UP News : लखनऊ-उन्नाव सीमा पर सई नदी पर पुल क्षतिग्रस्त, भारी वाहनों का डायवर्जन

लखनऊ-उन्नाव सीमा पर सई नदी पर पुल क्षतिग्रस्त, भारी वाहनों का डायवर्जन
UPT | सई नदी पर पुल हुई क्षतिग्रस्त।

Jul 08, 2024 21:32

मन्धना गंगा बैराज-शुक्लागंज पुरवा मौरांवा मोहनलालगंज मार्ग पर लखनऊ-उन्नाव सीमा पर सई नदी पर स्थित पुल काफी पुराना होने के कारण जीर्ण-शीर्ण हालत में आ गया है।

Jul 08, 2024 21:32

Lucknow News : यूपी में बारिश के बीच पुलों को लेकर खास सतर्कता बरती जा रही है। पड़ोसी राज्य बिहार में कई पुलों के गिरने के बाद प्रदेश में भी इसे लेकर पुराने पुलों की हालत का जायजा लिया जा रहा है। पीलीभीत में बारिश के नई रेल लाइन की पुलिया बहने की वीडियो भी वायरल हो रहा है। इसमें रेल पटरी लटकती नजर आ रही है। इसके बाद यहां से ट्रेनों का संचालन बंद कर दिया गया है। इस बीच लखनऊ-उन्नाव सीमा पर सई नदी पर पुल के क्षतिग्रस्त होने के बाद भारी वाहनों का डायवर्जन कर दिया गया है। 

पुल काफी पुराना होने के कारण जर्जर हालत में
लोक निर्माण विभाग के अधिशासी अभियन्ता निर्माण खण्ड-2 अनूप मिश्रा ने सोमवार को बताया कि मन्धना गंगा बैराज-शुक्लागंज पुरवा मौरांवा मोहनलालगंज मार्ग पर लखनऊ-उन्नाव सीमा पर सई नदी पर स्थित पुल काफी पुराना होने के कारण जीर्ण-शीर्ण हालत में आ गया है। यह पुल राज्य मार्ग संख्या-173 पर स्थित है। यह सेतु दो एवेटमेन्ट और चार पियर्स के साथ स्पान में निर्मित है, जिसमें दो पियर्स में दरारें आ गयी है। 

भारी वाहनों के आवागमन से बड़े हादसे का अंदेशा
इस सेतु से अभी भी भारी वाहनों का आवागमन हो रहा है। लोक निर्माण विभाग के मुताबिक वर्तमान स्थिति में ये सेतु भारी वाहनों के आवागमन के लिए सुरक्षित नहीं है। भारी वाहनों की आवाजाही बरकार रहने पर बारिश के दौरान किसी भी समय अप्रिय घटना घटित होने की संभावना है। अधिशासी अभियन्ता निर्माण खण्ड-2 ने बताया कि सेतु की जर्जर हालत के मद्देनजर मार्ग पर चलने वाले भारी वाहनों को पूरी तरह से प्रतिबंधित कर दिया गया है। किसी भी अप्रिय स्थिति से बचने के लिए ये कदम उठाया गया है। 

रूट डायवर्जन किया गया लागू
इस वजह से इस मार्ग पर चलने वाले भारी वाहनों अब रूट डायवर्जन के तहत दूसरे मार्ग से जाएंगे। इसके लिए कानपुर से मोहनलालगंज की तरफ आने वाले सभी भारी वाहन लखनऊ-कानपुर राष्ट्रीय राजमार्ग पर स्थित जुनाबगंज से गोसाईंगंज-बनी-मोहान मार्ग (एसएच-136) से होते हुए मोहनलालगंज आएंगे। वहीं मोहनलालगंज से कानपुर की तरफ जाने वाले भारी वाहन गोसाईंगंज-बनी-मोहान मार्ग (एसएच-136) से जुनाबगंज होते हुए लखनऊ-कानपुर राष्ट्रीय राजमार्ग होते हुए आगे जाएंगे। 

Also Read

यूपी में एप से गरीब परिवारों की होगी पहचान, डीबीटी से भुगतान की मॉनीटरिंग हो जाएगी आसान

6 Oct 2024 05:28 PM

लखनऊ जीरो पावर्टी अभियान : यूपी में एप से गरीब परिवारों की होगी पहचान, डीबीटी से भुगतान की मॉनीटरिंग हो जाएगी आसान

यूपी को एक साल में देश का पहला जीरो पावर्टी राज्य (गरीबी का स्तर शून्य) बनाने के लिए डिजिटल तकनीक की मदद ली जाएगी। और पढ़ें