Lucknow News : नहीं नजर आया मोहर्रम महीने का चांद, सोमवार को होगी पहली तारीख

नहीं नजर आया मोहर्रम महीने का चांद, सोमवार को होगी पहली तारीख
UPT | मोहर्रम का जुलूस

Jul 07, 2024 02:10

सोमवार यानी 8 जुलाई को इस्लामिक महीने मोहर्रम की पहली तारीख होगी। लखनऊ में शिया चांद कमेटी के साथ मरकजी चांद कमेटी फिरंगी महल और रूयत ए हिलाल कमेटी फारंगी महल ने चांद नहीं होने की तजदीक की है।

Jul 07, 2024 02:10

Short Highlights
  • शिया समुदाय मजलिस और मातम कर मनाता है शोक
  • लखनऊ में बड़े पैमाने पर निकाला जाता है जुलूस 
​​​​​Lucknow News : इस्लामिक कैलेंडर का नया साल मोहर्रम महीने से शुरू होता है। यह महीना कई मायनों में गम और शहादत का भी है। पैगम्बर मोहम्मद साहब के नवासे हजरत इमाम हुसैन की कर्बला में शहादत इसी महीने की तारीख को हुई थी। शिया समुदाय बड़े पैमाने पर इस महीने में मजलिस और मातम कर शोक मनाता है। इस्लामिक महीने मोहर्रम के चांद को देखने का शनिवार देर शाम व्यवस्था किया गया। हालांकि चांद नहीं नज़र आने पर मरकजी चांद कमेटियों ने सोमवार को मोहर्रम महीने की पहली तारीख का एलान किया है।
 
कर्बला की जंग याद दिलाता है मोहर्रम का महीना
मोहर्रम महीना मुसलमानों के लिए बेहद खास और अकीदत वाला है। इसी महीने में सैकड़ो साल पहले यजीद और इमाम हुसैन के बीच जंग हुई थी। इमाम हुसैन और उनके 72 साथियों को भूख और पयासा रखकर कर्बला की जंग में शहीद कर दिया गया था। इमाम हुसैन मुसलमानों के हर फिरके के करीब है। शियों के साथ सुन्नी समुदाय भी इमाम हुसैन में पूरी अकीदत रखता है। हालांकि लखनऊ में मातम और जुलूस शिया समुदाय द्वारा बड़े पैमाने पर निकलता है। मोहर्रम की पहली तारीख से ही लखनऊ में कई रिवायती जुलूस अपने परंपरागत अंदाज में निकाले जाते है। शिया समुदाय मोहर्रम का गम दो महीने 10 दिन तक मनाता है। मोहर्रम के चांद का दीदार होते ही शिया समुदाय के लोग काला लिबास धारण कर लेते है और कोई भी खुशी का प्रोग्राम या त्योहार नहीं मनाते है।

Also Read

पीड़ित परिवार को मिलेगी सरकारी नौकरी, पांच बीघा खेत और मुख्यमंत्री आवास

5 Oct 2024 02:19 PM

लखनऊ अमेठी हत्याकांड पर सीएम योगी का बड़ा फैसला : पीड़ित परिवार को मिलेगी सरकारी नौकरी, पांच बीघा खेत और मुख्यमंत्री आवास

विधायक मनोज पांडेय ने बताया कि सीएम योगी ने पीड़ित परिवार को आर्थिक सहायता देने के निर्देश दिए हैं। परिवार को मुख्यमंत्री आवास और चौबीस घंटे के भीतर पांच बीघा जमीन का पट्टा करने का जिलाधिकारी को निर्देश दिया गया है। साथ ही परिवार के सदस्यों को आयुष्मान कार्ड और मृतक आश्रित नौक... और पढ़ें