अखिलेश यादव ने ईवीएम पर एलन मस्क की बात दोहराई : कहा- मुश्किलों की वजह बनने पर बंद हो 'टेक्नॉलजी' का इस्तेमाल

कहा- मुश्किलों की वजह बनने पर बंद हो 'टेक्नॉलजी' का इस्तेमाल
UPT | सपा मुखिया अखिलेश यादव।

Jun 16, 2024 21:59

अखिलेश यादव ने एलन मस्क की राय का हवाला देते हुए ईवीएम पर सवान उठाते हुए निर्वाचन आयोग से चुनाव बैलेट पेपर से कराने की मांग की है।

Jun 16, 2024 21:59

Short Highlights
  • ईवीएम के इस्तेमाल की जिद के पीछे की वजह साफ करे भाजपा
  • लोकसभा चुनाव के बाद विपक्ष के निशाने पर ईवीएम
Lucknow News : लोकसभा चुनाव के परिणाम सामने आने के बाद ईवीएम को लेकर लगातार सवाल उठ रहे हैं। इस चुनाव में भाजपा अपने दम पर पूर्ण बहुमत हासिल नहीं कर सकी और विपक्ष की ताकत में इजाफा हुआ है। इसके बावजूद ईवीएम विपक्ष के नेताओं के निशाने पर है। इसे लेकर शिकायतें भी दर्ज कराई जा रही हैं। कांग्रेस नेता राहुल गांधी के बाद अब समाजवादी पार्टी के अध्यक्ष और कन्नौज लोकसभा सीट से सांसद अखिलेश यादव ने इस मुद्दे को उठाया है। उन्होंने दुनिया के सबसे अमीर उद्योगपति और टेस्ला के मालिक एलन मस्क की राय का हवाला देते हुए निर्वाचन आयोग से चुनाव बैलेट पेपर से कराने की मांग की है।

ईवीएम में हेराफेरी का खतरा
अखिलेश यादव ने सोशल मीडिया एक्स पर रविवार को लिखा कि 'टेक्नॉलजी' समस्याओं को दूर करने के लिए होती है, अगर वही मुश्किलों की वजह बन जाए, तो उसका इस्तेमाल बंद कर देना चाहिए। आज जब विश्व के कई चुनावों में ईवीएम को लेकर गड़बड़ी की आशंका जाहिर की जा रही है और दुनिया के जाने-माने टेक्नोलॉजी एक्सपर्ट्स ईवीएम में हेराफेरी के खतरे की ओर खुलेआम लिख रहे हैं, तो फिर ईवीएम के इस्तेमाल की जिद के पीछे की वजह क्या है, ये बात भाजपाई साफ करें। उन्होंने कहा कि आगामी सभी चुनाव बैलेट पेपर (मतपत्र) से कराने की अपनी मांग को हम फिर दोहराते हैं। 

एलन मस्क ने कही ये बात
दरअसल दुनिया के सबसे अमीर उद्योगपति और टेस्ला के मालिक एलन मस्क इलेक्ट्रॉनिक वोटिंग मशीन पर सवाल उठा चुके हैं। उन्होंने एक्स पर पोस्ट करते हुए लिखा कि हमें इलेक्ट्रॉनिक वोटिंग मशीनों को खत्म कर देना चाहिए। मनुष्यों या एआई द्वारा हैक होने का खतरा भला छोटा लगे, लेकिन यह अभी भी बहुत अधिक है।

राहुल गांधी ने बताया ब्लैक बॉक्स 
इससे पहले रायबरेली और वायनाड लोकसभा सीट से सांसद राहुल गांधी ने एक्स पर लिखा कि भारत में ईवीएम एक 'ब्लैक बॉक्स' है। किसी को भी इनकी स्क्रूटनी करने की अनुमति नहीं है। हमारी चुनावी प्रक्रिया में पारदर्शिता को लेकर गंभीर चिंताएं जताई जा रही हैं। जब संस्थाओं में जवाबदेही की कमी होती है, तो लोकतंत्र एक दिखावा बन जाता है और धोखाधड़ी की संभावना बढ़ जाती है। राहुल ने इसके अलावा एक न्यूजपेपर की कटिंग भी शेयर की है जिसमें लिखा है कि 2024 के लोकसभा चुनाव में मात्र 48 वोटों से मुंबई उत्तर पश्चिम सीट जीतने वाले शिवसेना(शिंदे गुट) के सांसद रवींद्र वायकर के रिश्तेदार के फोन में ईवीएम मशीन खोलने की ट्रिक है। उनके रिश्तेदार मंगेश पांडिलकर पर आरोप है कि उन्होंने अपने मोबाइल फोन से ओटीपी जनरेट कर ईवीएम मशीन को अनलॉक करने की कोशिश की थी। वनराय पुलिस ने उन्हें सीआरपीसी की धारा 41A के तहत नोटिस भी दिया है।

Also Read

पीड़ित परिवार को मिलेगी सरकारी नौकरी, पांच बीघा खेत और मुख्यमंत्री आवास

5 Oct 2024 02:19 PM

लखनऊ अमेठी हत्याकांड पर सीएम योगी का बड़ा फैसला : पीड़ित परिवार को मिलेगी सरकारी नौकरी, पांच बीघा खेत और मुख्यमंत्री आवास

विधायक मनोज पांडेय ने बताया कि सीएम योगी ने पीड़ित परिवार को आर्थिक सहायता देने के निर्देश दिए हैं। परिवार को मुख्यमंत्री आवास और चौबीस घंटे के भीतर पांच बीघा जमीन का पट्टा करने का जिलाधिकारी को निर्देश दिया गया है। साथ ही परिवार के सदस्यों को आयुष्मान कार्ड और मृतक आश्रित नौक... और पढ़ें