डिप्टी सीएम केशव मौर्य का निर्देश : खाद्य प्रसंस्करण क्षेत्र में महिलाओं की भागीदारी बढ़ाएं, उद्यमिता को मिले बढ़ावा

खाद्य प्रसंस्करण क्षेत्र में महिलाओं की भागीदारी बढ़ाएं, उद्यमिता को मिले बढ़ावा
UPT | डिप्टी सीएम केशव मौर्य

Sep 19, 2024 10:33

उत्तर प्रदेश के उप मुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्य ने प्रदेश में खाद्य प्रसंस्करण क्षेत्र को सशक्त बनाने के लिए महिलाओं की भागीदारी बढ़ाने के निर्देश दिए हैं।

Sep 19, 2024 10:33

Lucknow News : उत्तर प्रदेश के उप मुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्य ने प्रदेश में खाद्य प्रसंस्करण क्षेत्र को सशक्त बनाने के लिए महिलाओं की भागीदारी बढ़ाने के निर्देश दिए हैं। उन्होंने स्वयं सहायता समूहों (SHGs) की महिलाओं को इस क्षेत्र में जोड़ने और उन्हें छोटे उद्यम स्थापित करने के लिए प्रशिक्षित करने का आह्वान किया। यह निर्देश उन्होंने बुधवार को उद्यान एवं खाद्य प्रसंस्करण विभाग की समीक्षा बैठक के दौरान दिए। 

खाद्य प्रसंस्करण इकाइयों की स्थापना से रोजगार के अवसर
उप मुख्यमंत्री मौर्य ने राज्य में अधिक से अधिक खाद्य प्रसंस्करण इकाइयों की स्थापना पर जोर देते हुए कहा कि इससे न केवल प्रदेश में उद्योगों का विकास होगा, बल्कि रोजगार के नए अवसर भी पैदा होंगे। उन्होंने प्रधानमंत्री सूक्ष्म खाद्य उद्योग उन्नयन योजना का विस्तार करने पर भी जोर दिया, ताकि छोटे उद्यमियों और महिलाओं को अधिक सहायता मिल सके। 



90 प्रतिशत तक की प्रदान की जाएगी सब्सिडी
उन्होंने बताया कि नई खाद्य प्रसंस्करण उद्योग नीति के तहत यूनिटों में सोलर प्लांट लगाने के लिए महिलाओं को 90 प्रतिशत तक की सब्सिडी प्रदान की जाएगी। यह कदम महिलाओं को आर्थिक रूप से सशक्त बनाने और पर्यावरण के अनुकूल उद्योगों को बढ़ावा देने की दिशा में महत्वपूर्ण साबित होगा।

मेगा फूड पार्क और अध्ययन के निर्देश
मौर्य ने मेगा फूड पार्क की स्थापना पर विशेष ध्यान देने की बात कही। उन्होंने अधिकारियों को निर्देशित किया कि कृषक उत्पादक समूहों (एफपीओ) को गुजरात और महाराष्ट्र जैसे राज्यों में भेजा जाए, ताकि वहां की सफल खाद्य प्रसंस्करण इकाइयों का अध्ययन किया जा सके। इससे प्रदेश में भी इसी प्रकार की इकाइयों की स्थापना के लिए किसानों और उद्यमियों को प्रोत्साहित किया जा सकेगा। 

Also Read

गरीब परिवारों के बच्चों को भी गुणवत्तापूर्ण शिक्षा सुलभ कराने में जुटी योगी सरकार  

19 Sep 2024 11:22 PM

लखनऊ Lucknow News : गरीब परिवारों के बच्चों को भी गुणवत्तापूर्ण शिक्षा सुलभ कराने में जुटी योगी सरकार  

योगी सरकार की यह तैयारी सत्र 2025-26 में अलाभित और दुर्बल परवारों के होनहारों को अच्छी और नि:शुल्क शिक्षा उपलब्ध कराने के लिए है। महानिदेशक स्कूल शिक्षा द्वारा जारी दिशा निर्देश के मुताबिक यह प्रक्रिया चार चरणों में पूरी कराई जाएगी। और पढ़ें