बारिश और सफाई व्यवस्था धड़ाम होने से फैलने लगा डेंगू-मलेरिया : नगर आयुक्त ने लिया फीडबैक, नाराज हो चुकी हैं महापौर

नगर आयुक्त ने लिया फीडबैक, नाराज हो चुकी हैं महापौर
UPT | नगर आयुक्त इंद्रजीत सिंह पुराने लखनऊ के औचक निरीक्षण के दौरान

Aug 27, 2024 13:50

नगर आयुक्त जोन 3 के लखनऊ में सीतापुर रोड स्थित खदरा-फैजुल्लागंज पहुंचे। उन्होंने लोगों से साफ सफाई का फीडबैक लिया और शिकायत मिलने पर जिम्मेदारों से तत्काल कदम उठाने को कहा। साथ ही फॉगिंग के बारे में भी जानकारी हासिल की। इस दौरान उन्होंन फॉगिंग टीम को भी मुंह अच्छी तरह ढककर काम करने को कहा, जिससे केमिकल से उनको नुकसान नहीं पहुंचे।

Aug 27, 2024 13:50

Lucknow News : राजधानी में डेंगू और मलेरिया का प्रकोप बढ़ने लगा है। बारिश के बाद इन बीमारियों से ग्रसित मरीजों की अस्पतालों में संख्या लगातार बढ़ रही है। सरकारी अस्पतालों में हर रोज मलेरिया और डेंगू के नए मरीज आ रहे हैं। इनमें कई मरीजों को इलाज के लिए भर्ती करना पड़ रहा है। बारिश की वजह से मच्छरों की संख्या बढ़ने के कारण लोग बेहद परेशान हैं। नालियों की ठीक से सफाई नहीं होने के कारण पुराने लखनऊ के कई इलाकों में बुरा हाल है। डेंगू, मलेरिया, वायरल फीवर के बढ़ते मामलों को लेकर नगर आयुक्त इंद्रजीत सिंह ने मंगलवार को कई इलाकों का औचक निरीक्षण किया। इससे पहले महापौर सुषमा खर्कवाल ने भी अपने निरीक्षण के दौरान सफाई व्यवस्था बदहाल होने पर कड़ी नाराजगी जताई थी। उनका  जोनल अधिकारी को 'इसी नाली में डूबो दूंगीं' वाला वीडियो भी वायरल हुआ था। इसके बाद नगर आयुक्त शहर में सफाई इंतजाम की हकीकत परख रहे हैं।

पुराने लखनऊ में कई इलाकों में गंदगी का अंबार
नगर आयुक्त जोन 3 के लखनऊ में सीतापुर रोड स्थित खदरा-फैजुल्लागंज पहुंचे। उन्होंने लोगों से साफ सफाई का फीडबैक लिया और शिकायत मिलने पर जिम्मेदारों से तत्काल कदम उठाने को कहा। साथ ही फॉगिंग के बारे में भी जानकारी हासिल की। इस दौरान उन्होंन फॉगिंग टीम को भी मुंह अच्छी तरह ढककर काम करने को कहा, जिससे केमिकल से उनको नुकसान नहीं पहुंचे। पुराने लखनऊ में कई जगह सफाई व्यवस्था असंतोषजनक है। डेंगू, मलेरिया के बढ़ते मामलों से स्वास्थ्य महकमा भी परेशान है। अधिकारियों ने जिन इलाकों से मामले आए हैं, वहां एंटीलार्वा का छिड़काव और फॉगिंग कराने की बात कही है।

