शिक्षकों को राज्य अध्यापक पुरस्कार से सम्मानित करेंगे मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ : प्रदेश के 54 टीचर्स को मिलेगा सम्मान

प्रदेश के 54 टीचर्स को मिलेगा सम्मान
UPT | मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ।

Sep 04, 2024 19:57

शिक्षण कार्य में अनूठे और विशेष योगदान देने वाले बेसिक शिक्षा परिषद के 41 और माध्यमिक शिक्षा परिषद के 13 शिक्षकों को मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ गोरखपुर के महायोगी गंभीरनाथ प्रेक्षागृह में सम्मानित करेंगे।

Sep 04, 2024 19:57

Short Highlights
  • 41 बेसिक और 13 माध्यमिक शिक्षा परिषद के शिक्षक होंगे सम्मानित
  • विगत साढ़े सात वर्ष में प्रदेश के 349 शिक्षकों को इस सम्मान से सम्मानित कर चुकी है योगी सरकार
  • पुरस्कार के तहत दी जाने वाली 10 हजार राशि को बढ़ाकर सीएम योगी ने किया था 25 हजार
  • योगी सरकार ने शिक्षकों के लिए की थी टैबलेट वितरण योजना की शुरुआत, दो लाख नौ हजार टैबलेट का हुआ वितरण
Lucknow News : विद्यालयों के उचित प्रबंधन और विद्यार्थियों का सर्वांगीण विकास करने वाले शिक्षकों को मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ पुरस्कृत करेंगे। शिक्षक दिवस के अवसर पर योगी सरकार प्रदेश के 54 शिक्षकों को राज्य शिक्षक पुरस्कार-2024 देगी। अलग-अलग मानक के अनुरूप दिए जाने वाले इस पुरस्कार के अंतर्गत शिक्षकों को राज्य अध्यापक और मुख्यमंत्री अध्यापक पुरस्कार प्रदान किया जाएगा।

गोरखपुर में होगा कार्यक्रम का आयोजन
शिक्षण कार्य में अनूठे और विशेष योगदान देने वाले बेसिक शिक्षा परिषद के 41 और माध्यमिक शिक्षा परिषद के 13 शिक्षकों को मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ गोरखपुर के महायोगी गंभीरनाथ प्रेक्षागृह में सम्मानित करेंगे। इस कार्यक्रम में बेसिक शिक्षा राज्य मंत्री स्वतंत्र प्रभार संदीप सिंह भी मौजूद रहेंगे। प्रदेश सरकार का इस पुरस्कार को देने का प्रमुख उद्देश्य शिक्षकों को अच्छे शिक्षण कार्य के लिए प्रोत्साहित करना है। साथ ही बेहतर ढंग से समाज में शिक्षा की अलख जगाने के उनके प्रयासों को और प्रभावी बनाना है।

पुरस्कार राशि के तौर पर दिए जाएंगे 25 हजार रुपये
शिक्षकों की समाज में अहम भूमिका होती है इसके दृष्टिगत योगी सरकार पुरस्कृत होने वाले शिक्षकों को सरकार की तरफ से प्रशस्ति पत्र और स्मृति चिन्ह देकर सम्मानित करेगी। साथ ही पुरस्कार राशि के तौर पर उन्हें 25 हजार रुपये भी दिए जाएंगे। इसके अलावा सम्मानित शिक्षक आजीवन उत्तर प्रदेश परिवहन निगम की बस में उत्तर प्रदेश भर में प्रतिवर्ष 4000 किलोमीटर की निःशुल्क यात्रा कर सकेंगे। 

सम्मान पाने वाले शिक्षकों की बढ़ाई गई सेवानिवृत्ति की सीमा
योगी सरकार ने राज्य स्तरीय शिक्षक सम्मान पाने वाले शिक्षकों की सेवानिवृत्ति की सीमा को तीन वर्ष बढ़ाकर 65 साल कर दिया है। इसके साथ ही पहले इस पुरस्कार को प्राप्त करने वाले शिक्षकों को पुरस्कार राशि के तौर 10 हजार रुपए दिए जाते थे, जिसे सीएम योगी ने बढ़ाकर 25 हजार रुपये किया। यही नहीं शिक्षक नई तकनीकी से जुड़ सकें इसके लिए सीएम योगी ने पिछले वर्ष शिक्षकों के लिए दो लाख नौ हजार टैबलेट वितरण योजना का शुभारंभ किया था। साथ ही 18 हजार 381 स्मार्ट क्लास और 880 आईसीटी लैब का भी उद्घाटन किया था।

क्या कहते हैं बेसिक शिक्षा मंत्री
इस बारे में बेसिक शिक्षा मंत्री संदीप सिंह ने कहा कि शिक्षक भविष्य की पीढ़ियों को आकार देने और ढालने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं। साथ ही अपने छात्रों की सफलताओं में योगदान देते हैं। इसके दृष्टिगत उत्कृष्ट कार्य करने वालों शिक्षकों को सम्मानित किया जा रहा है। इससे अन्य शिक्षकों को भी प्रेरणा मिलेगी और वो विद्यालयों के उचित प्रबंधन और विद्यार्थियों के सर्वांगीण विकास में अपना योगदान देंगे।

योगी सरकार ने की ऑनलाइन व्यवस्था
प्रदेश की शिक्षा व्यवस्था सुदृढ़ रहे इसके लिए योगी सरकार लगातार अनूठे प्रयास कर रही है। इसी के दृष्टिगत सीएम योगी ने राज्य शिक्षक पुरस्कार के लिए आवेदन करने की ऑनलाइन व्यवस्था की। इसके तहत शिक्षकों को विद्यार्थियों के नामांकन बढ़ाने समेत अपने उत्कृष्ट कार्यों का ब्योरा स्वयं देना होता है। विगत साढ़े सात वर्ष में प्रदेश के 349 शिक्षकों को राज्य शिक्षक पुरस्कार से सम्मानित कर चुकी है। 

