डग्गामार-बिना परमिट की बसें चलती मिलीं तो अफसरों की खैर नहीं : सीएम योगी बोले- सड़क पर आने से पहले ही रोकें

सीएम योगी बोले- सड़क पर आने से पहले ही रोकें
UPT | मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ।

Jul 14, 2024 00:45

मुख्यमंत्री के कड़े रुख के बाद परिवहन विभाग ने पूरे प्रदेश में एक महीने तक डग्गामार और बिना परमिट वाले वाहनों के खिलाफ सघन चेकिंग अभियान के निर्देश जारी किए हैं। 

Jul 14, 2024 00:45

Lucknow News : उन्नाव बस हादसे के मद्देनजर मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने सख्त रवैया अपनाया है। इस प्रकरण में बस के कागजों में दर्ज पता फर्जी निकलने से लेकर बस के बिना परमिट और बिना बीमा के चलने का खुलासा हुआ है। ऐसे में परिवहन विभाग की लापरवाही को लेकर मुख्यमंत्री ने कड़ी नाराजगी जताई है। उन्होंने स्पष्ट निर्देश दिए हैं कि भविष्य में प्रदेश की सड़कों पर डग्गामार या बिना परमिट कोई बस चलती मिली तो संबंधित अधिकारियों को इसका अंजाम भुगतना होगा। 

यात्री बसों और स्कूल बसों की गहराई से हो जांच 
मुख्यमंत्री ने शनिवार को अपने सरकारी आवास पर एक बैठक के दौरान परिवहन विभाग के अफसरों को स्पष्ट चेतावनी देते हुए कहा कि प्रदेश में चल रही सभी यात्री बसों और स्कूल बसों का परमिट, फिटनेस, इंश्योरेंस और ड्राइवरों की गहराई से जांच की जाए। वहीं मुख्यमंत्री के कड़े रुख के बाद परिवहन विभाग ने पूरे प्रदेश में एक महीने तक डग्गामार और बिना परमिट वाले वाहनों के खिलाफ सघन चेकिंग अभियान के निर्देश जारी किए हैं। 

डग्गामार और बिना परमिट वाली बसें कैसें घूम रहीं हैं सड़कों पर
सीएम योगी आदित्यनाथ ने प्रमुख सचिव परिवहन को निर्देश दिए हैं कि आखिर डग्गामार और बिना परमिट वाली बसें सड़कों पर कैसे बेरोकटोक घूम रही हैं। ऐसी बसों के खिलाफ पूरी सख्ती के साथ अभियान चलाएं और इनके मालिकों के खिलाफ जरूरी कार्रवाई की जाए। उन्होंने स्पष्ट तौर पर निर्देश दिए हैं कि जहां भी इस प्रकार की बसों का संचालन हो रहा है, वहां के परिवहन विभाग के वरिष्ठ अधिकारियों की जवाबदेही तय करते हुए उनके खिलाफ सख्त कार्रवाई की जाए। 

परिवहन विभाग के अधिकारी होंगे जिम्मेदार 
मुख्यमंत्री ने कहा कि यात्रियों की सुरक्षा के साथ खिलवाड़ किसी भी सूरत में बर्दाश्त नहीं किया जाएगा। प्रदेश में रजिस्टर्ड सभी यात्री बस और स्कूल बसों के फिटनेस, परमिट, इंश्योरेंस और ड्राइवरों की जांच की जाए। इसके बाद कहीं भी कोई अप्रिय घटना हुई तो सीधे सीधे परिवहन विभाग के अधिकारी जिम्मेदार होंगे। उन्होंने सख्त लहजे में कहा कि डग्गामार और बिना परमिट वाले वाहन किसी भी हालत में सड़क पर नहीं उतरने पाए। डग्गामार और बिना परमिट वाली बसों को सड़क पर आने से पहले हर हाल में रोकना जरूरी है।  

एक महीने तक चलेगा सघन अभियान 
मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के कड़े रुख के बाद परिवहन विभाग के आयुक्त चंद्रभूषण सिंह ने प्रदेश के सभी उप परिवहन आयुक्त (परिक्षेत्र), सम्भागीय परिवहन अधिकारी (प्रशासन-प्रवर्तन), सहायक सम्भागीय परिवहन अधिकारी (प्रशासन-प्रवर्तन) को निर्देश दिए हैं कि एक महीने तक अनवरत रूप से सड़क अभियान चलाया जाए। इस दौरान यात्री बसों के साथ ही स्कूल वाहनों की भी चेकिंग की जाए। 

टोल प्लाजा पर संभागीय परिवहन अफसरों की ड्यूटी
मुख्यमंत्री ने इसके लिए प्रदेश के विभिन्न टोल प्लाजा पर संभागीय परिवहन अधिकारियों की तिथिवार ड्यूटी लगा दी है। साथ ही निर्देश दिए हैं कि निर्धारित तिथियों में प्रत्येक संभागीय परिवहन अधिकारी (प्रवर्तन) संबंधित टोल प्लाजा पर स्वयं उपस्थित होकर सम्भाग के समस्त प्रवर्तन अधिकारियों के साथ इन्फोर्समेंट की कार्रवाई करेंगे। चिह्नित स्थानों पर एक-एक इंटरसेप्टर तैनात की जाएगी। इस दौरान की जाने वाली कार्रवाई की जानकारी और फोटो विभाग के व्हाट्सएप ग्रुप में भेजी जाएगी।

Also Read

फर्जी जन्म प्रमाण पत्र बनाने वाले गिरोह का मास्टरमाइंड रविकेश गिरफ्तार, एटीएस को मिली सफलता

25 Aug 2024 05:54 PM

लखनऊ Lucknow News : फर्जी जन्म प्रमाण पत्र बनाने वाले गिरोह का मास्टरमाइंड रविकेश गिरफ्तार, एटीएस को मिली सफलता

यूपी एटीएस ने फर्जी जन्म प्रमाण पत्र बनाने वाले गिरोह के मास्टरमाइंड रविकेश को गिरफ्तार किया है। उस पर 25 हजार रुपए का इनाम घोषित था। गिरोह के 17 सदस्यों को रायबरेली पुलिस पहले ही गिरफ्तार कर जेल भेज चुकी है। और पढ़ें