अयोध्या दुष्कर्म केस : 12 वर्षीय गर्भवती मासूम लाई गई लखनऊ, क्वीन मैरी अस्पताल में भर्ती, चिकित्सकों की टीम कर रही निगरानी

12 वर्षीय गर्भवती मासूम लाई गई लखनऊ, क्वीन मैरी अस्पताल में भर्ती, चिकित्सकों की टीम कर रही निगरानी
UPT | KGMU

Aug 05, 2024 19:59

बाल कल्याण समिति की सदस्य कविता मिश्रा ने बताया कि पीड़ित बच्ची को को जब भर्ती कराया गया था, तो उसकी स्थिति खराब थी। मगर अब उसकी स्थिति में सुधार हुआ है। वह भोजन कर रही है। उसे आगे बेहतर स्वास्थ्य सुविधाएं मुहैया कराई जा सकें और वरिष्ठ चिकित्सक उसकी सेहत पर नजर रख सकें, इस मकसद से उसे अध्योधा से भेजा गया है।

Aug 05, 2024 19:59

Short Highlights
  • बेहतर इलाज के लिए अयोध्या से किया गया रेफर
  • मासूम के गर्भवती होने की वजह से किया गया फैसला
Lucknow News : अयोध्या में दुष्कर्म का शिकार 12 वर्षीय मासूम रेफर किए जाने के बाद सोमवार को बेहतर इलाज के लिए लखनऊ लाई गई। उसे क्वीन मैरी अस्पताल में भर्ती कराया गया है। क्वीन मैरी अस्पताल किंग जॉर्ज मेडिकल यूनिवर्सिटी (केजीएमयू) का प्रसूति एवं स्त्री रोग विभाग है। बच्ची को उसकी मां और अन्य लोगों के साथ अयोध्या से एंबुलेंस में रवाना किया गया। साथ में चिकित्साधिकारी भी मौजूद हैं। अधिकारियों के मुताबिक बेहतर इलाज के मद्देनजर बच्ची को लखनऊ लाया गया है। क्वीन मैरी अस्पताल में चिकित्सकों की टीम उसके स्वास्थ्य के लिए सभी जरूरी जांच के साथ इलाज करेगी। 

डॉ. सुजाता देव के नेतृत्व में निगरानी
केजीएमयू लखनऊ के प्रवक्ता डॉ. सुधीर सिंह ने बताया कि लड़की को क्वीन मैरी अस्पताल में भर्ती कराया गया है। डॉ. सुजाता देव के नेतृत्व में चिकित्सकों की एक टीम उसकी पूरी निगरानी कर रही है। बच्ची के पेट में 12 सप्ताह का भ्रूण पल रहा है। चिकित्सक उसके स्वास्थ्य पर नजर बनाए हुए हैं। पीड़ित की प्राथमिक जांचें की गई हैं और उसे उचित इलाज दिया जा रहा है। 

बेहतर इलाज के लिए केजीएमयू किया गया रेफर
बाल कल्याण समिति की सहायक कविता मिश्रा ने बताया कि पीड़ित बच्ची को को जब भर्ती कराया गया था, तो उसकी स्थिति खराब थी। मगर अब उसकी स्थिति में सुधार हुआ है। वह भोजन कर रही है। उसे आगे बेहतर स्वास्थ्य सुविधाएं मुहैया कराई जा सकें और वरिष्ठ चिकित्सक उसकी सेहत पर नजर रख सकें, इस मकसद से उसे अध्योधा से भेजा गया है। आगे की प्रक्रिया को लेकर जो भी दिशा निर्देश मिले हैं, उसके तहत ये कदम उठाया गया है। सभी निर्देशों का पूरी तरह पालन किया जा रहा है। अयोध्या से साथ में मेडिकल और पूरा कलंदर थाना क्षेत्र की पुलिस टीम भी लखनऊ पहुंची। बच्ची के साथ उसकी मां और समाज सेविका मंजू भी मौजद रही।

