शॉर्टकट से नहीं मिलती मंजिल : सीएम योगी ने जारी किए 1056 करोड़, मेधावियों को दिए एक लाख रुपये और टैबलेट

सीएम योगी ने जारी किए 1056 करोड़, मेधावियों को दिए एक लाख रुपये और टैबलेट
UPT | मुख्यमंत्री ने मेधावियों को सम्मानित किया।

Jun 29, 2024 17:31

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि आज सम्मानित होने वाले विद्यार्थियों में कुल 170 छात्र छात्राएं हैं। इनमें छात्रों की संख्या 112 है, जबकि 58 छात्र हैं। उन्होंने कहा कि मुझे आश्चर्य होता है कि अधिकांश अभिभावक छात्राओं की अपेक्षा छात्रों पर ध्यान देते हैं।

Jun 29, 2024 17:31

Short Highlights
  • ड्रेस, जूता-मोजा, स्वेटर, स्टेशनरी और स्कूल बैग के लिए रुपये किए ट्रांसफर
  • 165 उच्चीकृत कस्तूरबा गांधी बालिका इंटर कॉलेज का लोकार्पण
  • बेसिक शिक्षा विभाग के टोल फ्री नंबर जारी
Lucknow News : मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि जीवन में किसी भी फील्ड में जाने के लिए शॉटकर्ट कोई विकल्प नहीं हो सकता है। शॉर्टकट का रास्ता अपनाने वाला व्यक्ति कभी भी अपनी मंजिल को प्राप्त नहीं कर सकता। उसे तात्कालिक रूप से भले ही सफलता मिल जाए, लेकिन वह लंबे समय तक इस पर नहीं टिक सकता। आप जीवन में जितना कठिन परिश्रम करेंगे, उसका परिणाम आपके सामने उतना सुखद आएगा। मुख्यमंत्री शनिवार को मेधावी छात्र छात्राओं के सम्मान समारोह में बोल रहे थे। 

बेसिक शिक्षा विभाग के टोल फ्री नंबर का शुभारंभ
इस मौके पर मुख्यमंत्री ने मेधावी छात्र छात्राओं को एक-एक लाख रुपए, टैबलेट और गोल्ड मेडल प्रदान किया और मेहनत करके आगे बढ़ने के लिए प्रेरित किया। कार्यक्रम में 88 लाख बच्चों के लिए 1056 करोड़ की राशि जारी की गई। यह राशि डीबीटी के जरिए सीधे अभिभावकों के खाते में भेजी गई। इसके तहत प्रत्येक छात्र-छात्रा को 1200 रुपए दिए गए। मुख्यमंत्री ने 165 उच्चीकृत कस्तूरबा गांधी बालिका इंटर कॉलेज का लोकार्पण भी किया। इसके साथ ही स्कूल से जुड़ी समस्याओं के समाधान के लिए बेसिक शिक्षा विभाग के टोल फ्री नंबर का शुभारंभ किया। स्कूल, पठन-पाठन, फीडबैक के लिए टोल फ्री नंबर 1800-889-3277 जारी किया गया।

सफलता आगे बढ़ाने के लिए करती है प्रेरित 
सीएम योगी आदित्यनाथ ने कहा कि सफलता हमें आगे बढ़ाने के लिए प्रेरित करती है। सफलता हमें यह नहीं बताती है कि हमने मंजिल हासिल की, सफलता यह बताती है कि हमारी दिशा सही है, हम सही मार्ग पर चल रहे हैं। उन्होंने कहा कि हमें भ्रम में नहीं पड़ना है, दिशा भ्रम में नहीं रहना है। हमें यह मानकर चलना है कि जिस जिस मार्ग का हमने अनुसरण किया है, वह सही दिशा में आगे बढ़ रहा है।

बेटा-बेटी को समान रूप से करें प्रोत्साहित
मुख्यमंत्री ने कहा कि आज सम्मानित होने वाले विद्यार्थियों में कुल 170 छात्र छात्राएं हैं। इनमें छात्रों की संख्या 112 है, जबकि 58 छात्र हैं। उन्होंने कहा कि मुझे आश्चर्य होता है कि अधिकांश अभिभावक छात्राओं की अपेक्षा छात्रों पर ध्यान देते हैं। बेटी की तरफ कम ध्यान दिया जाता है। लेकिन, ये सफलता बताती है कि बेटियों ने ज्यादा लंबी छलांग लगाई है और बेटियों पर ज्यादा ध्यान दिए जाने की जरूरत है। उन्हें ज्यादा प्रोत्साहित करने की आवश्यकता है। मुख्यमंत्री ने कहा कि बेटा और बेटी के बीच में भेद नहीं करना चाहिए। दोनों को समान रूप से आगे बढ़ने के लिए प्रोत्साहित करें। उन्होंने सफलता हासिल करने वाली छात्राओं को विशेष रूप से बधाई दी।

मेधावियों के नाम पर सड़क का नामकरण
उन्होंने कहा कि जो 170 छात्र-छात्राएं पहली 10 मेरिट में आए हैं उनको एक सर्टिफिकेट, एक टैबलेट और एक लाख रुपए नकद उपलब्ध कराने का काम प्रदेश सरकार कर रही है। साथ ही, इन मेधावी विद्यार्थियों के नाम पर जिस गांव व मोहल्ले के वह होंगे, वहां की सड़क का नामकरण व सड़क के निर्माण का कार्य सरकार के स्तर पर होगा।

