लखनऊ विश्वविद्यालय : ई-एमबीए के लिए आवेदन 30 अक्टूबर तक, कोर्स के लिए प्रति सेमेस्टर इतनी होगी फीस

ई-एमबीए के लिए आवेदन 30 अक्टूबर तक, कोर्स के लिए प्रति सेमेस्टर इतनी होगी फीस
UPT | Lucknow University

Oct 18, 2024 12:56

लविवि कामकाजी पेशेवर छात्रों और उद्यमियों के लिए एक्जीक्यूटिव एमबीए (ई-एमबीए) कार्यक्रम की शुरुआत की है। इस कार्यक्रम के लिए आवेदन करने की अंतिम तिथि बढ़ाकर अब 30 अक्टूबर 2024 कर दी गई है।

Oct 18, 2024 12:56

Lucknow News : लखनऊ विश्वविद्यालय ने कामकाजी पेशेवर छात्रों और उद्यमियों के लिए एक्जीक्यूटिव एमबीए (ई-एमबीए) कार्यक्रम की शुरुआत की है। इस कार्यक्रम के लिए आवेदन करने की अंतिम तिथि बढ़ाकर अब 30 अक्टूबर 2024 कर दी गई है। इच्छुक उम्मीदवार इस तिथि तक आवेदन कर सकते हैं। विश्वविद्यालय प्रशासन ने इस संबंध में आवश्यक दिशा-निर्देश लविवि की अधिकारिक वेबसाइट lkouniv.ac.in पर जारी कर दिए गए हैं।

इतनी सीटों पर होगा दाखिला 
कुलपति प्रो. आलोक कुमार राय ने बताया कि विश्वविद्यालय के प्रबंध अध्ययन संकाय के अंतर्गत शैक्षणिक सत्र 2024-26 के लिए ई-एमबीए कार्यक्रम शुरू किया गया है। यह पाठ्यक्रम विशेष रूप से उन व्यक्तियों के लिए डिजाइन किया गया है, जो अपने करियर और व्यवसाय में उन्नति करना चाहते हैं। इस कार्यक्रम को विवि की सभी विधायिकाओं से मंजूरी प्राप्त हो चुकी है। प्रारंभिक चरण में 30 सीटों पर दाखिला होगा और कार्यक्रम में पांच मुख्य स्ट्रीम्स- कोर कोर्स, मार्केटिंग, फाइनेंस, ह्यूमन रिसोर्स, और इंटरनेशनल बिजनेस को शामिल किया गया है।



श्रेणी के आधार पर इनती होगी फीस 
प्रवक्ता प्रो. दुर्गेश श्रीवास्तव ने बताया कि ई-एमबीए पाठ्यक्रम के लिए सामान्य, ईडब्ल्यूएस और ओबीसी वर्ग के उम्मीदवारों के लिए आवेदन शुल्क 1600 रुपये, जबकि एससी-एसटी और पीएच श्रेणी के लिए 800 रुपये निर्धारित किया गया है। इच्छुक उम्मीदवार विश्वविद्यालय की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर आवेदन फॉर्म भर सकते हैं। यह दो वर्षीय कोर्स प्रति सेमेस्टर 99,080 रुपये फीस के साथ ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों मोड में संचालित किया जाएगा।

रिसर्च असिस्टेंट चयन प्रक्रिया में सुधार
इसके अलावा, लखनऊ विश्वविद्यालय में रिसर्च असिस्टेंट और जेआरएफ की चयन प्रक्रिया को सरल बनाया गया है। अब यह चयन अधिष्ठाता शोध की अध्यक्षता में चार सदस्यीय समिति द्वारा किया जाएगा, जिससे प्रक्रिया पहले की तुलना में अधिक सहज और पारदर्शी होगी।

Also Read

तलाशी के दौरान दो मिली, पहले भी हो चुकी है घटना

18 Oct 2024 02:47 PM

लखनऊ अलीगंज के श्रीराम औद्योगिक अनाथालय से 9 लड़कियां फरार : तलाशी के दौरान दो मिली, पहले भी हो चुकी है घटना

सहायक पुलिस आयुक्त अलीगंज ने बताया कि शुक्रवार सुबह लगभग 3:45 बजे स्थानीय थाने को सूचना मिली कि श्री राम औद्योगिक अनाथालय से कुछ लड़कियां भाग गई हैं। इस सूचना पर पुलिस तत्काल आगे की कार्रवाई में जुट गई। घटना की जानकारी करने पर सामने आया कि 9 बालिकाएं अनाथालय से चली गई हैं। और पढ़ें