यूपी में साइबर क्राइम पर नकेल: एसटीएफ ने साढ़े सात वर्षों में 379 अपराधी किए गिरफ्तार

एसटीएफ ने साढ़े सात वर्षों में 379 अपराधी किए गिरफ्तार
UPT | UP STF-Cyber Fraud

Sep 22, 2024 20:44

यूपी सरकार का दावा है कि पिछले साढ़े सात वर्षों में साइबर अपराध के मामलों में गिरावट आई है। एसटीएफ ने कई बड़े साइबर गिरोहों का पर्दाफाश किया है, जिनमें क्लोन चेक से बैंक ठगी, फर्जी टेलीकॉलिंग सेंटर और बीमा कंपनियों के नाम पर ठगी करने वाले गिरोह शामिल हैं।

Sep 22, 2024 20:44

Lucknow News : साइबर क्राइम के बढ़ते मामलों के बीच यूपी एसटीएफ इसमें शामिल अपराधियों पर शिकंजा कसने में जुटी है। बीते साढ़े सात वर्षों में साइबर अपराध में लिप्त 379 साइबर अपराधियों को एसटीएफ ने गिरफ्तार किया है। इनमें हाल ही में संजय गांधी स्नातकोत्तर आयुर्विज्ञान संस्थान (SGPGIMS) की एसोसिएट प्रोफेसर को डिजिटल अरेस्ट करके करीब दो करोड़ की ठगी करने वाले गैंग के 16 साइबर अपराधी भी शामिल हैं, जिन्हे लखनऊ और गौतमबुद्धनगर से पकड़ा गया। अपराध के बढ़ते स्वरूप के मद्देनजर अब साइबर अपराधी पढ़े लिखे लोगों को अपना शिकार बना रहे हैं। कभी डिजिटल अरेस्ट तो कभी ऑनलाइन ट्रेडिंग स्कैम,पार्सल स्कैम, ई-सिम स्कैम, वॉइस कॉलिंग और फ्रॉड फेक सर्च रिजल्ट आदि के जरिए लोगों को चूना लगाया जा रहा है। ऐसे में साइबर अपराधियों पर नकेल कसने के लिए यूपी एसटीएफ ने कई अहम कदम उठाये हैं।

साइबर अपराध के मामलों में गिरावट दर्ज
प्रदेश में साइबर अपराध पर काबू पाने के लिए एसटीएफ को सक्रिय रूप से तैनात किया गया है। सरकार ने साइबर अपराधों से निपटने के लिए कई उपाय किए हैं, जिनमें 18 रीजनल साइबर क्राइम थानों की स्थापना, डिजिटल फॉरेंसिक लैब और हर पुलिस स्टेशन में साइबर हेल्प डेस्क का निर्माण शामिल है। इन उपायों का उद्देश्य लोगों को साइबर अपराधों के प्रति जागरूक करना और अपराधियों की धरपकड़ करना है। राज्य सरकार का दावा है कि पिछले साढ़े सात वर्षों में साइबर अपराध के मामलों में गिरावट आई है। एसटीएफ ने कई बड़े साइबर गिरोहों का पर्दाफाश किया है, जिनमें क्लोन चेक से बैंक ठगी, फर्जी टेलीकॉलिंग सेंटर और बीमा कंपनियों के नाम पर ठगी करने वाले गिरोह शामिल हैं।



105 बड़े साइबर ठग गिरफ्तार
एसटीएफ की कार्रवाई में पिछले साढ़े सात वर्षों के दौरान 379 साइबर अपराधियों को गिरफ्तार किया गया है। इस दौरान एजेंसी ने बड़ी मात्रा में तकनीकी उपकरण जैसे कंप्यूटर, लैपटॉप, वॉकी-टॉकी, मोबाइल, सिम कार्ड और नकदी जब्त की है। एसटीएफ ने एक बड़े ऑनलाइन ठगी गिरोह का भंडाफोड़ किया, जिसमें 105 साइबर अपराधियों को गिरफ्तार किया गया। इस गिरोह के पास से दो लाख से अधिक डेटा पॉइंट्स (जैसे रिलायंस फ्यूचर, एक्साईड, बिरला सन लाइफ, मैक्स लाइफ, पेटीएम आदि) प्राप्त हुए, जिनका उपयोग ये अपराधी ठगी करने के लिए कर रहे थे।

गौतमबुद्धनगर में सबसे अधिक साइबर अपराधी गिरफ्तार
एसटीएफ के डिप्टी एसपी दीपक सिंह के अनुसार, पूरे प्रदेश में साइबर अपराधियों के खिलाफ एक विशेष अभियान चलाया जा रहा है। सबसे अधिक साइबर अपराधियों को गौतमबुद्धनगर, लखनऊ और गाजियाबाद से गिरफ्तार किया गया है। गौतमबुद्धनगर से 225 साइबर अपराधियों को पकड़ा गया, जबकि लखनऊ से 116 और गाजियाबाद से 9 अपराधियों को गिरफ्तार किया गया है। इसके अलावा, प्रयागराज, आगरा और दिल्ली से 5-5, और कानपुर नगर, फतेहपुर, गोरखपुर व राजस्थान से भी कई अपराधियों को पकड़ा गया है। वाराणसी में एक ठगी के मामले में बिहार से एक साइबर ठग को ट्रांजिट रिमांड पर लाकर कई मामलों का खुलासा किया गया है।

Also Read

अभिजीत भट्टाचार्य ने अपनी जादुई आवाज से बांधा समां, झूम उठे दर्शक

22 Sep 2024 10:36 PM

लखनऊ 'बादशाह मैं बादशाह... जरा सा झूम लूं मैं', : अभिजीत भट्टाचार्य ने अपनी जादुई आवाज से बांधा समां, झूम उठे दर्शक

चारबाग स्थित रविंद्रालय सभागार में रविवार को सुरों की महफिल सजी। संगीतमय संध्या में बॉलीवुड के मशहूर गायक अभिजीत भट्टाचार्य ने अपनी जादुई आवाज से समां बांध दिया। और पढ़ें