Lucknow News : डॉ. राममनोहर लोहिया राष्ट्रीय विधि विश्वविद्यालय में तीन वर्षीय एलएलबी पाठ्यक्रम की शुरुआत

डॉ. राममनोहर लोहिया राष्ट्रीय विधि विश्वविद्यालय में तीन वर्षीय एलएलबी पाठ्यक्रम की शुरुआत
UPT | डॉ. राममनोहर लोहिया राष्ट्रीय विधि विश्वविद्यालय।

Jun 26, 2024 19:54

कुलपति प्रो. अमरपाल सिंह के अनुसार, इस पाठ्यक्रम के लिए आवश्यक तैयारियां और विभागीय प्रक्रियाएं पूरी कर ली गई हैं। प्रस्ताव को अंतिम रूप दिया जा रहा है और फीस संरचना भी निर्धारित कर दी गई है।

Jun 26, 2024 19:54

Short Highlights
  • दीक्षांत समारोह में न्यायमूर्ति विक्रम नाथ-सीएम योगी रहेंगे उपस्थित
  • कुलपति-शिक्षकों की संख्या में किया जाएगा इजाफा
Lucknow News : डॉ. राममनोहर लोहिया राष्ट्रीय विधि विश्वविद्यालय मे आगामी सत्र से तीन वर्षीय एलएलबी कोर्स शुरू किया जाएगा। इससे पहले विश्वविद्यालय केवल पांच वर्षीय एलएलबी कार्यक्रम ही संचालित करता था। लेकिन, अब विस्तार के तहत तीन वर्षीय पाठ्यक्रम भी उपलब्ध होगा। कुलपति प्रो. अमरपाल सिंह के अनुसार, इस पाठ्यक्रम के लिए आवश्यक तैयारियां और विभागीय प्रक्रियाएं पूरी कर ली गई हैं। प्रस्ताव को अंतिम रूप दिया जा रहा है और फीस संरचना भी निर्धारित कर दी गई है। प्रवेश प्रक्रिया सीटों के आवंटन के आधार पर की जाएगी। इसके साथ ही, पैरा-लीगल पाठ्यक्रमों को भी नैक प्रक्रिया से मंजूरी मिलते ही शुरू किया जाएगा।

फारेंसिक विज्ञान संस्थान के साथ एमओयू
कुलपति ने बताया कि विश्वविद्यालय उत्तर प्रदेश राज्य फॉरेंसिक विज्ञान संस्थान और गिरी विकास अध्ययन संस्थान के साथ शैक्षिक सहयोग के लिए समझौता ज्ञापन (एमओयू) पर हस्ताक्षर करने जा रहा है। इस सहयोग से पाठ्यक्रमों को और अधिक सुदृढ़ बनाया जाएगा, जिससे रैंकिंग में सुधार हो सके। वर्ष 2018 में एनआईआरएफ रैंकिंग में विश्वविद्यालय को 8वां स्थान और 2023 में 21वां स्थान प्राप्त हुआ था।

तीन वर्षीय एलएलबी कोर्स की उपयोगिता
तीन वर्षीय एलएलबी कोर्स उन छात्रों के लिए उपयुक्त है, जिन्होंने बीए, बीएससी, बीकॉम या बीटेक जैसे स्नातक कार्यक्रम पूरे कर लिए हैं और अब कानून के क्षेत्र में करियर बनाना चाहते हैं। कुलपति का कहना है कि यह पाठ्यक्रम उन छात्रों को एक नया विकल्प प्रदान करता है जो स्नातक की पढ़ाई पूरी करने के बाद अपने करियर का निर्णय लेते हैं।

शिक्षक और छात्रों की संख्या
वर्तमान में विश्वविद्यालय में एक हजार से अधिक छात्र अध्ययनरत हैं, जो एलएलबी, एलएलएम और पीएचडी कार्यक्रमों में हैं। इन छात्रों को पढ़ाने के लिए 26 शिक्षक नियुक्त हैं। कुलपति ने बताया कि नैक प्रक्रिया के पूरा होने के बाद शिक्षकों की संख्या में वृद्धि की जाएगी।

दीक्षांत समारोह में न्यायाधीश डीवाई चंद्रचूड़ मुख्य अतिथि
विश्वविद्यालय 13 जुलाई को नौ वर्षों बाद दीक्षांत समारोह आयोजित करेगा। इस अवसर पर बीएएलएलबी, एलएलएम और पीएचडी कार्यक्रमों के 2000 से अधिक छात्रों को डिग्रियां प्रदान की जाएंगी। मुख्य अतिथि के रूप में भारत के मुख्य न्यायाधीश डीवाई चंद्रचूड़ का आना प्रस्तावित है, जबकि सुप्रीम कोर्ट के न्यायमूर्ति विक्रम नाथ और मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ भी इस अवसर पर उपस्थित रहेंगे।

Also Read

शूटर आनंद प्रकाश को आजीवन कारावास, सीबीआई की विशेष अदालत ने सुनाया फैसला

3 Jul 2024 03:24 PM

लखनऊ सीएमओ हत्याकांड: शूटर आनंद प्रकाश को आजीवन कारावास, सीबीआई की विशेष अदालत ने सुनाया फैसला

लखनऊ के विकासनगर सेक्टर-14 में मोटरसाइकिल सवार बदमाशों ने 27 अक्टूबर 2010 को परिवार कल्याण विभाग के तत्कालीन मुख्य चिकित्साधिकारी विनोद आर्या की सनसनीखेज तरीेके से गोलियां बरसा कर हत्या कर दी थी। और पढ़ें