12 सप्ताह की गर्भवती है मासूम, गर्भपात की संभावना
दुष्कर्म का शिकार 12 वर्षीय मासूम करीब 12 हफ्ते ही गर्भवती है। ऐसे में उसके जोखिमपूर्ण इलाज को देखते हुए केजीएमयू लाया जा रहा है। चिकित्सकों के अनुसार, मासूम की स्थिति देखते हुए उसकी सेहत की निगरानी जरूरी है। नौ माह तक बच्चे को गर्भ में पालकर प्रसव कराने में बच्ची को बेहद मुश्किलों का सामना करना पड़ सकता है। इसमें उसकी का भी खतरा है। बच्ची की उम्र का देखते हुए उसके गर्भपात की प्रबल संभावना है। ऐसे में बच्ची के बेहतर इलाज के लिए रविवार को अयोध्या के चिकित्सकों ने केजीएमयू के चिकित्सकों से बातचीत की। इसके बाद बाल कल्याण समिति ने भी बच्ची को लखनऊ ले जाने पर अपनी मुहर लगाई। इसके बाद सोमवार को उसे अयोध्या से लखनऊ लाया गया।

समझौते का दबाव बनाने का आरोप
इससे पहले भाजपा जांच दल ने पीड़िता की मां से मुलाकात की। इस दौरान उन्होंने आरोपी सपा नेता मोईद खान के समर्थकों के धमकी देने का आरोप लगाया। पीड़ित की मां के अनुसार उन पर समझौते का दबाव बनाया जा रहा है। ऐसे में उनका परिवार बेहद डरा हुआ है। प्रदेश के पिछड़ा वर्ग कल्याण राज्य मंत्री व भाजपा पिछड़ा वर्ग मोर्चा के प्रदेश अध्यक्ष नरेंद्र कश्यप ने पीड़ित परिवार को धमकी देने वालों के खिलाफ सख्त कार्रवाई करने की बात कही है। राज्यसभा सांसद बाबूराम निषाद ने भी परिवार को आश्वस्त किया। 

आरोपी के खिलाफ आगे भी होगी कार्रवाई
इस बीच माासूम से सामूहिक दुष्कर्म के आरोपी सपा के नगर अध्यक्ष मोईद खान की बेकरी पर बुलडोजर एक्शन के बाद राजस्व विभाग की टीम आगे की जांच पड़ताल में जुटी है। आरोपी के अन्य अवैध निर्माण की भी जांच शुरू कर दी गई है। उसके मकान पर कई वर्षों से पुलिस चौकी किराए पर चल रही थी। घटना के बाद उसे खाली कराते हुए अन्य जगह शिफ्ट कर दिया गया है। 

लखनऊ में लगाई गई होर्डिंग
इस प्रकरण को लेकर भाजपा की ओर से समाजवादी पार्टी पर लगातार निशाना साधा जा रहा है। आरोपी मोईद खान के साथ सपा सांसद अवधेश वर्मा की तस्वीरें वायरल होने के बाद भाजपा हमलावर बनी हुई है। लखनऊ में इस प्रकरण के आरोपी के नाम की 1090 चौराहे पर होर्डिंग लगाई गई है। इसे भाजपा नेता श्वेता सिंह ने लगवाया है। इस होर्डिंग में लिखा गया है कि लड़के हैं गलती हो जाती है...सपा अध्यक्ष अखिलेश यादव डीएनए टेस्ट की बात कर क्या साबित करना चाहते हैं? लाल रंग की ये होर्डिंग काफी चर्चा का विषय है। इसमें आखिरी में लिखा गया है, मुईद है गलती हो जाती है?

Also Read

सपा नेता आजम खां से जेल में मिलने पहुंची पत्नी व बेटे, तंजीम फातिमा ने कही ये बात....

22 Sep 2024 11:28 PM

सीतापुर Sitapur News : सपा नेता आजम खां से जेल में मिलने पहुंची पत्नी व बेटे, तंजीम फातिमा ने कही ये बात....

मुलाकात के बाद बेटे अदीब ने बताया कि आजम खान जेल मैनुअल के अनुसार जेल में रह रहे हैं। जेल चाहे सोने की हो या लोहे की हो, जेल तो जेल ही होती... और पढ़ें