Education News : लखनऊ विश्वविद्यालय में प्रवेश अब 30 जून तक, अभ्यर्थी ऐसे करें आवेदन...

लखनऊ विश्वविद्यालय में प्रवेश अब 30 जून तक, अभ्यर्थी ऐसे करें आवेदन...
UPT | लखनऊ विश्वविद्यालय

Jun 01, 2024 14:44

लखनऊ विश्वविद्यालय में एडमिशन के लिए आवेदन करने की तारीख बढ़ा दी गई है। अब अभ्यर्थी 30 जून तक अपना आवेदन कर सकते हैं। अभ्यर्थियों को फॉर्म भरने से पहले वेबसाइट पर जाकर एलयूआरएन...

Jun 01, 2024 14:44

Lucknow News : लखनऊ विश्वविद्यालय में एडमिशन के लिए आवेदन करने की तारीख बढ़ा दी गई है। अब अभ्यर्थी 30 जून तक अपना आवेदन कर सकते हैं। अभ्यर्थियों को फॉर्म भरने से पहले वेबसाइट पर जाकर एलयूआरएन पंजीकरण कराना जरूरी होगा। लखनऊ यूनिवर्सिटी में शैक्षिक सत्र 2024-25 प्रवेश प्रक्रिया के तहत स्नातक, स्नातक प्रोफेशनल, परास्नातक और परास्नातक प्रोफेशनल, पाठ्यक्रमों समेत बीपीएड, एमएड, बैचलर व मास्टर इन लाइब्रेरी साइंस पाठ्यक्रमों के लिए आवेदन मांगे गए हैं।

कुलपति ने जानकारी साझा की 
कुलपति प्रो. आलोक कुमार ने बताया कि अभ्यर्थी अपना आवेदन 30 जून तक दे सकते हैं। इसके लिए लखनऊ यूनिवर्सिटी की वेबसाइट www.lkouniv.ac.in पर जाकर प्रवेश संबंधी सभी सूचनाओं को प्राप्त कर सकते हैं। प्रोफेसर आलोक कुमार ने बताया कि आवेदन करने के लिए आनलाइन रजिस्ट्रेशन अनिवार्य है, जिसका शुल्क 100 रुपये रखा गया है। उसके बाद कोर्स के अनुसार फीस जमा करके प्रवेश की प्रक्रिया में शामिल हो सकते हैं।

जानें कितना लगेगा शुल्क 
प्रो. आलोक कुमार ने बताया कि स्नातक पाठ्यक्रम में सामान्य और ओबीसी वर्ग के लिए 800, एससी, एसटी और दिव्यांगजनों के लिए 400 रुपये आवेदन शुल्क तय किया गया है। प्रोफेशनल पाठ्यक्रम में सामान्य व ओबीसी वर्ग के अभ्यर्थियों को 1000, एससी, एसटी और दिव्यांगजनों को 500 रुपये शुल्क देना होगा। डी-फार्मा के लिए क्रमशः 1000 और 500 रुपये और बीएलएड के लिए 1600 और 800 रुपये शुल्क देना होगा।

फॉर्म भरते वक्त इन बातों का ध्यान रखें
फॉर्म भरते वक्त अभ्यर्थी के पास आधार कार्ड, हाईस्कूल, इंटर की मार्कशीट, बैंक पासबुक, एक पासपोर्ट साइज फोटो और यदि अभ्यर्थी आरक्षण की कैटेगरी में आता है तो उसके पास संबंधित प्रमाण पत्र होना चाहिए। आर्थिक रूप से कमजोर अभ्यर्थी के पास अभिभावक के नाम तहसील से जारी आय प्रमाण पत्र होना चाहिए।

Also Read

स्वच्छ गांव, शुद्ध  जल, बेहतर कल अभियान  से  यूपी में डायरिया पर लगेगा अंकुश

6 Jul 2024 09:52 PM

लखनऊ UP News: स्वच्छ गांव, शुद्ध जल, बेहतर कल अभियान से यूपी में डायरिया पर लगेगा अंकुश

जलजीवन मिशन के तहत, ग्राम पंचायत और ब्लॉक स्तर पर पेयजल स्रोतों के आसपास स्वच्छता बनाए रखने के प्रति जागरूकता बढ़ाने के लिए कार्यक्रम चलाए जा रहे हैं। और पढ़ें