अटल बिहारी वाजपेयी के दिल में बसा था लखनऊ : पुण्यतिथि पर सीएम योगी ने बताया भारतीय राजनीति का अजातशत्रु

 पुण्यतिथि पर सीएम योगी ने बताया भारतीय राजनीति का अजातशत्रु
फ़ाइल फोटो | अटल बिहारी वाजपेयी

Aug 16, 2024 18:08

सीएम योगी ने कहा कि जननेता, सुशासन के आदर्श प्रतिमान, हम सभी के प्रेरणास्रोत, पूर्व प्रधानमंत्री, 'भारत रत्न' श्रद्धेय अटल बिहारी वाजपेयी की पुण्यतिथि पर उन्हें नमन। राजनीति को लोकतांत्रिक मूल्यों से सुवासित करने वाले श्रद्धेय अटलजी भारतीय राजनीति के राजर्षि और अजातशत्रु थे।

Aug 16, 2024 18:08

Lucknow News : पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी की पुण्यतिथि पर पूरा देश उन्हें नमन कर रहा है। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ, दोनों उपमुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्य व ब्रजेश पाठक, भाजपा प्रदेश अध्यक्ष भूपेंद्र चौधरी, प्रदेश महामंत्री (संगठन) धर्मपाल सिंह सहित प्रदेश सरकार के मंत्रियों, विधायकों और अन्य नेताओं ने अटल बिहारी वाजपेयपी को पुण्यतिथि पर श्रद्धांजलि दी है। अटल बिहारी वाजपेयी का लखनऊ से गहरा नाता रहा। वह यहां के सिर्फ सांसद ही नहीं रहे, बल्कि लखनऊ से उनका रिश्ता दिल का था। इस वजह से लखनऊवासी में भी पुण्यतिथि पर अपने अटलजी को याद कर रहे हैं। 

भारतीय राजनीति के राजर्षि थे अटलजी
सीएम योगी ने कहा कि जननेता, सुशासन के आदर्श प्रतिमान, हम सभी के प्रेरणास्रोत, पूर्व प्रधानमंत्री, 'भारत रत्न' श्रद्धेय अटल बिहारी वाजपेयी की पुण्यतिथि पर उन्हें नमन। राजनीति को लोकतांत्रिक मूल्यों से सुवासित करने वाले श्रद्धेय अटलजी भारतीय राजनीति के राजर्षि और अजातशत्रु थे। उन्होंने कहा कि 'राष्ट्र प्रथम' की भावना से प्रदीप्त उनका संपूर्ण जीवन सभी जन-प्रतिनिधियों के लिए एक मार्गदर्शिका है। श्रद्धेय अटल जी की स्मृतियां हम सभी के हृदय में सदैव जीवंत रहेंगी।

वैश्विक पटल पर देश को दिलाई सशक्त पहचान
उपमुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्य ने कहा कि वैश्‍विक पटल पर देश को सशक्‍त पहचान दिलाने वाले प्रखर राजनेता, बहुआयामी व्यक्तित्व के धनी,  ओजस्वी वक्ता, हमारे प्रेरणा स्रोत, भारतीय जनता पार्टी के पितामह, पूर्व प्रधानमंत्री एवं भारत रत्न से सम्‍मानित परम श्रद्धेय अटल बिहारी वाजपेयी जी की पुण्यतिथि पर उन्हें विनम्र श्रद्धांजलि!वैश्‍विक पटल पर देश को सशक्‍त पहचान दिलाने में आपके अतुलनीय योगदान के लिए राष्ट्र सदैव कृतज्ञ रहेगा। उपमुख्यमंत्री ब्रजेश पाठक ने कहा कि अपना संपूर्ण जीवन राष्ट्र और समाज की सेवा और जनकल्याण के लिए समर्पित करने वाले, प्रखर राजनीतिज्ञ, भारत रत्न एवं पूर्व प्रधानमंत्री स्वर्गीय अटल बिहारी वाजपेयी जी की पुण्यतिथि पर शत शत नमन।

