अखिलेश यादव का सीएम योगी पर तंज : एक्स पर लिखा- लाल और काले रंग को लेकर भड़कने के ये हो सकते हैं कारण...

एक्स पर लिखा- लाल और काले रंग को लेकर भड़कने के ये हो सकते हैं कारण...
UPT | सीएम योगी आदित्यनाथ और अखिलेश यादव।

Aug 31, 2024 01:46

समाजवादी पार्टी (सपा) के अध्यक्ष अखिलेश यादव ने हाल ही में उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ पर तंज कसा। अखिलेश यादव ने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म 'एक्स' (पूर्व में ट्विटर) पर एक पोस्ट...

Aug 31, 2024 01:46

Lucknow News : समाजवादी पार्टी (सपा) के अध्यक्ष अखिलेश यादव ने हाल ही में उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ पर तंज कसा। अखिलेश यादव ने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म 'एक्स' (पूर्व में ट्विटर) पर एक पोस्ट के माध्यम से लाल और काले रंग को लेकर लोगों की भड़कने की मानसिकता के संभावित कारणों पर प्रकाश डाला है। इस पोस्ट में उन्होंने इन रंगों के प्रति प्रतिक्रिया के मनोवैज्ञानिक और सांस्कृतिक पहलुओं को प्रस्तुत किया है।
अखिलेश यादव ने अपनी पोस्ट में लाल और काले रंग के प्रति विभिन्न भावनाओं की व्याख्या की है। उनका कहना है कि रंगों के प्रति भड़कने के कई मनोवैज्ञानिक और सांस्कृतिक कारण हो सकते हैं। उन्होंने यह भी स्पष्ट किया कि ये प्रतिक्रियाएँ अक्सर व्यक्तिगत अनुभव और सांस्कृतिक मान्यताओं से प्रभावित होती हैं।
अखिलेश यादव का रंगों के प्रति दृष्टिकोण
अखिलेश यादव ने अपने पोस्ट के माध्यम से रंगों के प्रति नकारात्मक दृष्टिकोण व्यक्तिगत और सांस्कृतिक मतभेदों पर निर्भर करता है। उन्होंने सुझाव दिया कि हमें रंगों को लेकर नकारात्मकता को त्यागकर एक सकारात्मक दृष्टिकोण अपनाना चाहिए। उनका कहना है कि ऐसे लोगों के मन-हृदय को परिवर्तित करने के लिए बस इतना समझाना होगा कि ‘काले रंग की अंधेरी रात के बाद ही लालिमा ली हुई सुबह’ का महत्व होता है, ये पारस्परिक रंग-संबंध ही जीवन में आशा और उत्साह का संचार करता है। रंगों को लेकर बहु-रंगी सद्भाव की ओर ध्यान केंद्रित करना चाहिए। सच तो ये है कि हर रंग प्रकृति से ही प्राप्त होता है और सकारात्मक लोग किसी भी रंग को नकारात्मक नहीं मानते हैं। जो लोग रंगों के प्रति नकारात्मक दृष्टि रखते हैं, उनके प्रति भी बहुंरगी सद्भाव रखना चाहिए क्योंकि ये उनका नहीं, उनकी प्रभुत्ववादी एक रंगी संकीर्ण सोच का कुपरिणाम है।

ये भी पढ़ें : 🔴UP Police Bharti Live : यूपी पुलिस भर्ती परीक्षा का आज दूसरा चरण, केंद्रों के बाहर लगने लगी लाइनें 

लाल रंग को लेकर भड़कने के कारण
प्रेम और मिलन की कमी : अखिलेश यादव ने कहा कि लाल रंग को आमतौर पर प्रेम, मिलन और उत्साह का प्रतीक माना जाता है। ऐसे लोग जिनके जीवन में प्रेम और सामाजिक मेल-मिलाप की कमी होती है, वे इस रंग को देखकर नकारात्मक भावनाएँ महसूस कर सकते हैं। इस रंग के प्रति उनके मन में असंतोष और विघटन की भावना पैदा हो सकती है, क्योंकि यह रंग उनके जीवन की कमी को उजागर करता है।

शक्ति और चुनौती का प्रतीक : उन्होंने यह भी बताया कि लाल रंग को शक्ति और उग्रता का प्रतीक माना जाता है। विभिन्न सांस्कृतिक और धार्मिक संदर्भों में यह रंग महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। जिन व्यक्तियों को अपनी शक्ति पर अत्यधिक गर्व होता है या जो अपने आप को शक्तिशाली मानते हैं, वे लाल रंग को चुनौती के रूप में देख सकते हैं। इस तरह की सोच से लाल रंग को लेकर उत्तेजना और प्रतिकूलता की भावना उत्पन्न हो सकती है।

काले रंग को लेकर भड़कने के कारण
भारतीय संदर्भ में सकारात्मकता : अखिलेश यादव ने भारतीय संस्कृति में काले रंग के सकारात्मक पहलुओं की बात की। भारतीय परंपराओं में काला रंग बुरी नजर से बचाव और सौभाग्य के प्रतीक के रूप में देखा जाता है। उदाहरण के लिए, बच्चों को बुरी नजर से बचाने के लिए काले टीके का उपयोग किया जाता है और मंगलसूत्र में काले मोती भी शुभ माने जाते हैं। जिन लोगों के जीवन में मातृत्व या सौभाग्य की कमी होती है, वे काले रंग के प्रति नकारात्मक दृष्टिकोण रख सकते हैं।

पश्चिमी संदर्भ में नकारात्मकता : पश्चिमी संस्कृतियों में काले रंग को नकारात्मकता और तानाशाही का प्रतीक माना गया है। फासीवादी विचारधाराओं और तानाशाही प्रवृत्तियों के प्रतीक के रूप में काले रंग का उपयोग किया गया है। इस संदर्भ में, काला रंग निराशा और डर का प्रतीक बन गया है। जिनकी राजनीतिक सोच निराशावादी या भय आधारित होती है, वे इस रंग को नकारात्मक भावनाओं से जोड़ सकते हैं।

Also Read

फ्री में बिजली पा सकते हैं किसान, UPPCL की योजना में ऐसे करें आवेदन 

18 Sep 2024 03:44 PM

लखनऊ यूपी पावर कारपोरेशन की बड़ी घोषणा : फ्री में बिजली पा सकते हैं किसान, UPPCL की योजना में ऐसे करें आवेदन 

जो भी किसान यूपीपीसीएल की इस योजना का लाभ उठाना चाहते हैं, वो जल्द से जल्द अपना पंजीकरण करवाकर फ्री बिजली योजना का लाभ ले सकते हैं। यूपीपीसीएल के प्रबंध निदेशक की ओर से इस संबंध में भी नोटिस जारी किया गया है... और पढ़ें