकों द्वारा अपनी सहमति से तीन जोनों का विकल्प भरा गया है। प्राप्त आवेदनों में 23761 फॉर्म स्वीकृत कर लिए गए हैं।

Also Read

लखनऊ में क्लार्क अवध समेत दस होटलों को बम से उड़ाने की धमकी,  ईमेल भेजकर मांगें 55 हजार डॉलर

27 Oct 2024 03:03 PM

लखनऊ Lucknow Crime : लखनऊ में क्लार्क अवध समेत दस होटलों को बम से उड़ाने की धमकी, ईमेल भेजकर मांगें 55 हजार डॉलर

राजधानी के कई होटलों को बम से उड़ाने की धमकी मिली है। ये धमकी ईमेल के जरिए भेजी गई है। धमकी देने वाले ने पैसों की डिमांड की है। और पढ़ें