Lucknow News : ऐशबाग में आज जलेगा सबसे ऊंचा रावण, जानिए कितनी है ऊंचाई

ऐशबाग में आज जलेगा सबसे ऊंचा रावण, जानिए कितनी है ऊंचाई
UPT | ऐशबाग में जलेगा सबसे ऊंचा रावण। 

Oct 12, 2024 16:44

राजधानी में आज शनिवार को सबसे बड़ा रावण का पुतला ऐशबाग के रामलीला मैदान में जलाया जाएगा। इसकी ऊंचाई 60 फीट है। रावण दहन की तैयारियां पूरी हो गई हैं। राज्यसभा सदस्य डा. दिनेश शर्मा, उप मुख्यमंत्री ब्रजेश पाठक रात 9 बजे रावण का दहन करेंगे।

Oct 12, 2024 16:44

Lucknow News : राजधानी में आज शनिवार को सबसे बड़ा रावण का पुतला ऐशबाग के रामलीला मैदान में जलाया जाएगा। इसकी ऊंचाई 60 फीट है। रावण दहन की तैयारियां पूरी हो गई हैं। राज्यसभा सदस्य डा. दिनेश शर्मा, उप मुख्यमंत्री ब्रजेश पाठक रात 9 बजे रावण का दहन करेंगे। इससे पहले आतिशबाजी और रामलीला का मंचन होगा। जिसमें भगवान श्रीराम द्वारा रावण का वध किया जाएगा। यह आयोजन रात 8:30 बजे शुरू होगा। इसके अलावा राजाजीपुरम, सीतापुर रोड, सदर आलमबाग, डालीगंज, खदरा, महानगर सहित विभिन्न स्थानों पर रावण दहन किया जाएगा। 

ऐसे तैयार किया गया पुतला
रामलीला कमेटी के अध्यक्ष हरिश्चंद्र अग्रवाल ने बताया कि रावण का पुतला बांस, कपड़े और रंगीन कागज से तैयार किया गया है। इसे सजाने के लिए विशेष रूप से आकर्षक डिजाइन का इस्तेमाल किया गया है, ताकि यह दूर से भव्य दिखे। वहीं दशहरा उत्सव में सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम किए गए हैं। दमकल विभाग की टीमों को मौके पर तैनात किया गया है, ताकि आग लगने की किसी भी स्थिति से निपटा जा सके। पुलिस बल और सुरक्षा कर्मियों की तैनाती भी की गई है, ताकि भीड़ को नियंत्रित किया जा सके।



कानपुर रोड पर 45वां दशहरा मेला समारोह
श्रीरामचंद्र सांस्कृतिक कला एवं सामाजिक सेवा समिति की ओर से शनिवार को 45वां दशहरा मेला समारोह कानपुर रोड, एलडीए कॉलोनी स्थित जय जगत पार्क में आयोजित किया गया है। समिति के अध्यक्ष अतुल तिवारी ने बताया कि इस आयोजन में मुख्य अतिथि महापौर सुषमा खर्कवाल, सरोजनीनगर विधायक डा. राजेश्वर सिंह और पूर्व मंत्री डा. महेंद्र सिंह मौजूद रहेंगे। संयोजक सदस्य अनिल कुमार ने बताया कि मेले में राम-रावण युद्ध के बाद 45 फीट ऊंचे रावण के पुतले का दहन किया जाएगा। इसके अलावा गोमती नगर के बड़ी जुगौली रेलवे क्रासिंग के पास रावण और कुंभकर्ण के पुतले जलाए जाएंगे, जिनकी ऊंचाई क्रमशः 40 फीट और 35 फीट होगी। इस कार्यक्रम का समापन रात 8 बजे आतिशबाजी के साथ रावण और कुंभकर्ण के पुतलों के दहन से होगा।

इन जगहों पर जलाया जाएगा रावण का पुतला
  • ऐशबाग के रामलीला मैदान में रात 9 बजे।
  • सदर के हैदर कैनाल कॉलोनी में पुराना किला के पास रामलीला मैदान में शाम 6 बजे।
  • राजाजीपुरम दशहरा मेला में शाम 6.30 बजे।
  • आलमबाग रामलीला मैदान में शाम 6 बजे।
  • सीतापुर रोड योजना सेक्टर ए में शाम 6 बजे।
  • रानी कटरा चौक चारोधाम मंदिर परिसर में दशहरा मेला व रावण पुतला दहन शाम 7 बजे।
  • खदरा में श्री जनता रामलीला समिति की ओर से लालपुल के पास शाम 7 बजे।
  • कठौता झील के पास रामलीला ग्राउंड पर पुतला दहन शाम 7 बजे।
  • महानगर में श्रीरामलीला समिति की ओर से शाम 8 बजे सेक्टर-सी में।
  • डालीगंज में मौसमगंज रामलीला नाट्य समिति की ओर से रावण दहन शाम 6 बजे।

Also Read

यूपी के शटलर शिवम ने जीत से की शुरुआत, तीसरे दौर में किया प्रवेश

12 Oct 2024 09:01 PM

लखनऊ ऑल इंडिया सीनियर रैंकिंग बैडमिंटन टूर्नामेंट : यूपी के शटलर शिवम ने जीत से की शुरुआत, तीसरे दौर में किया प्रवेश

राजधानी में शनिवार को योनेक्स सनराइज ऑल इंडिया सीनियर रैंकिंग बैडमिंटन टूर्नामेंट का आगाज हुआ। पहले दिन क्वालिफाइंग दौर के मैच खेले गए। जिसमें उत्तर प्रदेश के शटलर शिवम मिश्रा ने शानदार प्रदर्शन के साथ तीसरे दौर में प्रवेश किया। और पढ़ें