तेजपूर्ण वाणी से बनाया अप्रतिम स्थान
भाजपा के प्रदेश अध्यक्ष भूपेंद्र चौधरी ने कहा कि देश के जन-जन की अंतरात्मा में अपनी स्नेहमय और तेजपूर्ण वाणी से एक अप्रतिम स्थान बनाने वाले भारतीय जनता पार्टी के शिखर पुरुष एवं देश के पूर्व प्रधानमंत्री तथा भारत रत्न से सुसज्जित श्रद्धेय अटल बिहारी वाजपेयी जी की पुण्यतिथि पर उन्हें कोटि-कोटि नमन। श्रद्धेय अटल जी की पवित्र स्मृतियां सदैव हमारे हृदय में जीवंत रहेंगी। भाजपा के प्रदेश महामंत्री संगठन धर्मपाल सिंह ने कहा कि सुशासन के संवाहक, राष्ट्रवाद के प्रणेता एवं विश्व पटल पर भारत का मान बढ़ाने वाले जननेता भारत रत्न पूर्व प्रधानमंत्री श्रद्धेय अटल बिहारी वाजपेयी जी की पुण्यतिथि पर भावभीनी श्रद्धांजलि।

अटल बिहारी वाजपेयी के लिए परिवार रहा लखनऊ 
अटल बिहार वाजपेयी के लिए लखनऊ सिर्फ एक संसदीय क्षेत्र ना होकर परिवार था। वह वर्ष 1991 से 2004 तक लगातार लखनऊ से सांसद चुने गए। उनके आशीर्वाद से लालजी टंडन ने यहां से चुनाव जीता और वर्तमान सांसद और रक्षामंत्री राजनाथ​ सिंह भी अक्सर अटलजी को याद करते नजर आते हैं। उन्होंने अटलजी की पुण्यतिथि पर उन्हें अपनी श्रद्धांजलि भी अर्पित की।

विकास कार्यों से बदली लखनऊ की तस्वीर
लखनऊ के कायाकल्प में अटल बिहारी वाजपेयी का खासा योगदान रहा। सांसद और प्रधानमंत्री रहते हुए उन्होंने लखनऊ के लिए विकास के कई काम किए। उन्‍होंने विकास परियोजनाओं के रूप में इस शहर को कई सौगातें दीं। शहीद पथ, साइंटिफिक सेंटर, लखनऊ-कानपुर हाईवे, अशोक मार्ग पर रास्ते का चौड़ीकरण, स्ट्रीट लाइट, गोमतीनगर का नया रेलवे स्टेशन, कल्याण मंडप, भीड़भाड़ वाले निरालागर रेलवे क्रॉसिंग पर फ्लाईओवर का निर्माण, लखनऊ रिंग रोड बाइपास, लखनऊ एयरपोर्ट रनवे का विस्तारीकरण, अलीनगर में आंबे योजना के तहत कमजोर वर्ग के लिए 14,350 मकानों का निर्माण, गोमतीनगर में क्षेत्रीय पासपोर्ट ऑफिस का निर्माण उन्‍होंने ही कराया था। 

लखनऊवासियों ने अटल को दिल से अपनाया
इसके साथ ही पुराने लखनऊ से लेकर अन्य क्षेत्रों में अटल बिहारी वाजपेयी ने विकास कार्यों के लिए कोई  कसर नहीं छोड़ी। भाजपा को भले ही हिंदुत्ववादी विचारधारा के लिए जाना जाता है। लेकिन, अटल बिहारी वाजपेयी को लखनऊ के हर शख्स से अपनाया। उन्होंने विकास के लिए कभी क्षेत्र का भेदभाव नहीं किया। 

Also Read

10 राज्य विश्वविद्यालयों में आईएएस-पीसीएस अधिकारियों को कुलसचिव पद का अतिरिक्त प्रभार, जानें वजह

7 Oct 2024 06:56 PM

लखनऊ UP News : 10 राज्य विश्वविद्यालयों में आईएएस-पीसीएस अधिकारियों को कुलसचिव पद का अतिरिक्त प्रभार, जानें वजह

पीसीएस अफसरों में गोरखपुर नगर निगम में अपर आयुक्त गोरखपुर मंडल के पद पर तैनात हरिओम शर्मा को कुलसचिव दीनदयाल उपाध्याय विश्वविद्यालय गोरखपुर का अतिरिक्त जिम्मा सौंपा गया है। अपर नगर आयुक्त निरंकार सिंह को महायोगी गुरु गोरखनाथ आयुष विश्वविद्यालय, गोरखपुर का अतिरिक्त प्रभार दिया है। और पढ़ें