बच्चों के साथ शिक्षकों का भी सम्मान
मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि आज हम इन सभी छात्र-छात्राओं के साथ इनका बनाने, गाइड करने वाले शिक्षकों का भी सम्मान कर रहे हैं, उनके प्रधानाचार्यों का भी सम्मान कर रहे हैं, ये बेहद अच्छी बात है। एक गुरु के लिए इससे बड़ी सफलता और प्रसन्नता का विषय क्या हो सकता है कि उन्होंने जिसे गाइड किया, उसने मेरिट के माध्यम से देश, प्रदेश, जनपद में अपना उच्च स्थान प्राप्त करके गौरव बढ़ाया। मुख्यमंत्री ने कहा कि बेसिक और माध्यमिक शिक्षा में जो काम प्रारंभ हो रहे हैं, यह शिक्षा के क्षेत्र में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के विजन को धरातल पर उतरने का अभिनव प्रयास है।

सीएम ने बच्चों को दी किताबें, मंगवाई चॉकलेट
इस मौके पर मुख्मयंत्री ने कक्षा एक, दो के बच्चों को किताबें दीं और उनके लिए चॉकलेट मंगवाने का निर्देश दिया। उन्होंने बच्चों से नाम, पते और स्कूल के बारे में जानकारी की और कहा कि सभी को चॉकलेट दी जाएगी। प्रदेश में पहली बार कक्षा एक और दो में एनसीईआरटी आधारित पाठ्यक्रम पर किताबों का वितरण किया गया है।

2.9 लाख विद्यालय को दिए गए दो-दो टैबलेट 
कार्यक्रम में बेसिक शिक्षा राज्य मंत्री (स्वतंत्र प्रभार) संदीप सिंह ने कहा कि बिना शिक्षा के विकसित समाज की कल्पना नहीं की जा सकती है। किसी भी समाज के उत्थान और सर्वांगीण विकास में शिक्षा का महत्वपूर्ण योगदान है। सरकार ने सर्व समाज को शिक्षित करने का काम किया है। पिछले सात साल में हर विद्यालय तक योजनाएं पहुंचाई हैं। परिषदीय विद्यालयों में 2017 की स्थिति में आज जमीन आसमान का अंतर आया है। 95 प्रतिशत तक सभी मूलभूत 19 पैरामीटर को पहुंचाया है। जल्द ही 100 प्रतिशत पूरा करेंगे। उन्होंने कहा कि 2.9 लाख विद्यालय को दो-दो टैबलेट दिए गए हैं। 880 आईसीटी लैब, 18381 परिषदीय, उच्च और कस्तूरबा विद्यालयों में स्मार्ट क्लास की स्थापना की है। आज 88 लाख छात्रों को पहले चरण में 1200 रुपये की राशि जारी की गई। दूसरे चरण में बचे छात्रों को भी जुलाई में यह राशि भेजेंगे।

परिश्रम से बनती है किस्मत 
इस मौके पर माध्यमिक शिक्षा राज्य मंत्री (स्वतंत्र प्रभार) गुलाब देवी ने कहा कि जीवन में तीन चीजें सबसे महत्वपूर्ण हैं पहला प्रभु का स्मरण, दूसरा परिश्रम और तीसरा किस्मत। परिश्रम से आपकी किस्मत बनती है। निरंतरता रखेंगे, तैयारी करेंगे तो प्रभु की आप पर कृपा बरसेगी। उन्होंने कहा कि लाखों छात्रों में टॉप करना आसान काम नहीं है। यह कामना है कि आप सभी योग्य नागरिक बनकर देश की सेवा में अपना योगदान करें। इस साल भी बोर्ड परीक्षा नकलविहीन और शुचितापूर्ण तरीके से 12 दिन में संपन्न हुई। इस दौरान किसी प्रकार की गड़बड़ी नहीं हुई और न ही पेपर लीक हुआ। उन्होंने कहा कि प्रदेश में 280 नए राजकीय इंटर, हाईस्कूल विद्यालय आदि खोले गए। असेवित क्षेत्र में भी विद्यालय खोले। शिक्षक चयन में 6314 सहायक अध्यापक, 1890 प्रवक्ता और 230 प्रधानाचार्य नियुक्त हुए हैं। 16 राजकीय माध्यमिक विद्यालय निर्माण की प्रक्रिया चल रही है। इसमें 5 आवासीय हैं। 

Also Read

इसने रुपये से कम नहीं होगी पेंशन, मिलेगा एरियर

3 Jul 2024 01:50 PM

लखनऊ न्यूनतम पेंशनरों के लिए सीएम योगी का बड़ा फैसला : इसने रुपये से कम नहीं होगी पेंशन, मिलेगा एरियर

उत्तर प्रदेश में सरकार ने न्यूनतम पेंशनरों को राहत दी है। जो लोग शासन से निर्धारित न्यूनतम पेंशन 9000 रुपये से कम पा रहे हैं, उन्हें पुनरीक्षित पेंशन मिलेगी... और पढ़ें