राज्य शिक्षक पुरस्कार प्राप्त करने वाले शिक्षकों की संख्या का विवरण इस प्रकार है
वर्ष                 पुरस्कार
2017                40
2018                34
2019                31
2020-2021       75
2022                75
2023                94
कुल संख्या        349

इन शिक्षकों को 'राज्य अध्यापक पुरस्कार'
वाराणसी के रमईपट्‌टी के सहायक अध्यापक कमलेश कुमार पांडेय, शामली के नाला के प्रधानाध्यापक अजय मलिक, अलीगढ़ के सूरतगढ़ के प्रधानाध्यापक मूल चंद्र, बहराइच के अजीजपुर के प्रधानाध्यापक राजेश कुमार वर्मा, बलिया के मिड्‌ढा के प्रधानाध्यापक राम नारायण यादव को राज्य अध्यापक पुरस्कार के लिए चयनित किया गया है। इसी प्रकार जटौलिया बस्ती के सहायक अध्यापक अजय कुमार पांडेय, फतूपुर भदोही के प्रधानाध्यापक धीरज सिंह, सैदीपुर महीचंद बिजनौर के सहायक अध्यापक मुकेश कुमार, टिटौरा बुलंदशहर के सहायक अध्यापक नरेशपाल सिंह, देईडीहा देवरिया के सहायक अध्यापक डॉ. आदित्य नारायण गुप्ता, पाढम प्रथम फिरोजाबाद के कमलकांत पालीवाल के अलावा बेसहुपुर गोंडा के बृजेंद्र कुमार सिंह, इन्नाडीह गोरखपुर के प्रधानाध्यापक यतेंद्र कुमार गुप्ता, पिरोजापुर हरदोई के प्रधानाध्यापक राजीव कुमार सिंह, चुरारा द्वितीय झांसी के प्रधानाध्यापक विक्रम रुसिया, तिलगौडी कौशांबी के प्रधानाध्यापक डॉ. रामनेवाज सिंह, रुदवलिया कुशीनगर के सहायक अध्यापक सुनील कुमार त्रिपाठी, सिमरथा ललितपुर के सहायक अध्यापक विनय ताम्रकार को भी पुरस्कृत किया जाना है।

गिरहिया महराजगंज के प्रधानाध्यापक भूपेंद्र कुमार सिंह, जैतिया सादुल्लापुर मुरादाबाद के सहायक अध्यापक सचिन शुक्ला, मल्हूपुर प्रतापगढ़ के सहायक अध्यापक रमाशंकर और लंगडाबर संतकबीरनगर के सहायक अध्यापक ज्योति प्रकाश सिंह भी राज्य अध्यापक पुरस्कार के लिए चयनित हैं। 

इन महिला शिक्षकों को भी मिलना तय है 'राज्य अध्यापक पुरस्कार'
आगरा के एत्मादपुर स्कूल की सहायक अध्यापिका प्रियंका गौतम, अमरोहा के गजरौला की प्रधानाध्यापिका रेखा रानी, बाराबंकी के बरेठी की प्रधानाध्यापिका दीपशिखा राय, बरेली के पथरा की प्रधानाध्यापिका सारिका सक्सेना, चंदौली के चकिया की सहायक अध्यपिका मीना राय, फतेहपुर के मलवां प्रथम की सहायक अध्यापिका मोनिका सिंह, गौतमबुद्ध नगर के सादातपुर की सहायक अध्यापिका रूसी गुप्ता, गाजीपुर के कटघरा की सहायक अध्यापिका अर्चिता सिंह, कानपुर देहात के उसरी की प्रधानाध्यापिका पारुल निरंजन, कानपुर नगर के मोहलियापुर की सहायक अध्यापिका आशा कटियार, लखीमपुर खीरी के जगसड की सहायक अध्यापिका संगम वर्मा, लखनऊ के महमूदपुर की सहायक अध्यापिका मधु यादव, मेरठ के पेपला इदरीशपुर की सहायक अध्यापिका दीप्ति गुप्ता, मिर्जापुर की अमिरती की सहायक अध्यापिका नीतू यादव, प्रयागराज के पालपुर की सहायक अध्यापिका रीनू जायसवाल, सिद्धार्थनगर के तिगोडवा की प्रधानाध्यापिका अर्चना वर्मा, सोनभद्र के बिसरेखी की प्रधानाध्यापिका कौसर जहां सिद्दीकी, गणेशपुर द्वितीय सहानपुर की डॉ. अन्नू चौधरी और सुल्तानपुर के कुरेभार प्रथम की सहायक अध्यापिका दिव्या त्रिपाठी को सम्मानित किया जाएगा।

Also Read

गरीब परिवारों के बच्चों को भी गुणवत्तापूर्ण शिक्षा सुलभ कराने में जुटी योगी सरकार  

19 Sep 2024 11:22 PM

लखनऊ Lucknow News : गरीब परिवारों के बच्चों को भी गुणवत्तापूर्ण शिक्षा सुलभ कराने में जुटी योगी सरकार  

योगी सरकार की यह तैयारी सत्र 2025-26 में अलाभित और दुर्बल परवारों के होनहारों को अच्छी और नि:शुल्क शिक्षा उपलब्ध कराने के लिए है। महानिदेशक स्कूल शिक्षा द्वारा जारी दिशा निर्देश के मुताबिक यह प्रक्रिया चार चरणों में पूरी कराई जाएगी। और पढ़ें