हिन्दी भाषा का डिजिटल उदय : दानिश आजाद अंसारी बोले- हिन्दी के पुनरुत्थान ने समाज को दी नई दिशा

दानिश आजाद अंसारी बोले- हिन्दी के पुनरुत्थान ने समाज को दी नई दिशा
UPT | अम्बेडकर विवि में 'हिन्दी पखवाड़ा' के समापन कार्यक्रम में दानिश आजाद अंसारी एवं पद्मश्री प्रो‌. रणबीर चंद्र सोबती।।

Sep 30, 2024 19:37

राज्य मंत्री दानिश आजाद अंसारी ने कहा कि पिछले कुछ वर्षों में हिन्दी का पुनरुत्थान हुआ है। जिससे समाज को एक नई दशा और दिशा मिली है।

Sep 30, 2024 19:37

Short Highlights
  • पद्मश्री प्रो‌. सोबती ने कहा- हिन्दी भारतीय एकता की प्रतीक
  • बीबीएयू में हिन्दी पखवाड़ा का समापन
Lucknow News : बाबासाहेब भीमराव अम्बेडकर विश्वविद्यालय (बीबीएयू) में सोमवार को 'हिन्दी पखवाड़ा' का समापन हुआ। इस दौरान बतौर मुख्य अतिथि प्रदेश के अल्पसंख्यक, मुस्लिम, वक्फ बोर्ड एवं हज राज्य मंत्री दानिश आजाद अंसारी ने कहा कि पिछले कुछ वर्षों में हिन्दी का पुनरुत्थान हुआ है। जिससे समाज को एक नई दशा और दिशा मिली है। उन्होंने यह भी बताया कि डिजिटल युग में हिन्दी भाषा के लिए सॉफ्टवेयर, एप्लिकेशन और वेबसाइट का निर्माण हो रहा है, जो प्रशंसनीय है। उन्होंने कहा कि हिन्दी भाषा के विकास और पुनर्जागरण के लिए ईमानदारी से कार्य करना सभी का कर्तव्य है।

पद्मश्री सोबती ने बताया हिन्दी का महत्व
बीबीएयू के पूर्व कुलपति पद्मश्री प्रो‌. रणबीर चंद्र सोबती ने कहा कि हिन्दी विश्व की सबसे अधिक बोली जाने वाली भाषाओं में से एक और भारतीय एकता, सरलता, सहजता, सामाजिकता एवं आध्यात्मिकता की प्रतीक है। साथ ही हिन्दी पखवाड़ा का उद्देश्य हिन्दी के प्रति जागरूकता बढ़ाना, कार्यक्षेत्र में अधिक से अधिक हिन्दी को प्रयोग में लाना और युवा पीढ़ी को हिन्दी के प्रति आकर्षित करना है। इसके अतिरिक्त उन्होंने विदेशों में हिन्दी की उपयोगिता, साहित्यिक ग्रंथों और हिन्दी वर्तनी का महत्व, हिन्दी भाषा को बढ़ावा देने में मीडिया का योगदान, सतत विकास लक्ष्यों एवं मानव सेवा पर भी चर्चा की।



हिन्दी रोचक और रोमांचकारी भाषा
विश्वविद्यालय के कुलपति प्रो. एनएमपी. वर्मा ने कहा कि हम हिन्दी बेहद ही रोचक और रोमांचकारी भाषा है, जोकि दुनिया भर के देशों में प्रसिद्ध है। विभिन्न साहित्यकारों एवं लेखकों ने प्राचीन काल से ही हिन्दी के विकास में काम किया है। इसके अतिरिक्त बॉलीवुड में हिन्दी भाषा के प्रयोग ने हिन्दी को वैश्विक स्तर पर पहचान दिलाई है। समापन सत्र के दौरान आयोजित विभिन्न प्रतियोगिताओं के विजेताओं को अतिथियों द्वारा पुरस्कार एवं प्रशस्ति पत्र देकर सम्मानित किया गया। 

सफाई सेवकों का स्वास्थ्य परीक्षण
अम्बेडकर विश्वविद्यालय में स्वच्छता स्वास्थ्य शिविर का आयोजन किया गया। शिविर में सफाई सेवकों का स्वास्थ्य परीक्षण किया गया और सभी को स्वास्थ्य के प्रति जागरूक किया गया इस दौरान विश्वविद्यालय प्रभारी सेनीटेशन डॉ. रवि शंकर वर्मा, सीनियर मेडिकल ऑफिसर डॉ. विकास श्रीवास्तव, मेडिकल ऑफिसर डॉ. हर्षिता सिंह एवं सफाई सेवक मौजूद रहें।
 

Also Read

छात्रों ने संवैधानिक कानून क्विज प्रतियोगिता में मारी बाजी, गौरव चावला रहें अव्वल

30 Sep 2024 09:16 PM

लखनऊ यूनिवर्सिटी : छात्रों ने संवैधानिक कानून क्विज प्रतियोगिता में मारी बाजी, गौरव चावला रहें अव्वल

विश्वविद्यालय के गौरव चावला ने सर्वाधिक प्रश्नों के सटीक उत्तर देकर प्रथम स्थान हासिल किया। उन्हें 15 हजार रुपये का नकद पुरस्कार प्रदान किया गया। इसी के साथ विश्वविद्यालय की छात्रा मधुलिका ने प्रतिभागियों में दूसरा स्थान प्राप्त किया। उन्हें 11 हजार रुपये का पुरस्कार मिला। और पढ़ें