धनतेरस पर बाजार गुलजार : यूपी में होगा एक लाख करोड़ का कारोबार, सराफा-ऑटो सेक्टर से लेकर रियल एस्टेट पर बरसेगा धन

यूपी में होगा एक लाख करोड़ का कारोबार, सराफा-ऑटो सेक्टर से लेकर रियल एस्टेट पर बरसेगा धन
UPT | धनतेरस को लेकर बाजार में उत्साह

Oct 26, 2024 10:42

धनतेरस पर सराफा बाजार की रौनक अलग ही देखने को मिल रही है। ऑटोमोबाइल सेक्टर में भी इस बार 500 करोड़ से अधिक का कारोबार होने की उम्मीद है। पिछले साल की तुलना में इस बार डिमांड में तेजी आई है। रियल एस्टेट क्षेत्र में भी बड़े स्तर पर बुकिंग और डिलीवरी की तैयारी है।

Oct 26, 2024 10:42

Lucknow News : धनतेरस को लेकर बाजार में हर तरफ रौनक है। पिछली बार की तुलना में इस बार धनतेरस पर कहीं ज्यादा धनवर्षा की उम्मीद के चलते कारोबारी उत्साहित हैं। खरीदारों में बेहद जोश देखने को मिल रहा है। बुकिंग लगातार मिल रही है। सराफा से लेकर ऑटो और इलेक्ट्रॉनिक से लेकर रियल एस्टेट सभी क्षेत्रों में खासी चहल-पहल देखी जा रही है। प्रदेश में धनतेरस पर करीब एक लाख करोड़ के कारोबार की उम्मीद की जा रही है। वहीं लखनऊ में अनुमानित कुल कारोबार 5000 करोड़ से अधिक हो सकता है। पिछले वर्ष यह आंकड़ा लगभग 3000 करोड़ था। कारोबारियों के मुताबिकसराफा बाजार में करीब 2000 करोड़, रियल एस्टेट में 1000 करोड़, ऑटो सेक्टर में 500 करोड़ और कपड़ा बाजार में 120 करोड़ के कारोबार की संभावना है। इस बार हर तरह के ग्राहकों की संख्या में इजाफा हुआ है, इससे बाजार स जुड़ा हर कारोबारी प्रसन्न है। 

बढ़ती कीमतों के बावजूद सराफा बाजार में तेजी
इस बार धनतेरस पर सराफा बाजार की रौनक अलग ही देखने को मिल रही है। पिछले साल जहां सोने का भाव 62,000 रुपये प्रति 10 ग्राम था, इस बार 81,000 रुपये तक पहुंच गया है। चांदी भी 72,000 से एक लाख रुपये प्रति किलो के स्तर को पार कर चुकी है। सराफा एसोसिएशन के पदाधिकारियों के मुताबिक इस बार दोगुना कारोबार होने की उम्मीद है। खास बात है कि महंगाई के बावजूद बाजार में उछाल है। अनुमान के अनुसार, केवल सराफा बाजार में ही 2000 करोड़ का कारोबार संभव है।



ऑटो सेक्टर और बर्तन बाजार में भी बढ़त
ऑटोमोबाइल सेक्टर में भी इस बार 500 करोड़ से अधिक का कारोबार होने की उम्मीद है। पिछले साल की तुलना में इस बार डिमांड में तेजी आई है। सनी टोयोटा के जीएम सेल्स प्रदीप शुक्ला के मुताबिक  इस बार धनतेरस पर लगभग 200 कारों की डिलीवरी की जाएगी। यह आंकड़ा आगे भी बढ़ सकता है। इसी प्रकार, बर्तन बाजार में भी लगभग 70-80 करोड़ का कारोबार होने का अनुमान है। यहियागंज के थोक बर्तन कारोबारियों के अनुसार, इस बार बाजार में लगभग 15 प्रतिशत की बढ़त है।

मिठाई और गिफ्ट पैकेजिंग की मांग में उछाल
धनतेरस पर मिठाई, ड्राई फ्रूट्स, चॉकलेट और अन्य गिफ्ट पैकेजिंग की भी बड़ी मांग है। लखनऊ की मशहूर मिठाई व बेकरी की दुकानों को कई कॉर्पोरेट ऑर्डर मिले हैं, जिसमें बड़े पैमाने पर गिफ्ट पैक तैयार किए जा रहे हैं। इसके चलते मिठाई और गिफ्ट के कारोबार में करीब 400 करोड़ का कारोबार होने की उम्मीद है।

रियल एस्टेट में भी उम्मीदें बुलंद
धनतेरस के अवसर पर रियल एस्टेट क्षेत्र में भी बड़े स्तर पर बुकिंग और डिलीवरी की तैयारी है। अनुमान है कि केवल लखनऊ और आसपास के क्षेत्रों में ही रियल एस्टेट में लगभग 1000 करोड़ का कारोबार हो सकता है। कई घर खरीदार धनतेरस पर अपने नए घर की डिलीवरी लेना पसंद करते हैं, जिससे इस बार इस क्षेत्र में भी विशेष रौनक है।

कपड़ा बाजार में बढ़त, कॉटन और कलरफुल लिनेन की ज्यादा मांग
कपड़ा बाजार में भी इस बार 30 प्रतिशत की बढ़त दर्ज की गई है। लखनऊ और आसपास के जिलों से खरीददारों की मांग बढ़ रही है। अनुमान है कि इस बार कपड़ा बाजार में लगभग 120 करोड़ का कारोबार हो सकता है। यूपी कपड़ा उद्योग व्यापार प्रतिनिधिमंडल के अध्यक्ष अशोक मोतियानी के मुताबिक लिनेन, कॉटन, और रंगीन कपड़ों की बिक्री विशेष रूप से बढ़ी है।

बाजार में धनतेरस के रुझान पर कारोबारियों की प्रतिक्रिया
धनतेरस और दीवाली पर इस बार बाजार में भारी जोश देखा जा रहा है। कनफेडरेशन ऑफ ऑल इंडिया ट्रेडर्स के मुताबिक लखनऊ और इसके आसपास के जिलों में इस बार धनतेरस पर 5000 करोड़ के कारोबार की संभावना है। वहीं पूरे उत्तर प्रदेश में यह आंकड़ा एक लाख करोड़ रुपये से अधिक होने की उम्मीद है। व्यापारियों को इस धनतेरस पर जबरदस्त बिक्री की आशा है। बाजार की इस रौनक ने कई व्यवसायों को नई ऊर्जा दी है।
 

Also Read

स्ट्रे वैकेंसी राउंड की मेरिट लिस्ट जारी, इस दिन आएगा परिणाम

26 Oct 2024 01:48 PM

लखनऊ UP NEET UG काउंसलिंग : स्ट्रे वैकेंसी राउंड की मेरिट लिस्ट जारी, इस दिन आएगा परिणाम

स्ट्रे वैकेंसी राउंड के लिए चॉइस फिलिंग की अंतिम तिथि 28 अक्तूबर है। जो उम्मीदवार यूपी नीट यूजी स्ट्रे वैकेंसी राउंड मेरिट लिस्ट में शॉर्टलिस्ट किए गए हैं, वे चॉइस फिलिंग और लॉकिंग प्रक्रिया के लिए पात्र हैं... और पढ़ें