सरकारी और प्राइवेट अस्पताल में मरीजों की संख्या में इजाफा
राजधानी में सिविल अस्पताल, बलरामपुर चिकित्सालय, लोकबंधु राजनारायण संयुक्त चिकित्सालय, रानी लक्ष्‍मीबाई संयुक्‍त अस्‍पताल, डॉ. राम मनोहर लोहिया आयुर्विज्ञान संस्थान, केजीएमयू समेत अन्य सरकारी चिकित्सा संस्थानों से लेकर सीएचसी और पीएचसी पर बुखार से पीड़ित सैकड़ों मरीज प्रतिदिन पहुंच रहे हैं। अनुमान के मुताबिक इनकी संख्या 300 से अधिक है। रोजाना इतने मरीजों की संख्या सामने आने के बाद स्वास्थ्य महकमे की भी चुनौती बढ़ गई है। चिकित्सकों के मुताबिक तेज बुखार, बदन, सिर दर्द, जाड़ा लगना, उल्टी जैसे लक्षणों पर मलेरिया, डेंगू की जांच कराई जा रही है। इसके अलावा निजी अस्पताल और पैथालॉजी में भी इस तरह के मरीज अपनी जांच करा रहे हैं। ऐसे में सरकारी और प्राइवेट अस्पतालों को मिलाकर बड़ी संख्या में मरीजा रोजाना चिकित्सकों के पास पहुंच रहे हैं। स्वास्थ्य विभाग के आंकड़ों के अनुसार इस वर्ष अब तक मलेरिया के 223 मामले सामने आ चुके हैं। डेंगू के भी 85 मरीज स्वास्थ्य विभाग ने दर्ज किए हैं। इसके अलावा चिकनगुनिया के भी 28 मरीज सामने आए हैं।

मलेरिया और डेंगू के केस बढ़े, सफाई व्यवस्था में सुधार नहीं
शहर में कई वार्ड में सफाई इंतजाम पूरी तरह फेल होने के कारण भी मलेरिया और डेंगू जैसी बीमारियां पैर पसार रही हैं। महापौर सुषमा खर्कवाल भी इस पर नाराजगी जता चुकी हैं। लोग उनसे नालियों की ​सफाई नहीं होने की लगातार शिकायत कर रहे हैं। मनकामेश्वर मंदिर वार्ड में ऐसी शिकायतों से नाराज होकर महापौर ने बीते दिनों जोनल अधिकारी अलंकार अग्निहोत्री से कहा कि इसी नाली में तुमकों डूबोउंगी मैं। काम नहीं करना है तो इस्तीफा देकर चले जाओ। जोनल अधिकारी का काम है, सफाई को देखना। ये वीडियो वायरल भी हुआ।

कूड़ा उठाने वाली गाड़ी भी नियमित नहीं
महापौर के पुलिस लाइंस के सामने विश्वविद्यालय मार्ग के निरीक्षण के दौरान नालियां सिल्ट से भरी मिली और सड़क के दोनों पटरियों पर कूड़ा पाया गया। इसी तरह विवेकानंद अस्पताल के सामने ग्लोबल केयर सेंटर के पास सफाई इंतजाम नजर नहीं आए। कई जगह लोगों ने कूड़ा वाली गाड़ी के नहीं आने की शिकायत की। कई जगह बारिश के दौरान सड़क खोदकर सीवर लाइन डाले जाने के कारण लोग बेहद परेशान हैं।

सीएमओ ने कही एंटीलार्वा छिड़काव की बात
मुख्य चिकित्साधिकारी डॉ. मनोज अग्रवाल के मुताबिक जिन इलाकों में डेंगू, मलेरिया और बुखार के मरीजों की संख्या में इजाफा देखने को मिला है। वहां स्वास्थ्य टीमों को भेजा गया है। एंटीलार्वा छिड़काव किया जा रहा है। दवाएं भी बांटी जा रही हैं। सीएमओ ने अभी मच्छरजनित बीमारियों के केस बहुत अधिक संख्या में सामने नहीं आने की बात कही। उन्होंने कहा कि पूरी सतर्कता बरती जा रही हैं। वहीं नगर निगम से फॉगिंग का काम भी कराया जा रहा है।

Also Read

बोलीं- कार्रवाई करें केंद्र-राज्य सरकारें, संविधान की दिलाई याद

6 Oct 2024 10:48 AM

लखनऊ महंत यति नरसिंहानंद विवाद पर मायावती : बोलीं- कार्रवाई करें केंद्र-राज्य सरकारें, संविधान की दिलाई याद

मायावती ने अपने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर पोस्ट कर नरसिंहानंद के पैगंबर मोहम्मद साहब पर दिए गए विवादित बयान पर कार्रवाई की मांग की है। और पढ़ें