बहराइच हिंसा : सीएम योगी आज पीड़ित परिवार से करेंगे मुलाकात, प्रतिमा विसर्जन के दौरान हुआ था विवाद

सीएम योगी आज पीड़ित परिवार से करेंगे मुलाकात, प्रतिमा विसर्जन के दौरान हुआ था विवाद
UPT | मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ

Oct 15, 2024 10:06

बहराइच में दुर्गा प्रतिमा विसर्जन के दौरान हुई हिंसा और युवक रामगोपाल मिश्रा की हत्या ने पूरे जिले में उबाल ला दिया है। इस घटना के बाद से सांप्रदायिक तनाव तेजी से फैल गया। जिसे नियंत्रित करने के लिए...

Oct 15, 2024 10:06

Lucknow News : बहराइच में दुर्गा प्रतिमा विसर्जन के दौरान हुई हिंसा और युवक रामगोपाल मिश्रा की हत्या ने पूरे जिले में उबाल ला दिया है। इस घटना के बाद से सांप्रदायिक तनाव तेजी से फैल गया। जिसे नियंत्रित करने के लिए प्रशासन के साथ-साथ मुख्यमंत्री कार्यालय भी सक्रिय हो गया। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने मृतक के परिवार से मुलाकात करने का निर्णय लिया है और मंगलवार को लखनऊ में परिवार से मिलकर पूरे घटनाक्रम की जानकारी लेंगे।


हिंसा की चपेट में बहराइच
सोमवार को जब रामगोपाल मिश्रा का शव उनके गांव पहुंचा तो लोग आक्रोशित हो उठे। हज़ारों की संख्या में भीड़ अंतिम यात्रा में शामिल हुई। जिनमें आक्रोशित लोगों ने लाठी-डंडों के साथ तहसील महसी की ओर रुख किया। शव को सड़क पर रखकर प्रदर्शन किया गया और यह विरोध जल्द ही हिंसक रूप ले बैठा। भीड़ में शामिल लोगों ने कस्बे में प्रवेश कर बाइक के दो शोरूम, एक अस्पताल और दो घरों को आग के हवाले कर दिया। स्थिति पर काबू पाने के लिए स्थानीय प्रशासन की मदद से डीएम, एसपी सहित कई जिलों की पुलिस फोर्स और पीएसी के जवानों को तैनात किया गया लेकिन भीड़ पर नियंत्रण करना कठिन साबित हो रहा था।

भीड़ को काबू में लाने के लिए आंसू गैस और लाठीचार्ज का सहारा
घटना की गंभीरता को देखते हुए एडीजी लॉ एंड ऑर्डर अमिताभ यश, एसटीएफ प्रमुख और गृह सचिव डॉ. संजीव गुप्ता तुरंत बहराइच पहुंचे और मोर्चा संभाला। हालात को काबू में लाने के लिए आंसू गैस के गोले दागे गए और लाठीचार्ज किया गया। भीड़ पर नियंत्रण रखने के लिए जिले में इंटरनेट सेवाओं को बंद कर दिया गया और प्रशासन ने स्थिति पर लगातार नजर बनाए रखी। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ भी घटनाक्रम की पल-पल की जानकारी ले रहे थे। उन्होंने उच्च अधिकारियों को स्पष्ट निर्देश दिए कि इस घटना में किसी भी उपद्रवी को बख्शा नहीं जाए।

प्रतिमा विसर्जन विवाद से शुरू हुई हिंसा
इस पूरे हिंसक घटना का केंद्र बिंदु महराजगंज कस्बा रहा, जहां रविवार को दुर्गा प्रतिमा विसर्जन के दौरान डीजे बजाने को लेकर दोनों समुदायों के बीच विवाद हुआ। इस विवाद में 24 वर्षीय रामगोपाल मिश्रा को गोली मार दी गई, जिससे उनकी मृत्यु हो गई। रामगोपाल की अंतिम यात्रा में 5 से 6 हजार लोग शामिल हुए और गुस्से में भरी भीड़ ने सड़कों पर विरोध प्रदर्शन शुरू कर दिया। इस दौरान उपद्रवियों ने जो कुछ भी मिला। उसे नष्ट कर दिया और पूरे कस्बे में आगजनी और तोड़फोड़ की घटनाएं सामने आईं। पुलिस और पीएसी जवानों के प्रयासों से स्थिति कुछ हद तक नियंत्रित की जा सकी लेकिन आक्रोशित भीड़ बार-बार इकट्ठा हो रही थी।

10 पर मामला दर्ज, 26 गिरफ्तार, 12 कंपनी पीएसी तैनात
प्रशासन ने हिंसा फैलाने वाले मुख्य आरोपियों पर सख्त कार्रवाई करते हुए अब्दुल हमीद, रिंकू उर्फ सरफराज, फहीम, राजा उर्फ साहिर खान, ननकऊ और मारुफ अली समेत 10 लोगों के खिलाफ मुकदमा दर्ज किया। अब तक 26 लोगों को गिरफ्तार कर जेल भेजा जा चुका है। हालात की गंभीरता को देखते हुए चार आईपीएस अफसर, दो एएसपी और चार डीएसपी समेत 12 कंपनी पीएसी, दो कंपनी सीआरपीएफ, और एक कंपनी आरएएफ को मौके पर तैनात किया गया है। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के निर्देश पर बहराइच में वरिष्ठ अधिकारियों की तैनाती के बाद स्थिति धीरे-धीरे नियंत्रण में आ रही है। उन्होंने स्पष्ट निर्देश दिया है कि उपद्रवियों को किसी भी सूरत में बख्शा न जाए।

Also Read

बोले- प्रदेश में कानून व्यवस्था ध्वस्त, अपराधियों के हौसले बुलंद

15 Oct 2024 01:32 PM

लखनऊ दुष्कर्म पीड़ित किशोरी से मिलने अस्पताल पहुंचे अजय राय : बोले- प्रदेश में कानून व्यवस्था ध्वस्त, अपराधियों के हौसले बुलंद

चिनहट में दुष्कर्म का शिकार हुई किशोरी से मुलाकात करने के लिए मंगलवार को कांग्रेस के प्रदेश अध्यक्ष अजय राय झलकारी बाई सिविल अस्पताल पहुंचे। और पढ़ें