एग्जाम में दोबारा धांधली नहीं होने की क्या गारंटी : अखिलेश यादव बोले- फिर पैसा कमाने का न बन जाएं जरिया

अखिलेश यादव बोले- फिर पैसा कमाने का न बन जाएं जरिया
UPT | सपा मुखिया अखिलेश यादव।

Jun 17, 2024 20:35

अखिलेश यादव ने नीट परीक्षा सहित अन्य उदाहरण देते कहा कि इससे न सिर्फ परीक्षा देने वाले अभ्यर्थी बल्कि उनके माता पिता भी प्रभावित हो रहे हैं।

Jun 17, 2024 20:35

Short Highlights
  • परीक्षा माफियाओं के सरकार संरक्षित होने का आरोप
  • सरकार इस संकट को मनोवैज्ञानिक दृष्टि से भी देखे 
Lucknow News : समाजवादी पार्टी के अध्यक्ष अखिलेश यादव ने विभिन्न परीक्षाओं के पेपर लीक होने को लेकर एक बार फिर सवाल उठाए हैं। उन्होंने नीट परीक्षा सहित अन्य उदाहरण देते कहा कि इससे न सिर्फ परीक्षा देने वाले अभ्यर्थी बल्कि उनके माता पिता भी प्रभावित हो रहे हैं। ऐसे में अगर परीक्षा दोबारा हो भी जाती है तो फिर घपला या घोटाला नहीं होगा, इसकी क्या गारंटी है।

सिर्फ एग्जाम मैनेजमेंट की समस्या नहीं
अखिलेश यादव ने सोमवार को सोशल साइट एक्स पर लिखा कि विभिन्न परीक्षाओं का पेपर लीक होना, परीक्षा में सेंटर से लेकर सॉल्वर तक की धांधली होना, परीक्षा करानेवाली एजेंसी का काम शक के घेरे में आना, रिजल्ट में ग्रेस मॉर्क्स की हेराफेरी होना, मनचाहे सेंटर मिलना, एक ही सेंटर से कई कैंडिडेट का सेलेक्ट होना और 100 प्रतिशत आना केवल एग्जाम मैनेजमेंट की समस्या नहीं है। 

परीक्षा माफियाओं को फिर से पैसा कमाने का मिलेगा मौका
उन्होंने कहा कि इन सबसे बढ़कर ये एक मानसिक त्रासदी है जिससे न केवल परीक्षा देने वाले युवा बल्कि उनके माता-पिता भी ग्रसित हो रहे हैं। अगर पुलिस भर्ती, एआरओ, नीट जैसी धांधली की शिकार अन्य परीक्षाएं रद्द होकर दोबारा होती भी हैं, तो इस बात की गारंटी कौन लेगा कि अगली बार परीक्षा आयोजित किये जाने पर ऐसा कुछ भी घपला-घोटाला नहीं होगा। जब सरकार वही है और उसकी व्यवस्था भी वही है तो ये सब धांधलियां कहीं फिर से सरकार संरक्षित 'परीक्षा माफियाओं' के लिए पैसा कमाने का जरिया न बन जाएं। 

माता पिता का व्यवस्था से उठ रहा भरोसा
सपा अध्यक्ष ने कहा कि युवा मानस वैसे ही बहुत नाजुक होता है, ऐसे में उनको संभालना माता-पिता के लिए एक बहुत बड़ी चुनौती होता है। ऐसी घटनाओं से हताश-निराश होकर, जब माता-पिता खुद व्यवस्था पर भरोसा खो देते हैं और उन्हें अपने बच्चों का भविष्य अंधकारमय दिखने लगता है तो भला वो क्या अपने बच्चों का सहारा बनेंगे। इसीलिए सरकार इस संकट को एक मनोवैज्ञानिक दृष्टि से भी देखे और कम-से-कम युवाओं के मामलों को अपने चौतरफा भ्रष्टाचार से मुक्त रखे। ये देश के भविष्य का सवाल है। 

Also Read

तीन साल पूरा कर चुके अफसर हटेंगे , स्थानांतरित करने की प्रक्रिया शुरू

28 Sep 2024 11:38 PM

लखनऊ चुनाव आयोग ने शुरू की विधानसभा उपचुनाव की तैयारियां : तीन साल पूरा कर चुके अफसर हटेंगे , स्थानांतरित करने की प्रक्रिया शुरू

उत्तर प्रदेश में आगामी विधानसभा उपचुनावों की तैयारियों को लेकर चुनाव आयोग ने कड़े निर्देश जारी किए हैं। 10 जिलों में जिन अधिकारियों का तीन साल का कार्यकाल पूरा हो चुका है, उन्हें स्थानांतरित करने की प्रक्रिया शुरू हो गई है। और पढ़ें