Lucknow News : कमिश्नर ने बारिश में खस्ताहाल सड़कों की सूची की तलब, नगर निगम तत्काल शुरू करेगा मरम्मत

कमिश्नर ने बारिश में खस्ताहाल सड़कों की सूची की तलब, नगर निगम तत्काल शुरू करेगा मरम्मत
UPT | नगर निगम के अधिकारियों संग बैठक करतीं मंडलायुक्त रोशन जैकब

Sep 05, 2024 01:40

मंडलायुक्त रोशन जैकब ने नगर निगम के अफसरों संग बुधवार को बैठक की। बैठक में शहर की हजारों स्ट्रीट लाइट को सही करवाने, खुले में कूड़े की डंपिंग को रोकने के साथ नगर निगम की सड़कों पर पैच वर्क को लेकर निर्देश दिए।

Sep 05, 2024 01:40

Lucknow News : बरसात के मौसम में मच्छर जनित रोग जैसे डेंगू, मलेरिया के बढ़ते खतरे के मद्देनजर मंडलायुक्त डॉ. रोशन जैकब ने सफाई के पुख्ता इंताजम करने के निर्देश दिए हैं। उन्होंने कहा कि गली मोहल्ले में नियमित रूप से फॉगिंग, एंटीलार्वा का छिड़काव कराया जाए। मंडलायुक्त ने बुधवार को लखनऊ में नगर निगम के अधिकारियों के साथ बैठक में ये निर्देश दिए। उन्होंने नगर निगम अंतर्गत शहर की स्ट्रीट लाइट, साफ-सफाई, उपवन योजना, सी.एम. ग्रिड, ड्रेनेज व मुख्यमंत्री वैश्विक नगरोदय योजना जैसे कार्यों को लेकर बैठक की। इस दौरान सड़कों को गड्ढमुक्त करने के लिए पैच रिपेयर काम तत्काल शुरू करने को कहा गया। 

फॉगिंग और एंटी लार्वा को लेकर दिए निर्देश
मंडलायुक्त ने कहा कि फ्रिज, कूलर, टायर व गमलों आदि विभिन्न स्थानों पर पानी जमा रहने के कारण डेंगू का प्रकोप बढ़ता है। उन्होंने कहा कि नाले-नालों की सफाई के दौरान ब्लीचिंग पाउडर का छिड़काव अवश्य करें। मंडलायुक्त ने नगर निगम के अधिकारियों को निर्देश दिए कि जलभराव एरिया में युद्ध स्तर पर नालों, नालियों व ड्रैनेज की साफ-सफाई करते हुए फागिंग व एंटीलार्वा का भी छिड़काव कराया जाए। उन्होंने कहा कि मध्यम नाले व बड़े नालों की सफाई की मॉनिटरिंग संबंधित अधिकारी स्वयं करे, जिससे जलभराव की समस्या उत्पन्न न होने पाये। पम्पिंग स्टेशन सुचारू रूप से क्रियाशील रहे साथ ही उक्त स्थान की साफ-सफाई भी अच्छे से कराते रहे।

सड़कों पर पैच वर्क का भी उठा मीटिंग में मुद्दा
मंडलायुक्त ने संबंधित अधिकारियों को निर्देश देते हुए कहा कि महत्वपूर्ण सड़कें जो जर्जर व गड्ढा युक्त हैं, उन सड़कों के पैच रिपेयर का कार्य प्राथमिकता पर कराया जाए। उन्होंने नगर निगम के मुख्य अभियंता को निर्देश दिए कि स्पेशल रिपेयर वाली सड़कों की सूची बनाकर एक सप्ताह के अंदर प्रस्तुत करें। मुख्य अभियंता ने इस दौरान बताया कि नगर निगम की सड़कों की सामान्य मरम्मत के लिए 24 करोड़ का प्रस्ताव पारित हो गया है। पैच रिपेयर का कार्य तत्काल प्रारंभ कर दिया जाएगा।

लखनऊ में पांच हजार स्ट्रीट लाइट खराब
मंडलायुक्त ने निर्देश दिए कि शहर के किसी भी जोन में कूड़े की ओपन डंपिंग नहीं होने पाये। जहां भी कहीं ओपन डंपिंग है, उस स्थान को टीन सेट से कवर किया जाना सुनिश्चित किया जाए। कूड़े ले जाने वाली गाड़ियां पूर्ण रूप से ढकी रहनी चाहिए। शहर में नगर निगम की जंग लगी गाड़ियां, जर्जर मशीने नहीं दिखे। आरआर मुख्य अभियंता ने बताया कि शहर में 2 लाख स्ट्रीट लाइट लगी हैं, जिसमें से वर्तमान में 5 हजार स्ट्रीट लाइट खराब है। उन्होंने खराब व बंद पड़ी स्ट्रीट लाइट को तत्काल निर्धारित समयावधि में सही कराये जाने के निर्देश दिए। इस अवसर पर नगर आयुक्त इंद्रजीत सिंह, अपर नगर आयुक्त ललित कुमार, अपर नगर आयुक्त पंकज श्रीवास्तव सहित संबंधित विभागीय अधिकारी उपस्थित रहे।

Also Read

कार से कुत्ते के बच्चे को कुचला, आरोपी के खिलाफ मुकदमा दर्ज

6 Oct 2024 01:45 PM

उन्नाव उन्नाव में मानवता शर्मसार : कार से कुत्ते के बच्चे को कुचला, आरोपी के खिलाफ मुकदमा दर्ज

उन्नाव जिले के शिवनगर मोहल्ले में एक दिल दहला देने वाली घटना सामने आई है, जिसमें एक युवक ने कुत्ते के बच्चे पर जान बुझ के कार चढ़ा दी। और पढ़ें